*श्रीमती अरुणा आसफ अली राजकीय महाविद्यालय कालका में वूमेन सेल में व्याख्यान का आयोजन*

पंचकूला अप्रैल 16: श्रीमती अरुणा आसफ अली राजकीय महाविद्यालय कालका की प्राचार्या प्रोमिला मलिक के नेतृत्व में वूमेन सेल में व्याख्यान का आयोजन किया गया । पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ के सोशल वर्क डिपार्टमेंट से रिसर्च स्कॉलर्स की एक टीम जिसमें श्री हनु गांधी, श्री शीशपाल , श्रीमती तान्या व श्रीमती प्रीति कॉलेज के विद्यार्थियों को समाज सेवा में किस तरह से अपना करियर बनाया जाए के बारे में बताया।
उन्होंने बताया कि सोशल वर्क के क्षेत्र में पोस्ट ग्रैजुएट डिग्री करने के बाद बहुत सारे विद्यार्थियों को नौकरियां आसानी से मिल जाती हैं और उन्हें समाज सेवा का काम करके एक संतुष्टि भी महसूस होती है यानी इस काम में सेवा के साथ-साथ आपको सरकारी नौकरी के अलावा अनेक कंपनियों में भी आसानी से प्लेसमेंट मिल जाती है। व्याख्यान देने वाले श्री हनु गांधी का सिलेक्शन अस्सिटेंट लेबर कमिश्नर के पद पर हो चुका है जो विद्यार्थियों के लिए बहुत प्रेरणादायक था । सोशल वर्क के क्षेत्र में पंजाब यूनिवर्सिटी के साथ-साथ कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी, हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी और भिवानी व रोहतक यूनिवर्सिटीज में भी विभिन्न प्रकार के कोर्सेज उपलब्ध हैं जिन्हें करके विद्यार्थी अपना कैरियर बना सकते हैं। प्रस्तुत कार्यक्रम में वूमेन सेल की इंचार्ज सुनीता चौहान, डॉ नीरू शर्मा और डॉ कविता ने भाग लिया। डॉ सविता द्वारा पंजाब यूनिवर्सिटी के रिसर्च स्कॉलर्स की टीम का परिचय करवाया गया और डॉक्टर गीता कुमारी द्वारा उनका धन्यवाद किया गया।

*पंचकूला की तीनों मंडियों में 6778 मीट्रिक टन गेहूं व 631 मीट्रिक टन सरसों की हुई खरीद*

पंचकूला, 16 अप्रैल – जिला में रबी सीजन 2024-25 के दौरान सरसों व गेहूं की खरीद तथा उठान का कार्य सुचारू रूप से चल रहा है। सरकारी खरीद एजेंसियों द्वारा जिला की मंडियों में अब तक 6778 मीट्रिक टन गेहूं और 631 मीट्रिक टन सरसों की खरीद की गई है और 631 मीट्रिक टन सरसों और 1642 मीट्रिक टन गेहूं का अब तक उठान किया जा चुका है।
इस संबंध में जानकारी देते हुए खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि सरकारी खरीद एजेंसियों हैफेड और हरियाणा वेयर हाउसिंग कारपोरेशन द्वारा पंचकूला, बरवाला और रायपुररानी स्थित अनाज मंडियों में गेहूं व सरसों की खरीद की जा रही है।
उन्होंने बताया कि 6778 मीट्रिक टन गेहूं में से 2805 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद रायपुररानी अनाज मंडी से, 3703 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद बरवाला अनाज मंडी से और 270 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद पंचकूला अनाज मंडी से की गई है। इसी प्रकार 631 मीट्रिक टन सरसों में से रायपुररानी अनाज मंडी से 386 मीट्रिक टन सरसों की खरीद हैफेड द्वारा, बरवाला अनाज मंडी से 33 मीट्रिक टन सरसों की खरीद हरियाणा वेयर हाउसिंग कारपोरेशन द्वारा और 212 मीट्रिक टन सरसों की खरीद हैफेड द्वारा की गई। उन्होंने बताया कि हैफेड द्वारा 598 मीट्रिक टन सरसों का उठान किया गया, जिसमें से 386 मीट्रिक टन सरसों रायपुररानी अनाज मंडी तथा 212 मीट्रिक टन सरसों बरवाला अनाज मंडी की शामिल हैं। हरियाणा वेयर हाउसिंग कारपोरेशन द्वारा बरवाला अनाजमंडी से 33 मीट्रिक टन सरसों का उठान किया गया। 1642 मीट्रिक टन गेहूं में से हैफेड द्वारा रायपुररानी अनाज मंडी से 731 मीट्रिक टन गेहूं और वेयर हाउसिंग कारपोरेशन द्वारा बरवाला अनाज मंडी से 911 मीट्रिक टन गेहूं का उठान किया गया।

Share