हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने प्रथम अश्वनी गुप्ता मेमोरियल जिला स्तरीय भाषण प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि के रूप में की शिरकत.

पंचकूला, 19 जनवरी- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आज स्पोर्टस प्रमोशन सोसायटी पंचकूला व शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में सेक्टर 16 ब्लू बर्ड स्कूल में आयोजित प्रथम अश्वनी गुप्ता मेमोरियल जिला स्तरीय भाषण प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। इस अवसर पर उन्होंने विजेता बच्चों को नकद पुरस्कार, मोमेंटो व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।
कार्यक्रम में लै0 जनरल के.जे. सिंह (सेवानिवृत) ने विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत की। इस अवसर पर बीजेपी जिला अध्यक्ष अजय शर्मा भी उपस्थित थे।
श्री गुप्ता ने कहा कि उन्होंने पंचकूला को स्वच्छ, सुंदर और हरा-भरा बनाने के लिए सात सरोकार दिये हैं। उन्होंने बताया कि कोई भी कार्य बिना जन भागीदारी के पूरा नहीं किया जा सकता, इसलिए जिला के सभी लोग मिल कर सात सरोकारों को पूरा करने के लिए बढ-चढ कर आगे आएं। उन्होंने कहा कि युवा विद्यार्थियों द्वारा दिये संदेश को कोई भी ताकत पूरा होने से नहीं रोक सकती।
श्री गुप्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत ने सूचना प्रोद्यौगिकी के क्षेत्र में नये आयाम स्थापित किए हैं। कोविड काल में लाखों बच्चों को आॅनलाइन माध्यम से शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षा प्रदान की गई। उन्होंने प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि आज इस भाषण प्रतियोगिता में जिला के सरकारी व निजी स्कूलों के लगभग 30 हजार बच्चे, आॅनलाइन माध्यम से जुड़े हुए हैं और इससे जिला के प्रत्येक घर में ‘नशा मुक्त पंचकूला, अतिक्रमण मुक्त, प्लास्टिक मुक्त और स्वच्छ, सुंदर, हरा-भरा एवं प्रदूषण मुक्त पंचकूला’ का संदेश पहुंचा है। उन्होंने कहा कि आज भाषण प्रतियोगिता में 14 बेटियां व 2 बेटों ने भाग लिया। इसमें कोई शक नहीं कि आने वाला समय बेटियों का होगा।
उन्होंने कहा कि आज नशे ने लाखों घर बरबाद कर दिये हैं। उन्होंने युवाओं से अपील की कि यदि उनके स्कूल-काॅलेज के आस-पास कोई भी नशा करता हुआ या बेचता हुआ संज्ञान में आए तो उसकी सूचना तुरंत पुलिस प्रशासन को दें ताकि युवाओं को नशे के प्रभाव से बचाया जा सके। अतिक्रमण मुक्त पंचकूला पर अपने विचार प्रकट करते हुए श्री गुप्ता ने कहा कि रेहड़ी-फड़ी वालों के लिए वेंडिंग जोन बनाए गए हैं। इस वेंडिंग जोन में एक हजार लोगों के लिए अपना व्यवसाय करने की जगह है।
उन्होंने कहा कि जिला को प्लास्टिक मुक्त करने के लिए सरकार द्वारा कानून पारित किया गया है जिसके तहत संबंधित विभाग द्वारा प्लास्टि बैग बेचने वालों पर चालान के माध्यम से शिकंजा कसा गया है। उन्होंने कहा कि पंचकूला को स्वच्छ, सुंदर और हरा-भरा बनाए रखने के लिए सभी पंचकूलावासी एक-एक पौधा लगाने के साथ-साथ उसकी देखभाल की जिम्मेदारी अवश्य लें ताकि पौधा बड़ा होकर पेड़ में तबदील हो सके। उन्होंने कहा कि हमने विधानसभा को ई-विधानसभा बनाया है, जिसके तहत अब विधानसभा पेपरलैस हो गई है और 98 प्रतिशत पेपर की बचत हो रही है।
इस अवसर पर श्री गुप्ता ने भाषण प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली शहीद मेजर अनुज राजपूज संस्कृति विद्यालय सेक्टर 20 की छात्रा हिमांगी शर्मा को 3100 रूपए की राशि, प्रशस्ति पत्र व मोमेंटो देकर सम्मानित किया। इसी प्रकार भाषण प्रतियोगिता में द्वितीय स्थान प्राप्त करने पर दिव्यांशी को 2100 रूपए व तृतीय स्थान प्राप्त करने पर सानिया को 1100 रूपए तथा प्रशस्ति पत्र व मोमेंटो देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर भाषण प्रतियोगिता में भाग ले रहे 11 अन्य प्रतिभागियों को भी हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने प्रमाण पत्र से सम्मानित किया।
श्री गुप्ता ने कहा कि जिन बेटियों ने इनाम नहीं लिया है वे आज यहां से प्रण करके जाएं कि वे अगली भाषण प्रतियोगिता में अव्वल रहेंगी। इस अवसर पर श्री गुप्ता ने स्पोर्टस प्रमोशन सोसायटी के प्रधान डीपी सोनी व अश्वनी गुप्ता मेमोरियल बेडमिंटन ऐसोसिएशन पंचकूला के डीपी सिंघल को भी मोमेंटो देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर अध्यापक असिंदर कुमार को कुशल मंच संचालन के लिए मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी श्री सतपाल कौशिक ने बताया कि ‘नशा मुक्त पंचकूला, अतिक्रमण मुक्त पंचकूला, प्लास्टिक मुक्त पंचकूला और स्वच्छ, सुंदर, हरा-भरा एवं प्रदूषण मुक्त पंचकूला’ विषयों पर 11वीं व 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की प्रथम अश्वनी गुप्ता भाषण प्रतियोगिता आयोजित करवाई गई। इन चारों विषयों पर पहले विद्यालय स्तर पर प्रतियोगिताए आयोजित करवाई गई थी जिनमें जिला के राजकीय व निजी 64 विद्यालयों के 291 विद्यार्थियों ने भाग लिया। उन्होंने बताया कि आज जिला स्तरीय प्रतियोगिता में प्रत्येक खण्ड से 4-4 विजेताओं ने भाग लिया। उन्होंने बताया कि चारो खण्डों के 16 विद्यार्थियों के बीच यह प्रतियोगिता करवाई गई।
इस अवसर पर डीईईओ संध्या छिकारा, डीपीसी कुलभूषण कुमार, ब्लू बर्ड स्कूल के निदेशक विभू, जिला महामंत्री विरेन्द्र राणा, पार्षद रितु गोयल, जय कौशिक, पूर्व मार्किट कमेटी चेयरमैन अशोक शर्मा, बरवाला मंडल अध्यक्ष गौतम राणा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

श्री तरूण भंडारी ने पब्लिसिटी एडवाईजर नियुक्त होने पर मुख्यमंत्री का जताया आभार

-मुख्यमंत्री निवास पहुंच कर लिया मुख्यमंत्री का आर्शीवाद

-मुख्यमंत्री द्वारा जो दायित्व उन्हें सोंपा गया है, उसका वे पूरी लगन व निष्ठा से करेंगे निर्वहन-तरूण भंडारी

पंचकूला, 19 जनवरी- सूचना, जन संपर्क एवं भाषा विभाग, हरियाणा में नव नियुक्त पब्लिसिटी एडवाईजर श्री तरूण भंडारी ने आज हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता के साथ चण्डीगढ स्थित मुख्यमंत्री निवास पहुंच कर मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का धन्यवाद किया और उनका आर्शीवाद लिया।
इस अवसर पर श्री तरूण भंडारी के साथ पंचकूला जिला के सैंकड़ों लोग उपस्थित थे। हरियाणा सरकार ने कल आदेश जारी कर पंचकूला के सेक्टर 4 निवासी श्री तरूण भंडारी को सूचना, जन संपर्क एवं भाषा विभाग में पब्लिसिटी एडवाईजर के पद पर नियुक्त किया है।
श्री तरूण भंडारी ने कहा कि उन्हें पब्लिसिटी एडवाईजर नियुक्त करने पर वे मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का हृदय से आभार प्रकट करते हैं और उन्हें विश्वास दिलाते हैं कि जो दायित्व उन्हें सोंपा गया है उसका वे पूरी लगन व निष्ठा से निर्वहन करेंगे। श्री भंडारी ने कहा कि श्री मनोहर लाल का पंचकूलावासियों से विशेष स्नेह रहा है। सरकार के इस निर्णय से प्रदेश के लोगों विशेषकर पंचकूलावासियों में भारी उत्साह है।
इस अवसर पर बीजेपी के जिला अध्यक्ष अजय शर्मा, पूर्व जिला अध्यक्ष दीपक शर्मा, उपाध्यक्ष उमेश सूद, महामंत्री परमजीत कौर, पार्षद जय कौशिक, राकेश जगोता, भवानी सिंह, कपिल चैधरी, नीरज चैधरी, सतीष चैधरी, मनोज खन्ना, रोशन लाल जागलान सहित भारी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Share