एडीसी कार्यालय से अनुदान पर दिये जा रहे है सोलर इंवर्टर चार्जर.

पंचकूला, 11 जून- अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह ने बताया कि अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय द्वारा अक्षय उर्जा विभाग के माध्यम से सोलर इंवर्टर चार्जर अनुदान पर उपलब्ध करवाये जा रहे है। उन्होंने बताया कि इन उपकरणों का 40 प्रतिशत तक अनुदान दिया जायेगा।
अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि जिन लोगों के पास इंवर्टर है, उसको चार्ज करने के लिये अक्षय उर्जा विभाग द्वारा सोलर इंवर्टर चार्जर अनुदान पर उपलब्ध करवाये जा रहे है। इस योजना का लाभ लेने के इच्छुक व्यक्ति 20 जून तक हरियाणा सरकार के सरल पोर्टल, सरलहरियाणाडाॅटजीओवीडाॅटइन पर आॅन लाईन आवेदन किये जा सकते है। इस योजना का लाभ पहले आओ पहले पाओ के आधार पर दिया जायेगा।
उन्होंने बताया कि जिन नागरिकों के पास 600 से 800 वाॅट क्षमता के इंवर्टर है और उन पर 120 से 180 एएच की बैटरी लगी है, उनको 300 वाॅट का सोलर इंवर्टर चार्जर दिया जायेगा। इस चार्जर की कीमत लगभग 15000 रूपये है और सरकार इस पर 6000 रुपये अनुदान उपलब्ध करवा रही है। इसी प्रकार 1 हजार से 1800 वाॅट क्षमता के इंवर्टर तथा 120 से 180 एएच की दो बैटरी वाले इंवर्टर सैट के लिये 500 वाॅट का इंवर्टर सोलर चार्जर उपलब्ध है। इस चार्जर की कीमत लगभग 22 हजार रुपये है और सरकार द्वारा इस पर 10 हजार रुपये अनुदान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस योजना की जानकारी किसी भी कार्य दिवस में अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय में अक्षय उर्जा विभाग के परियोजना अधिकारी राजेंद्र कुमार अथवा दूरभाष नंबर 0172-2582337 पर प्राप्त की जा सकती है।
पंचकूला, 11 जून- कालका की विधायक श्रीमती लतिका शर्मा ने बताया कि गत साढे चार वर्षों में कालका विधानसभा क्षेत्र के नगर निगम इलाके में करोड़ों रुपये के विकास कार्य करवाये गये हैं। उन्होंने बताया कि वर्तमान सरकार से पूर्व इस क्षेत्र के विकास के केवल झूठे दावे किये जाते रहे है लेकिन धरातल पर कहीं विकास नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने नगर निगम के माध्यम से इस क्षेत्र के लिये करोड़ों रुपये की राशि स्वीकृत करवाई है।
श्रीमती शर्मा ने बताया कि वार्ड नंबर एक के खेड़ा सीताराम भैरों की सैर, खटीक महौल्ला, खंडीया मौहल्ला, कमला नगर, खिला काॅलोनी, परेड महौल्लाख् वाल्मिकी बस्ती, गुरबक्स काॅलोनी, अपर मोहल्ला, दुर्गा काॅलोनी, रामबाग रोड़ इत्यादि क्षेत्रों के लिये 9 करोड़ 72 लाख रुपये की राशि खर्च की गई है। इसी प्रकार वार्ड नंबर 2 के कुरारी मोहल्ला, आजाद काॅलोनी, हाउसिंग बोर्ड, बसंत बिहार, शर्मा काॅलोनी, रामनगर, माजरा महताब, टगरा कलीराम, टगरा हरिसिंह, टगरा साहू, टगरा हकीमपुर, टगरा हंसुआ, भरत नगर में विभिन्न विकास कार्यों और पार्क इत्यादि के कार्यों पर 12.20 करोड़ रुपये की राशि खर्च की गई है।
उन्होंने बताया कि वार्ड नंबर 3 के धर्मपुर रोड़, बिटना घाटीवाला, गंगूवाला, शिव काॅलोनी, लेखराम काॅलोनी, खुराना काॅलोनी, कृष्णा एनक्लेव, शुड़ी, धर्मपुर काॅलोनी, सेंटथामस काॅलोनी, बिटना तंबूवाला, टिपरा में सिवरेज व अन्य विकास कार्यों पर 19.20 करोड़ रुपये की राशि खर्च की गई है। उन्होंने बताया कि वार्ड नंबर 4 के तहत आने वाले लौहगढ़, मानकपुर, ठाकुरदास, मानकपुर मानसचंद, मानकपुर देवीलाल, धमाला, सुखीमाजरी, जट्ठामाजरी, रथपुर, अब्दुलापुर, वासुदेवपुर, खेड़ा बसौला में विकास कार्यों पर 12 करोड़ 50 लाख रुपये की राशि खर्च की जा चुकी है और लगभग 5.50 करोड़ रुपये के विकास कार्य प्रगति पर है। इसी वार्ड के आॅफिसर काॅलोनी, शिव शक्ति काॅलोनी, अब्दुल्लापुर, प्रगति विहार, रथपुर, भीभाबेरी और माडीटाउन क्षेत्रों में 6 करोड़ 83 लाख रुपये के विकास कार्य करवाये गये है।
विधायक ने बताया कि वार्ड नंबर 5 के भोगपुर, इशरनगर, दमदमा, इस्लाम नगर माजरी, इस्लाम नगर पंगा, सूरजपुर और विराठनगर क्षेत्र में 2 करोड़ 80 लाख रुपये के विकास कार्य करवाये जा चुके हैं और लगभग 3 करोड़ रुपये के विकास कार्य प्रगति पर है। इस वार्ड के पिंजौर शहरी क्षेत्र, हिमशिखा और बांगला बस्ती में भी 6 करोड़ रुपये के विकास कार्य करवाये गये है।  उन्होंने बताया कि वार्ड नंबर 6 के गांव रायपुर, रामपुर सुरड़ी, भगवानपुर, सूरजपुर, रज्जीपुर और महादेव काॅलोनी क्षेत्रों में 7.65 करोड़ रुपये के विकास कार्य पूरे हो चुके है और 5.12 करोड़ रुपये के विकास कार्य प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि जनता की जो लंबित मांगे है, उनके समाधान के लिये भी सरकार से राशि उपलब्ध करवाने का प्रयास जारी है और किसी भी क्षेत्र की सामुहिक समस्या शेष नहीं रहने दी जायेगी।
पंचकूला, 11 जून- उपायुक्त डाॅ0 बलकार सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे गर्मी के मौसम में नागरिकों व पशुओं के लिये पेयजल की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सिंचाई, जनस्वास्थ्य और नगर निगम के अधिकारी बेहतर तालमेल के साथ उन सुविधाओं को विशेष प्राथमिकता दें।
उन्होंने कहा कि नियमित पेयजल आपूर्ति के साथ साथ जल भंडारण के स्त्रोतों में भी पानी की उपलब्धता सुनिश्चित रखें। जिन क्षेत्रों में पशुओं को पानी पिलाने के लिये तालाबों में पानी इत्यादि के भरने की आवश्यकता है, वहां विकास एवं पंचायत विभाग के साथ मिलकर ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि जिलावासियों के साथ साथ मनरेगा और निर्माण स्थलों पर कार्य करने वाले मजदूरों व उनके परिजनों के लिये भी पानी की उपलब्धता सुनिश्चित रखें।
उपायुक्त ने विघुत निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में सरकार के निर्देशानुसार बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करें। इसके अलावा उन्होंने ग्राम पंचायतों, नगर निगम, गैर सरकारी संगठनों, विभिन्न सामुदायिक समूहों और साधन संपन्न नागरिकों से अनुरोध किया कि वे सार्वजनिक स्थलों पर पानी की छबील इत्यादि लगाने में सहयोग करें ताकि गर्मी के इस मौसम में हर व्यक्ति को पानी मिल सके। उन्होंने नागरिकों से अनुरोध भी किया कि वे पक्षियों के लिये पानी की व्यवस्था हेतू अपने घर आंगन व संस्थानों में मिट्टी के बर्तनों में पानी इत्यादि भरकर रखें ताकि पक्षी सुविधाजनक तरीके से पानी पी सके।
डाॅ0 बलकार सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये गये है कि वे सभी राजकीय अस्पतालों, सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में गर्मी के कारण बीमार होने वाले लोगों के उपचार के लिये आवश्यक दवाईयों की सुविधा सुनिश्चित करें। इसके अलावा अपने क्षेत्रीय अमले के माध्यम से लोगों को लू से सुरक्षित रहने तथा लू लगने पर आवश्यक उपायों के बारे में भी जागरूक करें। उन्होंने जागरूकता की इन गतिविधियों में महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को भी आंगनवाॅडी कार्यकर्ताओं को शामिल करने के निर्देश दिये।
Share