विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने सार्थक राजकीय समेकित वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, सेक्टर 12-ए की नॉन बोर्ड कक्षायों के परिणाम ऑनलाइन घर बैठे उपलब्ध करवाने की करी शुरुआत.

पंचकूला, 27 मार्च- विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञान चंद गुप्ता ने सार्थक राजकीय समेकित वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, सेक्टर 12-ए की नॉन बोर्ड कक्षायों के परिणाम ऑनलाइन घर बैठे उपलब्ध करवाने की पहल की शुरुआत की।
इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी सतपाल कौशिक, उप जिला शिक्षा अधिकारी कमलेश चैहान, बीआरसी पिंजौर ऋतु खोसला, एसएमसी सदस्य एस पी गुप्ता व राजिंदर, राजकीय संस्कृति मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल, बतौड़ के प्रधानाचार्य जतिंद्र शर्मा विशेष तौर पर उपस्थित रहे।
विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की सोच है कि सभी सुविधाएं डिजिटल माध्यम से आम जन तक पहुंचे। कोरोना काल के बाद हरियाणा शिक्षा विभाग द्वारा 10, 11 व 12वीं के सभी विद्यार्थियों को टेबलेट दिए गए। इसी पहल के तहत सार्थक विद्यालय में डिजिटल प्रक्रिया की मदद से अब दसवीं व बाहरवी कक्षा की भांति नॉन बोर्ड कक्षा के विद्यार्थी कहीं भी अपना नतीजा देखकर उसकी कॉपी प्रिंट करवा पाएंगे।
विधानसभा अध्यक्ष ने इस नई पहल के लिए प्रधानाचार्य व उनकी टीम को बधाई दी। उन्होंने विद्यालय द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि विद्यालय की प्रदेशभर में विशेष पहचान है और वे इसे बनाये रखने में अपना योगदान देते रहेंगे।
जिला शिक्षा अधिकारी सतपाल कौशिक ने विद्यार्थियों को उनकी मार्कशीट की प्रिंट कॉपी भेंट की। उन्होंने कहा कि जब भी परीक्षा परिणामों की आवश्यकता हो, विद्यार्थी बिना विद्यालय आये इसे निकलवा सकते है। उन्होंने विद्यालय की आईटी टीम की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस नई पहल को अन्य विद्यालय भी अनुसरण करके लाभवनित होंगे।
विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ पवन गुप्ता ने विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता, जिला शिक्षा अधिकारी सतपाल कौशिक व सभी उपस्थित गणमान्य अधिकारियों व एसएमसी सदस्यों का अभिवादन किया। उन्होंने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष द्वारा ई-विधानसभा करने से प्रेरित होकर उन्होंने विद्यालय के परीक्षा परिणाम को ऑनलाइन करने का निर्णय लिया, जिसे विधानसभा अध्यक्ष के कर कमलों द्वारा ही आरम्भ किया गया है।

1 अप्रैल 2023 को जिला खेल अधिकारी पंचकूला की अध्यक्षता में होंगे ताईक्वांडो तथा टेबल टैनिस के खिलाड़ियों के ट्रायल

पंचकूला, 27 मार्च- जिला पंचकूला में ताईक्वांडो तथा टेबल टैनिस की खेल अकादमी के लिए 1 अप्रैल 2023 को प्रातः 9 बजे जिला खेल अधिकारी पंचकूला की अध्यक्षता में ताईक्वांडो तथा टेबल टैनिस के खिलाड़ियों के ट्रायल लिए जाएंगे।
इस संबंध में जानकारी देते हुए खेल विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि खेल अकादमी में चयनित खिलाड़ियों को निशुल्क न्यूटिरीयस डाईट, स्वास्थ्य सुविधा, उच्चतर स्तर के एक्सपर्ट प्रशिक्षक, स्पोर्टस साईंस की सपोर्ट, निशुल्क सुरक्षित ठहरने की व्यवस्था, अंतर्राष्ट्रीय स्तर का इन्फ्रांस्ट्रक्यर, निशुल्क खेल किट तथा खेल सामान उपलब्ध करवाया जाएगा।
उन्हांने बताया कि हरियाणा खेल विभाग द्वारा विभिन्न जिलों में खिलाड़ियों के लिए खेल अकादमियां खोलने का निर्णय लिया गया है, जिसमें राज्य के 14 से 23 वर्ष के खिलाड़ियो को विभिन्न खेलों में ट्रायल के आधार पर खेल नर्सरी में भर्ती किया जएगा। राज्य के विभिन्न जिलों में विभिन्न खेलों की अकादमियां खोली जा रही हैं जिसमें जिला पंचकूला में ताईक्वांडो तथा टेबल टैनिस, अंबाला में तैराकी तथा जिम्नास्टिक, जिला भिवानी में मुक्केबाजी, जिला चरखी दादरी मंे हैण्डबाॅल, जिला झज्जर में जूडो, जिला जींद में एथलैटिक्स, जिला करनाल में क्याकिंग एवं क्नोइंग व रोइंग तथा तलवारबाजी, जिला कुरूक्षेत्र में हाॅकी व साईक्लिंग, जिला रोहतक में कुश्ती, यमुनानगर में भारतोलन की अकादमियां खोलना शामिल है।
उन्होंने बताया कि ट्रायल से संबंधित किसी भी जानकारी के जिला खेल अधिकारी श्रीमती सुधा भसीन के मोबाईल नंबर 9416494758, टेबल टैनिस प्रशिक्षिका श्रीमती मीनाक्षी के मोबाईल नंबर 9417307210 तथा ताईक्वांडो प्रशिक्षक श्री हरजिन्द्र सिंह के मोबाईल नंबर 9041381863 पर संपर्क किया जा सकता है। इसके अलावा किसी भी कार्य दिवस को ताउ देवी लाल खेल परिसर स्थित जिला खेल अधिकारी कार्यालय में प्रातः 9 से सायं 5 बजे तक संपर्क किया जा सकता है।

उपभोक्ता शिकायत निवारण मंच के चेयरमैन एवं सदस्य मंच की कार्यवाही कल 28 मार्च को सेक्टर-5, पंचकूला में की जाएगी

पंचकूला, 27 मार्च- उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली की आपूर्ति उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध है। उपभोक्ताओं की समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए निगम द्वारा अनेक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम पंचकूला के उपभोक्ता शिकायत निवारण मंच के चेयरमैन एवं सदस्य मंच की कार्यवाही कल 28 मार्च को प्रातः 11.30 बजे अधीक्षण अभियंता, पंचकूला के कार्यालय, पहली मंजिल, एससीओ नंबर-96, सेक्टर-5, पंचकूला में की जाएगी।
इस संबंध में जानकारी देते हुये निगम के प्रवक्ता ने बताया कि मंच के सदस्य, पंचकूला जिले के उपभोक्ताओं की सभी प्रकार की समस्याओं की सुनवाई करेंगे, जिनमें मुख्यतः बिलिंग, वोल्टेज, मीटरिंग से सम्बंधित शिकायतें, कनैक्शन काटने और जोड़ने बिजली आपूर्ति में बाधाएं, कार्यकुशलता, सुरक्षा, विश्वसनीयता में कमी और हरियाणा बिजली विनियामक आयोग के आदेशों की अवहेलना आदि शामिल हैं। उन्होंने बताया कि मंच द्वारा बिजली अधिनियम की धारा 126 तथा धारा 135 से 139 के अन्तर्गत बिजली चोरी और बिजली के अनधिकृत उपयोग के मामलों में दंड तथा जुर्माना और धारा 161 के अन्तर्गत जांच एवं दुर्घटनाओं से सम्बंधित मामलों की सुनवाई नहीं की जाएगी।
उन्होंने सभी उपभोक्ताओं से अनुरोध किया कि वे अपनी शिकायतों के निवारण के लिए इस अवसर का लाभ अवश्य उठाएं।

Share