कला एवं सांस्कृतिक विकास के लिए बिहार दौरा.

CHANDIGARH-30AUG .केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे अंतर्राज्यीय सांस्कृतिक आदान प्रदान कार्यक्रम के तहत 2 विभिन्न राज्य अपनी कला और संस्कृतियों का आदान प्रदान करते है जिससे राज्यो का लोक जीवन एक दूसरे की लोग दूसरे की संस्कृति और कला से जुड़ता हैं।
इसी कार्यक्रम के तहत हरियाणा कला परिषद् के निदेशक श्री अजय सिंहल भारत के समृद्ध कला प्रदेश बिहार से सांस्कृतिक आदान प्रदान करने हेतु 3 दिवसीय प्रवास पर हैं। इस दौरान उनकी कलाविदों, संस्कृतिविदो से भेंट होंगी और बिहार कला और संस्कृति मंत्रालय के विविध विभागों के उच्च अधिकारियों के साथ बैठक होगी। श्री सिंहल ने कहा कि यह यात्रा हरियाणा और बिहार की संस्कृतियों को निकट लाने का कार्य करेगी साथ ही साथ कलाकारों के लिए एक संजीवनी की तरह कार्य करेगी।
उन्होंने बताया कि बिहार एक समय संस्कृति और कला के क्षेत्र में सबसे अग्रणी राज्य था इसलिए वहां के कलाकारों को हरियाणा में आने और हरियाणा के कलाकारों को बिहार जाने से संस्कृतियों को निकट से जानने का मौका मिलेगा जो दोनों ही प्रदेशो के लिए बहुत लाभदायक रहेगा। यह इसलिए भी आवश्यक है कि बिहार के लोग बड़ी संख्या में हरियाणा में नौकरी आदि व्यवसाय कर रहे है जबकि हरियाणा के व्यापारी बड़ी मात्रा में बिहार में अपने व्यापार व उद्योग धंधे चला रहे है।

Share