बुजुर्गो के सहयोग से पर्यावरण मिशन के लिए समर्पित स्वंय सेवक सदस्यों का जन्म दिनस मनाया .

पंचकूला 1 अगस्त। रैडक्रास सोसायटी द्वारा सैक्टर 15 में चलाए जा रहे वृद्वाश्रम में रैडक्रास सचिव सविता अग्रवाल व रोटरी चण्डीगढ मिड टाउन के प्रधान संजय भाटिया ने संयुक्त रूप से बुजुर्गो के सहयोग से पर्यावरण मिशन के लिए समर्पित स्वंय सेवक सदस्यों का जन्म दिनस मनाया गया।
उन्होंने जन्म दिवस पर अपने घरों से निकलने वाले वेस्ट से आर्गेनिक खाद बनाने के बारे विस्तार से सिखाया, जो पर्यावरण को दूषित होने मेें पूर्ण कारगर ओर मानव जीवन के लिए लाभदायक होती है। इसके साथ ही वुद्वाश्रम में किचन वेस्ट से खाद बनाने के लिए पोट भी स्थापित किया गया। सदस्यों ने वृद्वाश्रम में कई फलदार पौधे भी लगाए और उनके गार्ड भी स्थापित किए। रेडक्रास सचिव सविता अग्रवाल ने सभी सदस्यों का पर्यावरण को सुरक्षित रखने में सहयोग करने पर आभार जताया।
रोटरी क्लब की टीम ने कलाम एक्सप्रैस पार्क का भ्रमण किया और इसमें सहयोग करने का आश्वासन दिया। कलाम एक्सप्रैस के माध्यम विशेष बच्चों की मेडिकल सहायता की जा रही है जो अपने घरों में ही रहते हैं। यह बहुत ही कारगर प्रोजेक्ट है जिसके माध्यम से रैडक्रास सोसायटी द्वारा विशेष दिव्यांग बच्चों की भरपूर मदद की जा रही है।
इस मौके पर नवनीत कौर, कवंलजीत कलेर, डा. रीता कालडा, डा. प्रार्थना, अमर जीत सहित 10 सदस्यों ने पौधारोपण कर वृद्वाश्रम को हराभरा बनाने के साथ पर्यावरण को सुरक्षित ओर सुखमय बनाने मेें सहयोग किया।

…………
पंचकूला 1 अगस्त- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि पंचकूला सैक्टर 6 के सामान्य अस्पताल में नागरिकों की स्वास्थ्य सुविधाओं में इजाफा करने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे है। इसके साथ ही बेहतरीन किस्म के उपकरण इस अस्पताल में उपलब्ध करवाए गए है ताकि रोगियों को यहंा पर पीजीआई स्तर की स्वास्थ्य सुविधांए मिल सके।
हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष रोटरी क्लब पंचकूला की ओर से डोनेट की गई दो रेसपायरोनिक्स मशीनों यानि नोन इनवेसिव वेंटिलेशन अस्पताल प्र्रशासन को भेंट कर रहे थे। उन्होंने दो नोन इनवेसिव वेंटिलेटर सिविल सर्जन डा जसजीत कौर को भेंट किए।
पत्रकारों से बातचीत करते हुए विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि इस अस्पताल में पहले 8 वेंटिलेशन मशीनें थी, जो बढकर 10 हो गई है। इन उपकरणों से बेहतर परिणाम आएगें और रोगियों को उच्च स्तर की स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी। उन्होंने बताया कि अस्पताल परिसर में वेंटिलेशन के अलावा प्लाजमा केन्द्र व केाविड टेस्टिंग लैब भी शुरू की गई है। यह तीनों उपकरण कोविड रोगियों को अच्छा स्वास्थ्य लाभ देंगी और जिला में कोविड की रोकथाम करने में भी कारगर साबित होंगी।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि ऐसे स्वास्थ्य उपकरणों के लिए पीजीआई को अनुरोध करना पड़ता है तभी सरकारी तौर पर ऐसे उपकरण अस्पतालों में उपलबध होते है। उन्होंने कहा कि ऐसे स्वास्थ्य उपकरण आने से गरीब व्यक्तियों की दी जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं में ईजाफा होगा ओर उन्हें पंचकूला से बाहर नहीं भेजा जाएगा। उनका प्रयास है कि पंचकूला शिक्षा, तकनीकी शिक्षा के साथ साथ स्वास्थ्य शिक्षा के लिए भी हब के रूप में विकसित हो ओर प्रत्येक व्यक्ति को सस्ती दर पर उच्च क्वालिटी की स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध हों।
विधानसभा में हरियाणा की हिस्सेदारी के सवाल के जवाब में श्री गुप्ता ने कहा कि पंजाब के राज्यपाल एवं चण्डीगढ के प्रशासक श्री वीपी बदनौर उनकी आवेदन पर अवश्य ही विचार करेंगें ओर उन्हें आशा है कि शीध्र ही इस बारे में अच्छी सूचना मिलेगी। विधानसभा में श्री बदनौर हरियाणा का हक निश्चित रूप से देंगें। उन्होंने कहा कि इस बारे में विधानसभा में भी चर्चा करेंगे और हमारा हक लेने के पूरे प्रयास किए जाएगें।
सिविल सर्जन डा. जसजीत कौर ने बताया कि यह मशीनें द्विस्तीर दबाव निंयत्रण वेंटिलेशन कोविड का उपचार करने, किसी भी कारण से खसरे के मामले, सांस में विफलता, फुफ्फुसीय ऐडिमा के उपचार में पूर्ण कारगर होंगे। इनका उपयोग वेंटिलेशन के प्रयोग के बाद रोगी के लिए बहुत बेहतर होगा।
इस मौके पर एसडीएम रीचा राठी, डा. सरोज, भाजपा के जिला प्रधान दीपक शर्मा, महामंत्री हरेन्द्र मलिक, योगेश शर्मा सहित रोटरी क्लब के प्रधान एवं अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

……………..
जरूरतमंदों की सेवा में डीएलएसए तत्पर – सीजेएम
पंचकूला 1 अगस्त- जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण गरीब एवं जरूरतमंद लोगों की सेवा के लिए तत्पर है। इसके अलावा कोरोना महामारी के चलते लाॅक डाउन के दौरान भी जिला के लोगों को कानूनी जानकारी देने के लिए लगातार कार्य कर रहा है। इसी कड़ी में सैक्टर 26 में कानूनी जागरूकता शिविर में कार्य करने वाले मजदूरों के साथ साथ गरीब एवं जरूरतमंद लोगों को हैडमेट मास्क, टुथपेस्ट, टूथब्रुष एवं साबुन बांटे।
मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी एवं सचिव सम्प्रीत कौर ने बताया कि सैक्टर 26 में कार्य करने वाले लोगों को व्यक्तिगत दूरी बनाए रखने एवं बार बार साबुन से हाथ धोने के लिए भी प्रेरित किया गया। इसके अलावा घर से निकलते ही सार्वजनिक स्थलों पर मास्क का प्रयोग करने तथा सार्वजनिक स्थलों पर थूकने पर प्रतिबंध बारे भी जानकारी दी जा रही है। व्यक्तिगत स्तर पर मास्क का प्रयोग करने के लिए जागरूक किया गया। यदि कोई मास्क का उपयोग नहीं करेगा तोे उस पर 500 रुपए का जुर्माना लगाया जा सकता है।
सचिव ने बताया कि इन शिविरों में लोगों को हरियाणा सरकार द्वारा क्रियान्वित जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में अवगत करवाया जाता है ताकि जरूरतमंद एवं पात्र व्यक्ति इन योजनाओं का लाभ उठा सकें। उन्होंने बताया कि अधिवक्ताओं द्वारा लोगों को मोबाईल सेतू अपलोड करने के लिए भी प्रेरित किया जाता है ओर उसे समय समय अपडेट करने के लिए भी अवगत करवाया जाता है ताकि कोविड की जानकारी उन्हें समय पर मिल सके।
उन्होेंने बताया कि प्राधिकरण की ओर जरूरतमंद लोगों के लिए 0172-2585566 तथा 1800-180-2057 हैल्पलाईन भी 24 घण्टें क्रियान्वित की जा रही है। इन पर कोई भी नागरिक सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी ले सकता है। उन्होंने बताया कि प्राधिकरण की ओर जरूरतमंद्व लोगों के मामलों की पैरवी करने के लिए निशुल्क अधिवक्ताओं की भी नियुक्ति की जाती है।

पंचकूला 1 अगस्त जिला आयुर्वेद अधिकारी डा.ॅ दिलीप कुमार मिश्रा की अध्यक्षता में आयुष विभाग कंटेंनमेंट जोन में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाने के लिए चलाएय जा रहे विशेष अभियान के तहत कंटनेमंेट जोन में आयुष क्वाथ एवं गुडुची घनवटी का वितरण किया जा रहा है। आयुर्वेदिक औषधियां कारगर साबित हो रही है। इसलिए लोगों को इनका प्रयोग करना चाहिए।
जिला आयुर्वेदिक अधिकारी ने बताया कि इसी कडी में सीआरपीएफ केन्द्र इसर नगर, प्रीतम कालोनी, मंढावाला, बुढनुपर, माडल टाउन रेलवे रोड पिंजौर, गांव पंगा नजदीक अमरावती, आशियाना काॅम्पलेक्स सैक्टर 19, सैक्अर 7, 12 ए, 15, 23, 25 आदि कंटेनमेंट क्षेत्रों में टीमों ने आयुष क्वाथ व गुडुची घनवटी का वितरण किया। उन्होंने बताया कि वर्तमान में जिला पंचकूला में बढ़ते रोगियों की संख्या को देखते हुए त्वरित गति से आयुष क्वाथ का वितरण करने के लिए टीमों का गठन किया गया है। ये टीमें जिला के कंटेनमेंट क्षेत्रों में विशेषकर बुजुर्गो को आयुष क्वाथ आयुर्वेदिक औषधियों का वितरिण कर रहे है।
जिला आयुर्वेदिक अधिकारी ने बताया कि डा. नमिता घई, निर्मल देवी, प्रदीप, अभिषेक की टीमों ने कनटेंन्मैंट जोन में नागरिकों व नागरिकों को आयुष कवाथ एवं गुडुची घनवटी का वितरण किया गया। नागरिकों एंव वरिष्ठ नागरिकों की रोगों से लडने की क्षमता को बढाने के लिए आयुर्वेदिक काढ़ों व हलदी मिले हुए गोल्डन मिल्क के सेवन करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसके अलावा सोशल डिस्टेसिंग का पालन करने एंव योेगाभ्यास के लिए भी जागरूक किया जा रहा है। इन औषधियों के सेवन से उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायता मिलेगी।
फोटो कैप्शन- आयुर्वेदिक औषधियां बांटते हुए चिकित्सा अधिकारी।

Share