कैप्टन अमरिन्दर सिंह द्वारा तीन जिलों में नकली शराब से 21 संदिग्ध मौतों के मामले में न्यायिक जांच के आदेश.

चंडीगढ़, 31 जुलाई:
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने अमृतसर, बटाला और तरन तारन जिलों में कथित तौर पर नकली शराब पीने से हुई 21 व्यक्तियों की संदिग्ध मौत के मामले में जालंधर डिवीजऩ के कमिश्नर को न्यायिक जांच के आदेश दिए हैं। इस दु:खद घटना में एक व्यक्ति के गंभीर होने की रिपोर्ट है।
सरकारी प्रवक्ता के अनुसार जांच में इस घटना से जुड़े तथ्यों और हालत की जाँच की जायेगी और साथ ही इस घटना से सम्बन्धित अन्य मुद्दों और स्थितियों को भी देखा जायेगा। यह जांच डिवीजनल कमिशनर जालंधर की तरफ से संयुक्त आबकारी और कर कमिशनर पंजाब और सम्बन्धित जिलों के एस.पीज़ (इन्वेस्टिगेशन) के साथ मिल कर की जायेगी।
मुख्यमंत्री ने जांच को तेज़ी से पूरा करने के लिए डिवीजनल कमिशनर जालंधर को कोई भी सिवल /पुलिस अफ़सर या किसी भी माहिर की सेवाएं लेने के अधिकार दिए हैं। उन्होंने वायदा किया कि इस मामले में दोषी पाये जाने वालों के खि़लाफ़ सख्त कार्यवाही की जायेगी। इस मामले में अब तक एक महिला की गिरफ़्तारी हुई है। इस घटना का गंभीर नोटिस लेते हुये कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने पुलिस को निर्देश दिए कि राज्य में नकली शराब बनाने के काम पर सिकंजा कसते हुये तलाशी मुहिम शुरु की जाये।
पुलिस ने बलविन्दर कौर निवासी मुच्छल को तरसिक्का थाने में दर्ज आई.पी.सी. की धारा 304 और एक्साईज एक्ट की धारा 61 /1/14 के अंतर्गत गिरफ़्तार कर लिया है। अमृतसर ग्रामीण जहाँ सबसे पहले मामले सामने आए, के पुलिस प्रमुख की तरफ से गठित विशेष जांच टीम (एस.आई.टी.) की पड़ताल जारी है। मौतों के सही कारणों का पता लगाने के लिए चार व्यक्तियों जसविन्दर सिंह, कश्मीर सिंह, किरपाल सिंह और जसवंत सिंह का आज पोस्टमार्टम किया जायेगा।
केस संबंधी विस्तार में बताते हुये डी.जी.पी. दिनकर गुप्ता ने बताया कि सबसे पहले 29 जून की रात को अमृतसर ग्रामीण में पुलिस थाने तरसिक्का में पड़ते गाँव मुच्छल और टांगरा से पाँच मौतें सामने आईं। 30 जुलाई की शाम को मुच्छल में दो और व्यक्तियों की संदिग्ध हालत में मौत हो गई जबकि एक व्यक्ति को नाजुक हालत में दाखि़ल करवाया गया जो बाद में श्री गुरु रामदास अस्पताल जहाँ उसे डा. सरबजीत कौर अस्पताल टांगरा की तरफ से रैफर किया गया था, दम तोड़ दिया। इसके बाद में नकली शराब पीने से गाँव मुच्छल से दो और मौतें हुई जबकि दो अन्य व्यक्ति की बटाला शहर में मौत हो गई।
आज बटाला में अन्य पाँच व्यक्तियों की मौत हो गई जिससे शहर में मरने वालों की संख्या 7 तक पहुँच गई जबकि एक व्यक्ति को नाजुक हालत में बटाला के सिविल अस्पताल में रैफर कर दिया गया। इसी तरह तरन तारन से चार और संदिग्ध मौतें हुई हैं।
मृतकों की पहचान मंगल सिंह, बलविन्दर सिंह, दलबीर सिंह, गुरप्रीत सिंह, कश्मीर सिंह, काका सिंह, किरपाल सिंह, जसवंत सिंह और जोगा सिंह सभी निवासी गाँव मुच्छल थाना तरसिक्का अमृतसर ग्रामीण के अलावा हलदेव सिंह निवासी टांगरा थाना तरसिक्का अमृतसर ग्रामीण, काला, कालू, बिल्ला और जतिन्दर सभी निवासी बटाला के तौर पर हुई है। तरन तारन में मरने वालों की पहचान साहिब सिंह, हरबण सिंह, सुखदेव सिंह और धर्म सिंह के तौर पर हुई

Share