बस स्टेण्ड कालका के सामने नजदीक कालका नर्सिंग होम का क्षेत्र कंटेनमेंट जोन घोषित.

पंचकूला 30 मई- उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने आदेश जारी कर कालका के कैलाश हाईटस पर रहने रूद्रेश्वर झा व उनकी पत्नी लतिका बजाज के कोरोना पोजिटिव पाए जाने पर बस स्टेण्ड कालका के सामने नजदीक कालका नर्सिंग होम का क्षेत्र कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है तथा इसके साथ लगता क्षेत्र बफर जोन में रहेगा।
आदेशानुसार एसडीएम कालका राकेश संधु इस क्षेत्र के ओवरआॅल इंचार्ज रहेंगें, तहसीलदार कालका वीरेन्द्र गिल उनका सहयोग करेंगें। नगर निगम आयुक्त इस पूरे क्षेत्र में सेनीटाईज करवाना तथा ठोस कचरा प्रबंधन का निस्पादन सुनिश्चित करेंगें। इसके अलावा पुलिस उपायुक्त प्रवेश एवं निकासी द्वार पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती के साथ साथ नाका लगाकर वाहनों के आवागमन को नियंत्रण करेंगें।
उपायुक्त के आदेशानुसार सिविल सर्जन घर घर जाकर लोगों की सांस एवं फ्लू के लक्षणों की जांच हेतू स्वास्थ्य टीमों का गठन करेंगी। इसके अलावा पहले व अब रूद्रेश्वर झा व उनकी पत्नी के सम्पर्क में आने वाले व्यक्तियों की निगरानी का कार्य करेंगी। जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक आवश्यक सेवाओं की आपूर्ति तथा कार्यकारी अभियंता जन स्वास्थ्य पेयजल सप्लाई एवं कार्यकारी अभियंता बिजली निगम बिजली सप्लाई सुनिश्चित करेंगें।
…………….

पंचकूला 30 मई- महानिदेषक आयुष विभाग अतुल कुमार के निर्देशानुसार कोविड-ं19 के चलते जिला के लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाने के लिए होम्योपैथिक औषधियों का वितरण किया जा रहा है।
जिला आयुर्वेद अधिकारी डा.ॅ दिलीप कुमार मिश्रा ने इस संबध में जानकारी देते हुए बताया कि आयुष विभाग जिला पंचकूला में रोग प्रतिरोधक क्षमता को वृद्धि करने के लिए आर्सेनिक एल्बम-ं30 का वितरण करवाया जा रहा है। इसके अलावा विभाग के चिकित्सक लोगों को रोगों से लडने की क्षमता को बढाने के लिए आयुर्वेदिक काढों व गोल्डन मिल्क के सेवन करने तथा सोशल डिस्टेसिंग के बारे में लोगों को जागरूक करने का कार्य रहे है।
जिला आयुर्वेद अधिकारी ने बताया कि होम्योपैथिक चिकित्सक, डाॅ0 अंजू गुप्ता, आयुष विंग ने मनसा देवी परिसर कें वरिष्ठ नागरिकों में आर्सेनिक एल्बम-ं30 होम्योपैथिक औषधियों की 708 वायल वितिरत की गई। वितरित वायल से लगभग 2000 व्यक्तियों को लाभ प्राप्त होगा। उन्होंने होम्योपैथिक औषधियों के सेवन बारे में जानकारी दी और उन्हें घरेलू उपायों के बारे में अवगत करवाया। उन्होंने बताया कि जब वे घर पर औषधियों का उपयोग करेंगें तो उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने में सहायता करेगी। इसके अलावा उचित खान पान के महत्व के बारे में जागरूक किया।
फोटो कैप्शन- 1 से 2 आयुष विभाग के चिकित्सक लोगों को औषधियों का वितरण करते हुए।
पंचकूला 30 मई- जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण की सचिव एवं मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी सम्प्रीत कौर ने बताया कि प्राधिकरण की ओर से पैनल अधिवक्ता शिवानी कवंर ने बरवाला गांव में कानूनी जागरूकता शिविर का आयोजन कर उन्हेें उनके कानूनी अधिकारों के बारे में जागरूक करने के साथ साथ सेनीटाईजर एवं मास्क वितरित किए गए।
प्राधिकरण की सचिव ने बताया कि प्राधिकरण के चेयरमैन व जिला एंव सत्र न्यायाधीश सुभाष मेहला के निर्देशानुसार प्राधिकरण द्वारा कोरोना के चलते लाॅकडाउन के दौरान लोगों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने के अलावा कोरोना को लेकर सचेत किया जा रहा है। इसके अलावा उन्हें मास्क, सेनीटाईजर, ग्लब्स आदि वितरित किए जा रहे है।
उन्होंने बताया कि पैनल अधिवक्ता ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कालका में विद्यार्थियों से विस्तार से बातचीत की और उन्हें मौलिक कर्तव्यों एवं उनके अधिकारों के बारे में अवगत करवाया। उन्होंने लगभग 474 विद्यार्थियों को व्हाट्सप ग्रुप से जोड़कर उन्हें संविधान एवं मौलिक कर्तव्यों के बारे में अवगत करवाया और हालसा द्वारा बनाई गई पीपीई एवं ई पुस्तकों के माध्यम से अवगत करवाते हुए उनके सवालों के जवाब दिए और जागरूकता सामग्री को भी संाझा किया।
उन्होंने बताया कि पैनल अधिवक्ता लोगों को अपने मोबाईल एप में आरोग्य सेतू अपलोड करने एवं उसके माध्यम से अपनी स्थिति नियमित रूप से अपडेट करने की भी जानकारी दी जा रही है। उन्होंने बताया कि प्राधिकरण की ओर से हैल्प लाईन 0172-2585566 भी संचालित की जा रही है। कोई भी नागरिक इस हैल्प लाईन पर जानकारी हासिल कर सकता है।
मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी ने बताया कि पीएलवी पवन राणा ने लोगों को सामाजिक दूरी का पालन करने बारे जानकारी दे रहे है। इसके अलावा लोगों को मास्क पहनने तथा बार बार साबुन से हाथ धोने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस प्रकार इन सावधानियों को अपनाकर ही कोरोना से बचा जा सकता है। इसलिए हमें अपने जीवन में धारण करना चाहिए।

Share