जिला समाज कल्याण अधिकारी, डा0 विशाल सैनी ने आज राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सैक्टर-19 में नशे के कुप्रभाव के बारे में 9 से 12 कक्षा के सभी विद्यार्थियों को जानकारी दी।

पंचकूला, 19 फरवरी- जिला समाज कल्याण अधिकारी, डा0 विशाल सैनी ने आज राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सैक्टर-19 में नशे के कुप्रभाव के बारे में 9 से 12 कक्षा के सभी विद्यार्थियों को जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि नारकोटिक्स अनाॅनिमस नशीले पद्रार्थो का सेवन कर चुके व्यक्तियों का समूह हैं। इस समूह के व्यक्ति पूर्व में हेरोइन, चरस इत्यादि नशीले पद्रार्थो का प्रयोग करते हैं। यह समूह 180 से ज्यादा देशों में काम करती है। यह संस्था व्यक्ति से व्यक्तिगत संपर्क स्थापित करके उसको नशे की आदत से मुक्ति दिलवाते हैं।
उन्होंने बताया कि इस समूह की चण्ड़ीगढ़ और पंचकूला में साप्ताहिक बैठके भी होती है। यह संस्था जो लोग नशे की लत से ग्रस्त है उन लोगों के लिए नारकोटिक्स अनाॅनिमस की बैठकों के बारे में जानकारी देती है। इस प्रक्रिया में जिले के सभी स्कूल और काॅलेजो को कवर किया जाएगा।
इसके साथ ही संस्था नारकोटिक्स अनाॅनिमस के प्रतिनिधि श्री नमन ने नारकोटिक्स अनाॅनिमस की विस्तार से जानकारी दी। इसके अतिरिक्त एल्कोहलिक अनाॅनिमस के समूह के सदस्यों ने भी विद्यार्थियो को अपनी संस्था और गतिविधियों के बारे में भी जानकारी दी। इस अवसर पर स्कूल के अध्यापक सुखविन्द्र, डा0 जसविन्द्र, सुखदेव सिंह सहित अन्य संबंधित कर्मचारी उपस्थित रहे।

पंचकूला, 19 फरवरी- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञान चंद गुप्ता 21 फरवरी को प्रातः 10 बजे खटोली से अलीपुर लिंक रोड़ पर बनने वाले पुल का भूमि पूजन कर श्रीगणेश करेगें।
उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि खटोली से अलीपुर लिंक रोड पर बनने वाले इस सेतु पर 15.64 करोड़ रूपए की लागत आयेगी। इसके बन जाने से आस-पास के सेंकड़ो गांव को सीधा लाभ मिलेगा।
इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष महा शिवरात्रि पर्व के पावन अवसर पर गांव खटोली में ही होने वाले हरियाणवी संाग का भी शुभांरम्भ करेगें। इस कार्यक्रम में हरियाणा के मशहूर कलाकार हरियाणवी संाग का प्रदर्शन करेगें।

पंचकूला, 19 फरवरी- पशु पालन एवं डेयरी विभाग द्वारा सैक्टर-3 स्थित पंचकूला पेट एनिमल मैडिकल सैन्टर में 20 फरवरी को निशुल्क चैकअप एवं डिवार्मिग कैम्प का आयोजन किया जाएगा। इस कैम्प में ट्राईसिटी के तीनों शहरों के डाॅग की विस्तार से जाॅच की जाएगी।
पशु पालन एवं डेयरी विभाग के उपनिदेशक ने इस संबध में जानकारी देते हुए बताया कि मैडिकल सोसाइटी द्वारा अप्रैल माह में निशुल्क एंटी रेबिज वेक्सीनेशन वितरित की जाएगी। इसके इलावा सैन्टर में लगातार सातो दिन ओपीडी लगाई जाएगी। ओपीडी में केवल 50 रूपए की फीस रखी गई है। इसके इलावा सर्जरी, बल्ड टैस्ट, एक्सरे की भी सुविधाए भी नाॅर्मल रेट पर मुहैया करवाई जाएगी।

पंचकूला, 19 फरवरी- 2021 की जनगणना का कार्य सुचारू रूप से करने के लिए लघु सचिवालय स्थित सभागार में चार्ज अधिकारियों की एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसकी अध्यक्षता उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने की ।
उपायुक्त ने कहा की जनगणना का कार्य प्रगणकों द्वारा किया जाएगा। इसके लिए चार्ज अधिकारी पूरी जिम्मेवारी के साथ कार्यशाला में प्रशिक्षण ले ताकि जनगणना का कार्य करने वाले प्रगणकों से कार्य करवाते समय किसी प्रकार की दिक्कत न आए। उन्होंने कहा कि तहसील स्तर पर चार्ज अधिकारी नियुक्त किए गए है। इनमें कालका, मोरनी एवं पंचकूला तहसील स्तर पर और एक नगर निगम स्तर पर नियुक्त किया गया है।
प्रथम चरण की जनगणना में एक से 15 मई तक हाउस लिस्टिंग तैयार की जाएगी। उन्होंने बताया कि दो मास्टर ट्रैनर को प्रशिक्षित किया गया है। इसके अलावा 21 फिल्ड ट्रैनर को भी प्रशिक्षण दिया गया है। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही फिल्ड ट्रेनर गांव स्तर पर तैनात किए जाने वाले प्रगणक एवं सुपरवाईजर को प्रशिक्षण देने का कार्य करेंगें।
उन्होंने बताया कि प्रगणक द्वारा गांव के ब्लाॅक स्तर पर नजरी नक्शे बनाने का कार्य किया जाएगा। इसमें प्रगणक घरों को जो़ड़कर उनकी सूची तैयार करेंगे। उन्हांेेने बताया कि इस बार मोबाईल एप के माध्यम से जनगणना की जाएगी जो पूर्ण रूप से डिजिटलाईज होगी और 31 मार्च तक हाउस नम्बरींग का कार्य पूरा किया जाना है। प्रत्येक प्रगणक को 150 से 200 घर या 650 से 800 लोगों की जनगणना का कार्य करना है।
उन्होंने बताया कि चार्ज अधिकारियों को शेडयूल की पूरी जानकारी होनी चाहिए और वे निरिक्षण करते समय लाॅकेशन, लाईन आदि की सही फिडिंग करवाए और मोबाईल एप में बैकअप डाटा अवश्य रखे।
कार्यशाला में डा0 रूचि गुप्ता, श्रीमती रमा ने विस्तार से प्रशिक्षण दिया। अतिरिक्त उपायुक्त मनिता मलिक, एसडीएम पंचकूला धीरज चहल, एसडीएम कालका राकेश संधू, जिला राजस्व अधिकारी रामफल कटारिया, सभी तहसीलदार सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

Share