ब्रिटिश संसद मैंबर तनमनजीत ढेसी द्वारा केंद्रीय मंत्रियों हरदीप पुरी और सोम प्रकाश के साथ मुलाकात अमृतसर-लंदन के बीच सीधी उड़ान के लिए पंजाबियों की काफी देर की माँग पूरी करने के लिए कहा.

दिल्ली 22 अगस्त:

ब्रिटिश के सिख संसद मैंबर तनमनजीत सिंह ढेसी ने आज केंद्रीय शहरी उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सोम प्रकाश के साथ नयी दिल्ली में मुलाकात की। उन्होंने मंत्रियों को यूके में बड़ी संख्या में बसे प्रवासी भारतीयों विशेषकर पंजाबियों द्वारा अमृतसर और लंदन के बीच सीधी हवाई उड़ानें शुरू करने के लिए लम्बे समय से लटकती माँग संबंधी जागरूक किया। उन्होंने ज़ोर देकर कहा कि इससे पहले कि अन्य अंतरराष्ट्रीय एयर लाईनें यह अंतरराष्ट्रीय उड़ान शुरू करें इसलिए सीधी उड़ान शुरू करने की सबसे बढिय़ा बात यह होगी कि देश की राष्ट्रीय कंपनी ‘एयर इंडिया’ ही इस हवाई मार्ग पर उड़ान की शुरुआत करके नेतृत्व करे जिसका यात्रियों के लिए बहुत लाभ होगा।

मीटिंग के दौरान मंत्री सोम प्रकास ने कहा, ‘‘मैं निश्चत तौर पर दिल्ली-लंदन के बीच और ज्यादा सीधी उड़ानों की हिमायत करता हूँ, क्योंकि इससे पंजाब और पड़ोसी राज्यों में व्यापार और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि हम इस संबंधी माँग के विवरणों को ध्यान से सुना और मेरे सहयोगी मंत्री पुरी ने संसद मैंबर ढेसी को भरोसा दिलाया कि केंद्र सरकार यह यकीनी बनाने की कोशिश करेगी कि इस उड़ान को जल्दी से जल्दी संभव मौके तलाश कर यकीनी बनाया जाये।’’

इस मौके पर शहरी उड्डयन मंत्री पुरी ने बताया कि वह अपने अधिकारियों के साथ इस मामले संबंधी मीटिंग करेंगे कि इस बारे क्या किया जा सकता है। वह निश्चत रूप से चाहते हैं कि ‘गुरू की नगरी’ (गुरू का शहर) अमृतसर तरक्की करके उत्तर भारत और राज्यों के लिए एक मज़बूत मुख्य द्वार बने।

संसद मैंबर ढेसी, जिसका अपना संसदीय निर्वाचन क्षेत्र सलो हीथ्रो हवाई अड्डो के नज़दीक पड़ता है और यहाँ पंजाबियों की बड़ी संख्या बसती है, ने दोनों मंत्रियों का समय देने के लिए धन्यवाद किया और कहा कि संसद मैंबर चुने जाने के बाद से मैं प्रवासी भाईचारे की इस जायज माँग को भारतीय मंत्रियों के समक्ष लगातर उठा रहा हूं, क्योंकि इंग्लैंड में बसे भारतीय, खासकर बुज़ुर्गों और छोटे बच्चों के साथ पंजाब लौटते हैं, वह उड़ान के लंबे समय के दौरान रास्ते में ठहराव और हवाई जहाज़ को बदलने की भारी असुविधा नहीं चाहते। ऐसी सीधी उड़ान दोनों देशों के बीच व्यापार, पर्यटन और सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ाने के साथ-साथ हवाई ऑपरेटरों के लिए लाभप्रद साबित होगी क्योंकि हर साल अमृतसर में लाखों तीर्थ यात्री भी आते हैं। उन्होंने मंत्रियों को यह भी कहा कि यह सीधा हवाई रूट समय की माँग है और विश्वव्यापी व्यापारिक केंद्र लंदन और आध्यात्मिक केंद्र अमृतसर के बीच सीधा संपर्क जुड़ जायेगा जिसका सबको लाभ होगा।

Share