स्वच्छ, स्वस्थ और सुंदर पंचकूला के संदेश पर रविवार को होगी मेगा वाकाथाॅन- ज्ञानचंद गुप्ता..

पंचकूला, 18 जुलाई- विधायक एवं मुख्य सचेतक ज्ञानचंद गुप्ता ने बताया कि 21 जुलाई को प्रातः 6 बजे काॅम स्केयर सेक्टर-5 पंचकूला से मेगा वाकाथाॅन का आयोजन किया जायेगा। इस वाकाथाॅन का आयोजन नगर निगम के माध्यम से तथा जिला ओलंपिक एसोसियेशन व स्पोर्टस प्रमोशन सोसायटी पंचकूला के सहयोग से किया जा रहा है।
विधायक ने कहा कि इस वाकाथाॅन में हजारों की संख्या में प्रतिभागी शामिल होंगे और पंचकूला वासियों को स्वचछ पंचकूला, स्वस्थ पंचकूला और सुंदर पंचकूला का संदेश देंगे। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में अति वशिष्ठ मेहमान शहरवासियों व प्रतिभागियों का उत्साहवर्जन करेंगे। उन्होंने बताया कि वाकाथाॅन का आयोजन मनोरंजक तरीके से किया जायेगा।
प्रत्येक बीएलओ के पास उपलब्ध है मतदाता सूचियां, मतदाता कर सकते है निशुल्क निरीक्षण- ममता शर्मा
पंचकूला, 18 जुलाई-पंचकूला की एसडीएम ममता शर्मा ने कहा कि सभी बूथ लेवल अधिकारियों के  पास ड्राफ्ट मतदाता सूचियां उपलब्ध है। मतदाता इन सूचियों का निशुल्क अवलोकन करके 30 जुलाई तक दावें व आपत्तियां दर्ज की जा सकती है।
एसडीएम आज जिला सचिवालय के मीटिंग हाॅल में बूथ लेवल अधिकारियों को संबोधित कर रही थी। उन्होंने सभी बीएलओ को निर्देश दिये कि वे अपने क्षेत्र में 1 जनवरी 2019 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले सभी मतदाताओं के नाम मतदाता सूची मे शामिल करवायें। उन्होंने कहा कि बूथ लेवल अधिकारी अपने संस्थानों में लोगों को फार्म नंबर 6, 7, 8 और 8क उपलब्ध करवाने के लिये उपस्थित रहे। उन्होंने यह भी कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 20 व 21 तथा 27 व 28 जुलाई को अवकाश के दिनों में मतदाता सूचियों के पूर्ननिरीक्षण का विशेष अभियान चलाया जायेगा और इस दिन सभी बीएलओ अपने मतदान केंद्रों पर उपस्थित रहे।
उन्होंने यह निर्देश दिये कि वे संबंधित क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों के संपर्क में भी रहे ताकि प्रत्येक योग्य मतदाता का नाम मतदाता सूची में शामिल किया जा सके। उन्होंने लोगों से अनुरोध किया कि वे मतदाता सूची में नाम दर्ज करवायें, मृतक अथवा स्थानांतरित मतदाताओं का नाम मतदाता सूची से हटवाने तथा मतदाता सूची मे ंदर्ज नामों के  शुद्धिकरण इत्यादि के लिये अपने क्षेत्र के बूथ लेवल अधिकारी से संपर्क कर सकते है।
पंचकूला, 18 जुलाई- हरियाणा लोकप्रशासन संस्थान द्वारा 1 अगस्त को सेक्टर-25 पंचकूला में आयकर रिटर्न विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। प्रातः 9.30 बजे से बाद दोपहर 3.30 बजे तक आयोजित की जा रही इस कार्यशाला में विशेषज्ञों द्वारा आयकर से संबंधित विभिन्न पहलूओं की जानकारी दी जायेगी।
हरियाणा लोक प्रशासन संस्थान के मंडल स्तरीय प्रशिक्षण केंद्र के प्रिंसीपल रामशरन ने यह जानकारी देते हुए बताया कि टेक्सेंशन प्रबंधन पर जानकारी देने के लिये हिपा गुरुग्राम से श्रीमती आरती डुडेजा तथा टैक्स डिडेक्सन, ई बिलिंग, ई-टीडीएस विषयों पर डाॅ. ललित कुमार जानकारी उपलब्ध करवायेंगे। यह कार्यशाला सरकारी अधिकारियों और आयकर रिटर्न कार्य से जुड़े कर्मचारियों के लिये आयोजित की जायेगी।
कालका, 18 जुलाई- एसडीएम कालका वीरेंद्र चैधरी ने कहा कि प्रजातंत्र की मजबूती के लिये 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले प्रत्येक नागरिक का नाम मतदाता सूची में शामिल होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिये बीएलओ और विभिन्न राजनैतिक दलों को स्थानीय कार्यकर्ता एक दूसरे के सहयोग से कार्य करें।
एसडीएम आज राजकीय महाविद्यालय में कालका विधानसभा क्षेत्र के बूथ लेवल अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 30 जुलाई तक मतदाता सूचियों में नाम दर्ज करवाये जा सकते है। इसके अलावा मृतक और स्थानांतरित लोगों का नाम कटवाने के लिये फार्म नंबर 7 भरकर अपने क्षेत्र के बीएलओ को दिया जा सकता है। उन्होंने बीएलओ को निर्देश दिये कि वे अपने क्षेत्र में लोगों को वोट बनवाने के लिये प्रेरित करें और शनिवार व रविवार को चलाये जाने वाले विशेष अभियान में मतदान केंद्रों पर उपस्थित रहे। उन्होंने कहा कि यह अभियान 20, 21 व 27, 28 जुलाई को चलाये जायेंगे। इसके अलावा निर्वाचन कार्यालय के अधिकारियों ने बूथ लेवल अधिकारियों को मतदाता सूची के पुर्ननिरीक्षण की प्रक्रिया की जानकारी दी।
कौशल भवन में आग पर नियंत्रण का किया गया मौक ड्रिल-
पंचकूला, 18 जुलाई- कौशल विभाग के कर्मचारियों को भवन में आग लगने की स्थिति में उसे तुरंत निंयत्रित करने के लिये मौक ड्रिल का आयोजन किया गया। कौशल भवन सेक्टर-3 में आयोजित इस कार्यक्रम की अध्यक्षता ओद्यौगिक प्रशिक्षण एवं कौशल विकास विभाग के निदेशक प्रभजोत सिंह ने की।
इस मौक ड्रिल में फायर प्रोसैस कंपनी के इंजीनियर अजय शर्मा के नेतृत्व में कर्मचारियों को पानी की बौछारों से आग बुझाने और भवनों में लगाये गये आग निंयत्रण उपकरणों के इस्तेमाल की जानकारी दी गई। प्रभजोत सिंह ने इस अवसर पर कहा कि कर्मचारियों को ऐसी घटनाओं से निपटने की मूल जानकारी होना जरूरी है, विशेषकर बहुमंजिला भवनों में कार्य करने वाले सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के कर्मचारियों के लिये यह प्रशिक्षण विशेषतौर पर जरूरी है।
प्रभजोत सिंह ने बताया कि कौशल भवन जो, छह मंजिला इमारत है, में सरकार की ओर से आग नियंत्रण के उपकरण लगवाये गये हैं। इन उपकरणों में जौकी पंप और मैन पंप तथा भवन की छठीं मंजिल तक पानी की बौछार पंहुचाने के लिये नोजल और पंप इत्यादि भी स्थापित किये गये है। उन्होंने बताया कि जौकी पंप हरसमय आॅन रहता है और आग अधिक फैलने की स्थिति में अतिरिक्त पानी के लिये मैन मोटर का इस्तेमाल किया जा सकता है। बिजली न होने की स्थिति में जनेरेटर सैट भी स्थापित किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के दूसरे चरण में कर्मचारियों को नागरिक सुरक्षा संगठन के माध्यम से ऐसी स्थिति में भवन में फसे लोगों को सुरक्षित निकालने व उन्हें प्राथमिक उपचार देने का प्रशिक्षण भी दिलवाया जायेगा।
अजय शर्मा ने बताया कि फायर एक्ट के तहत किसी भी सार्वजनिक और निजी संस्थान की बहुमंजिला इमारतों में अग्नि सुरक्षा संयन्त्र स्थापित करना अनिवार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि कंपनी द्वारा यह उपकरण स्थापित करने के साथ साथ कर्मचारियों को प्रशिक्षण भी दिया जाता है।
पंचकूला, 18 जुलाई- हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद द्वारा आज शिशु निकेतन स्कूल सेक्टर-5 में वर्तमान में बच्चों में आ रहे बदलाव की चुनौतियों विषय पर सेमिनार का आयोजन किया गया। जिला बाल कल्याण परिषद पंचकूला के सहयोग से आयोजित इस सेमिनार में विशेषज्ञों ने मनोवैज्ञानिक परामर्श देकर बच्चों की समस्याओं से निपटने पर चर्चा की।
राज्य बाल कल्याण परिषद की बाल सलाह परामर्श व कल्याण केंद्रों की स्थापना के लिये नामित राज्य परियोजना नोडल अधिकारी अनिल मलिक ने इस विषय पर जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य किशोर अवस्था के बच्चों में विकास व परिवर्तन की समझ करना है ताकि बच्चें बेहतर सामाजिक समन्वय स्थापित करके वातारण के नाकारात्मक प्रभाव से स्वयं को सुरक्षित रख सके।
उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में बच्चों की जरूरत को देखते हुए पहली बार इस प्रकार की योजना की शुरूआत की जा रही है ताकि बच्चों को बेहतर वातारण मिल सके। उन्होंने कहा कि ऐसा करने से बच्चों के साथ साथ आने वाले समय में शिक्षकों व माता पिता को भी बच्चों की समस्याओं को समझने में मदद मिलेगी। इस मौके पर पंचकूला जिला के पहले बाल सलाह, परामर्श एवं कल्याण केंद्र की स्थापना भी की गई। हरियाणा में अब तक इस तरह के 65 कल्याण केंद्र खोले जा चुके है।
इस मौके पर प्राचार्य रंजना बक्शी, जिला बाल कल्याण अधिकारी भगत सिंह, मंजु चैधरी, उदयचंद, अजय यादव, अमरजीत व अन्य वक्ताओं ने भी अपने विचार रखे।
Share