पर्यावरण सुरक्षा के लिये प्रत्येक व्यक्ति लगाये पौधे- ज्ञानचंद गुप्ता.

पंचकूला, 16 जुलाई- पंचकूला विधायक एवं मुख्य सचेतक ज्ञानचंद गुप्ता ने आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर-7 से जिला में पौधागिरी कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने स्वयं भी स्कूल परिसर में पौधा लगाया और बच्चों को पौधारोपण करने और लगाये गये पौधों की देखभाल के लिये प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि बच्चें प्रतिदिन नहाने के बाद लगाये गये पौधे में पानी डालना न भूले और पौधों के साथ सेल्फी खिचवायें।
उन्होंने कहा कि बढ़ रहा पर्यावरण प्रदूषण विश्व के लिये एक बड़ी चुनौति के रूप में सामने आया है और इसका एकमात्र समाधान अधिक से अधिक पौधारोपण है। उन्होंने कहा कि भावी पीढ़ी को स्वच्छ वातावरण उपलब्ध करवाने और पर्यावरण की सुरक्षा के लिये प्रत्येक व्यक्ति को पौधारोपण में सहयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि पौधे व्यक्ति को जीवन से लेकर मृत्यु तक किसी न किसी रूप में सहयोग करते है और पर्यावरण में फैली हुई जहरीली गैसों को स्वयं ग्रहण करके मानवता को शुद्ध आक्सीजन देते है।
जिला शिक्षा अधिकारी एचएस सैनी ने इस अवसर पर बताया कि मुख्यमत्री मनोहरलाल द्वारा पौधारोपण को बढ़ावा देने के लिये स्कूली बच्चों के लिये पौधागिरी कार्यक्रम आरंभ किया गया है। इस कार्यक्रम के तहत छठी से बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को घर आंगन में पौधे लगाने के लिये निशुल्क पौधे दिये जाते है। बच्चों द्वारा पौधों के साथ सेल्फी भी ली जाती है और पौधों की बेहतर देखरेख करने वाले विद्यार्थियों को प्रोत्साहित भी किया जाता हैं। उन्होंने बताया कि वन विभाग द्वारा पौधागिरी कार्यक्रम के तहत पंचकूला जिला के सरकारी और गैर सरकारी विद्यालयों के छठी से आठवीं कक्षा तक के विद्याार्थियों को लगभग एक लाख पौधे निशुल्क वितरित किये जायेंगे।
इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी एचएस सैनी, सहायक वन मंडल अधिकारी यशपाल जागंड़ा, शिक्षा विभाग के इको क्लब इंचार्ज नरेंद्र बलहारा, प्रिंसीपल सतीश कुमार सहित अन्य अध्यापक और गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।
Share