साईकल मेला में नागपाल फर्म 63 व शिवालिक फर्म की 24 साईकिलें विद्यार्थियोंं ने खरीदी।

 पंचकूला 4 अक्तूबर। शिक्षा विभाग द्वारा कक्षा छठी से आंठवी में शिक्षा ग्रहण कर रही अनुसूचित जाति की छात्राओं को निशुल्क साईकिलें वितरित करने के लिए जिला के विभिन्न स्कूलों में 12 अक्तूबर तक साईकिल मेलों का आयोजन किया जा रहा है। इन मेलों में विद्यार्थियों को उनकी पंसद अनुसार साईकिलों का चयन कर खरीदने के अवसर प्रदान किए जा रहे है।
उपायुक्त मुकुल कुमार ने इस संबध में जानकारी देते हुए बताया कि विभाग द्वारा निशुल्क साईकिलें उन विद्यार्थियों को प्रदान की जाती है जिन्हें अपने गांव से लगभग दो किलोमीटर दूर स्कूल में शिक्षा ग्रहण करने के लिए जाना पड़ता है। इसलिए जिला स्तर पर मेला का आयोजन किया जाता है और इस मेला में कई तरह की कम्पनियों के प्रतिनिधियों को मेरी साईकिल अपनी साईकिल-कार्यक्रम में बुलाया गया है ताकि विद्यार्थी  पसंद करके साईकिल की खरीद कर सकें। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा 20 इंच की साईकिल के 2800 रूपए तथा 22इंच की साईकिल के 3000 रूपए प्रदान किए जा रहे हैं। यदि अभिभावक ओर ज्यादा महंगी साईकिलें खरीद कर अपने बच्चों को दिलवाते है तो उन्हें शेष राशि अपनी ओर से खर्च  करनी पड़ती हैै। इन साईकिलों के लिए विभाग द्वारा कई तरह के डिलरों को इन साईकिल मेलों में बुलाकर एक ही स्थान पर बेहतर एवं अच्छी साईकिलें मुहैया करवाने का प्रयास किया जाता है।
उपायुक्त ने बताया कि साईकिल मेलों केलिए विद्यालय स्तरीय कमेटी का गठन किया जाता है। इसके अलावा जिला स्तरीय कमेटी का भी गठन किया गया है। इस जिला स्तरीय कमेटी की अध्यक्ष जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी तथा खण्ड मौलिक शिक्षा अधिकारी सदस्य सचिव मनोनित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय कमेटी जिला स्तरीय साईकिल मेला का आयोजन करेगी तथा इसमें सभी खण्डों के विद्यार्थियों को साईकिले दिलवाना सुनिश्चित करेंगी। उन्होंने बताया कि कमेटी द्वारा अनुसूचित जाति के छात्राओं के अभिभावकों को भी इस मेला में बुलाया जाएगा ताकि वे विभाग द्वारा प्रदान की जाने वाली राशि से अधिक व्यय होने एवं बच्चों की पंसद अनुसार साईकिल खरीदने पर खर्च कर सकें।
उपायुक्त ने बताया कि इसी कड़ी में सैक्टर-6 के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय परिसर में मेेरी पसंद मेरी साईकिल- मेला का आयोजन किया गया। इस मेले में पिंजोर खण्ड की छात्राओं को ख्जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी उर्मिल बांगड ने साईकिलें प्रदान की। उन्होंने बताया कि इस मेले में नागपाल फर्म से 63 व शिवालिक फर्म से 24 साईकिलें ख्खरीदी गई। इसके अलावा मोरनी व रायपुर रानी खण्ड की छात्राओं को 5 अक्तूबर को निशुल्क साईकिलें वितरित की गई। उन्होंने बताया कि 6 अक्तूबर को बरवाला खण्ड के विद्यार्थियों को साईकिलें वितरित की जाएगी। इस प्रकार लगातर तीन दिन तक चलने वाले इस साईकिल मेला में जिला के सभी खण्डों की छात्राओं को साईकिलें वितरित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
Share