चुनाव में अपने मत का सही प्रयोग ही डा. अंबेडकर को सच्ची श्रद्धांजलि है- सुरेंद्र राठी.

पंचकूला :-14/4/24, आम आदमी पार्टी के अंबाला लोकसभा अध्यक्ष एवं प्रदेश प्रवक्ता सुरेंद्र राठी ने कहा है कि डॉ भीमराव अंबेडकर को भारतीय संविधान के रचयिता के रूप में जाना जाता है। संविधान की श्रेष्ठता के कारण ही भारत दुनिया का सबसे मजबूत और महान लोकतांत्रिक देश है। अल्पसंख्यकों के हितों की सुरक्षा पर बाबा साहब ने आवेश में आकर यह कहा था कि दलित और अल्पसंख्यकों के हितों पर कुठाराघात होता है , तो इस संविधान को लागू करने का कोई मतलब नहीं है। श्री सुरेंद्र राठी ने कहा कि
भारत रत्न बाबा साहब भीमराव अंबेडकर न्याय पूर्ण और समावेशी भारत के निर्माण में उनके योगदान के लिए हमेशा सम्मानजनक ढंग से याद किया जाए। डॉ अंबेडकर सामाजिक न्याय के संरक्षक देवदूत न्याय और समानता के अगर दूत थे। एक प्रख्यात न्यायाधीश अर्थशास्त्री और समाज सुधारक के रूप में उन्होंने अपना जीवन हमारे देश में जाति आधारित भेदभाव को खत्म करने और हाशिए पर रहने वाले समुदायों के उत्थान के लिए समर्पित कर दिया।
उन्होंने भारतीय समाज के भीतर गहरी जड़े जमा चुकी असमानताओं विशेष कर जाति व्यवस्था जिन्होंने करोड़ों लोगों को भेदभाव और उत्पीड़न के जीवन में धकेल दिया, उनके लिए समानता का काम किया। सुरेंद्र राठी ने कहा कि चुनाव में अपने मतदान का सही प्रयोग करना ही बाबा साहब को सच्ची श्रद्धांजलि होगी।
सुरेंद्र राठी ने कहा कि संविधान निर्माता बाबा साहब के जीवन से हम सभी को प्रेरणा लेनी चाहिए उन्होंने अपने जीवन में शिक्षा को विषय महत्व दिया। अगर हम शिक्षित होंगे तभी राष्ट्र निर्माण में और जीवन स्तर में बेहतर सुधार कर पाएंगे। बाबा साहब ने अपनी बायोग्राफी में लिखा है कि व्यक्ति के पांव में जुते हो या ना हो लेकिन हाथ में किताब होनी जरूरी है। युवाओं को ज्यादा समय अपनी शिक्षा में लगे ताकि उनका जीवन सत्र सुधरे और देश और समाज आगे बढ़े।

Share