विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ मनाया गया निफ्ट का 38वां स्थापना दिवस समारोह.

पंचकूला, 24 जनवरी- पंचकूला के सेक्टर 23 स्थिता निफ्ट परिसर में संस्थान का 38वां स्थापना दिवस मनाया गया। इस अवसर पर एसडेक और क्लब सलाहकारों द्वारा अनेक रोमांचक गतिविधियों का आयोजन किया गया।
इस संबंध में जानकारी देते हुये निफ्ट के प्रवक्ता ने बताया कि परिसर में वृक्षारोपण व स्वच्छता अभियान से दिन की शुरुआत हुई। इसके बाद पारंपरिक विषयों पर रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जहां विभिन्न उत्साही छात्रों ने भाग लिया। उन्होंने बताया कि एफसी स्टूडियो में एक फोटोग्राफी प्रदर्शनी भी आयोजित की गई, जिसमें वर्ष 2019 से 2023 तक की निफ्ट पंचकुला की यात्रा को प्रदर्शित किया गया।
उन्होंने बताया कि शाम के चरण में, रंगारंग सांस्कृतिक कार्यकर्मों का आयोजन किया गया, जिसकी शुरुआत संस्थान के निदेशक प्रो. (डॉ.) अमनदीप सिंह ग्रोवर एवं संयुक्त निदेशक श्री दीपक राणा ने दीप प्रज्जवलित करके की। भारत के विभिन्न राज्यों से यहाँ पढ़ने आये छात्रो ने अपने अपने राज्यों के नृत्य प्रस्तुत किये जैसे महाराष्ट्र से लावणी, असम से बिहू, हरियाणा से झूमर, तमिलनाडु से भरतनाट्यम, केरल से मोहिनीअट्टम और पंजाब से गिद्दा। छात्रो का प्रदर्शन और सुंदर पोशाक देख दर्शक मंत्रमुग्ध हो गए। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के आखिर मे क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। बाद में निदेशक प्रो. (डॉ.) अमनदीप सिंह ग्रोवर और संयुक्त निदेशक, श्री दीपक राणा ने रंगोली प्रतियोगिता के पुरस्कार वितरित किए।

राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत स्कूल स्वास्थ्य और कल्याण कार्यक्रम, आयुष्मान भारत योजना का एक घटक

-स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिलास्तर पर दो दिवसीय प्रशिक्षण सह कायर्शाला का किया गया आयोजन

पंचकूला, 24 जनवरी- राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत स्कूल स्वास्थ्य एवं कल्याण कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन के लिए स्वास्थ्य विभाग पंचकूला द्वारा डाईट केन्द्र, सेक्टर-2 पंचकूला में जिलास्तर पर दो दिवसीय प्रशिक्षण सह कायर्शाला का आयोजन किया गया। इस प्रशिक्षण में, मिडल, हाई और सीनियर सेकेंडरी स्कूलों (6वीं से 12वीं कक्षा) के 150 प्रमुखों और प्रधानाध्यापकों ने भाग लिया।
राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत स्कूल स्वास्थ्य एवं कल्याण कार्यक्रम आयुष्मान भारत का एक घटक है। यह स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और शिक्षा मंत्रालय की एक संयुक्त पहल है। इस कार्यक्रम के तहत, स्वास्थ्य और कल्याण राजदूतों के रूप में शिक्षकों का प्रशिक्षित किया जाना है।
इस अवसर पर डॉ. शिवानी, उप सिवल सर्जन ने इस कार्यक्रम के उद्देश्यों को विस्तार से बताया और आग्रह किया कि इस कायर्क्रम के बेहतर क्रियान्वयन और मजबूती के लिए स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग को मिलकर काम करना होगा। राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य स्कूल जाने वाले बच्चों के स्वास्थ्य और भलाई को बढ़ावा देकर उनकी वृिद्ध, विकास और शैक्षणिक उपलिब्ध को बढ़ावा देना, स्कूल जाने वाले बच्चों के बीच समूचित जिम्मेदारी और स्वस्थ व्यवहार को बढ़ावा देने के लिए ज्ञान में वृिद्ध, सकारात्मक दृिष्टकोण को विकसित करना और जीवन कौशल को बढ़ाना, देखभाल की निरतंरता सुनिश्चित करने के लिए स्कूलो ंऔर आयुष्मान भारत-स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों और किशोरों के अनुकूल स्वास्थ्य क्लिनक के बीच मजबूत संबंध स्थािपत करना है।

अंबाला लोकसभा सांसद श्री रतन लाल कटारिय ने ‘राष्ट्रीय बालिका दिवस’ की दी बधाई

-बालिकाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने और बेटियों के प्रति समाज में समानता लाने के उद्देश्य से मनाया जाता है बालिका दिवस-कटारिया

पंचकूला, 24 जनवरी- पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं अंबाला लोकसभा सांसद श्री रतन लाल कटारिय ने ‘राष्ट्रीय बालिका दिवस’ की बधाई देते हुए कहा कि यह खास दिन बालिकाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने और बेटियों के प्रति समाज में समानता लाने के उद्देश्य से हर साल आज ही के दिन 24 जनवरी को देश भर में मनाया जाता है।
रतन लाल कटारिया ने बताया कि राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाने की शुरुआत 24 जनवरी 2008 को की गई थी उसके बाद भारत में यह दिन हर वर्ष राष्ट्रीय बालिका दिवस के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय बालिका दिवस का मुख्य उद्देश्य समाज में बेटियों के साथ हो रहे भेदभाव की मनो भावना को समाप्त करना है। साथ ही लोगों में बेटियों के प्रति जागृति लाना और उन्हें बताना है कि बेटियां बेटों से किसी भी मामले में पीछे नहीं हैं बल्कि आज बेटियों बेटों से आगे निकल चुकी हैं। ऐसा कोई क्षेत्र नहीं है जहां बेटियों ने अपना परचम न लहराया हो।
उन्होंने बताया की हरियाणा सरकार द्वारा लागू की गई ‘आपकी बेटी-हमारी बेटी योजना’ के तहत अब तीसरी बेटी के जन्म पर भी 21,000 रुपये की बीमा राशि का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के तहत कोविड के कारण अनाथ हुई लड़कियों को 51,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। उन्होंने कहा कि हम सबको राष्ट्रीय बालिका दिवस के माध्यम से बेटियों को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में निरंतर काम करना चाहिए। इसके अलावा माता-पिता का सबसे पहला कर्तव्य है कि वह अपनी बेटियों के साथ कोई भी भेदभाव ना करें।

26 जनवरी को पंचकूला में आयोजित होने वाले जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता करेंगे ध्वजारोहण

-परेड ग्राउंड सेक्टर 5 में गणतंत्र दिवस समरोह की हुई फाईनल रिर्हसल

– उपायुक्त श्री महावीर कौशिक ने ध्वजारोहण कर भव्य मार्चपास्ट की ली सलामी

पंचकूला, 24 जनवरी- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के अवसर पर पंचकूला के सेक्टर 5 स्थित परेड ग्राउंड में आयोजित होने वाले जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में ध्वजारोहण करेंगे तथा परेड की सलामी लेंगे जबकि अंबाला लोकसभा सांसद श्री रतनलाल कटारिया कालका में आयोजित उपमण्डल स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यातिथि होंगे।
जिला स्तरीय कार्यक्रम से पूर्व आज सेक्टर 5 स्थित परेड ग्राउंड में फुल ड्रेस फाईनल रिर्हसल का आयोजन किया गया, जिसमें उपायुक्त श्री महावीर कौशिक ने ध्वजारोहण कर भव्य मार्चपास्ट की सलामी ली। इस अवसर पर तथा पुलिस उपायुक्त श्री सुमेर प्रताप सिंह भी उपस्थित थे।
फुल ड्रेस फाईनल रिर्हसल के दौरान परेड कमांडर ऐसीपी सुरेन्द्र सिंह की अगुवाई में जिला पुलिस, जिला महिला पुलिस, हरियाणा गृह रक्षी, आईटीबीपी, एन.सी.सी सीनियर विंग, एन.सी.सी जुनियर विंग, एन.सी.सी जुनियर डवीजन के साथ-साथ सतलुज पब्लिक स्कूल सेक्टर 4 के विद्यार्थियों द्वारा भव्य मार्च पास्ट प्रस्तुत किया गया। इसके अलावा डी.ए.वी स्कूल सेक्टर 8, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर 6, भवन विद्यालय सेक्टर 15, सेंट सोल्जर स्कूल सेक्टर 16, सार्थक स्कूल सेक्टर 12, हंसराज पब्लिक स्कूल तथा राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, सेक्टर 15 के बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की विभिन्न मनमोहक प्रस्तुतियां दी गई। इसके अलावा आईटीबीपी द्वारा पहली बार डाॅग शो का प्रदर्शन किया गया। मंच का संचालन प्रदीप राठौर ने किया।
इस अवसर पर एसडीएम ममता शर्मा, नगराधीश गौरव चैहान, एसीपी ममता सौदा, जिला शिक्षा अधिकारी सतपाल कौशिक जिला व पुलिस प्रशासन और विभिन्न विभागों के अधिकारी और स्कूली बच्चे भी उपस्थित थे।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने विभिन्न क्षेत्रो में स्थित रेस्टोरेंट, ढाबा व दुकानों का किया औचक निरीक्षण

पंचकूला 24 जनवरी- आयुक्त खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग, हरियाणा, पंचकूला के द्वारा खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता की जांच करने के निर्देशानुसार जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी गौरव शर्मा ने अन्य स्वास्थ्य कर्मियों के साथ आज विभिन्न दूध की डेयरियों, किरयाणे की दुकानों व अन्य स्थानों जैसे कोल्ड स्टोर, खाद्य पदार्थ बनाने की फैक्टरियों आदि का औचक निरीक्षण किया।
जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी गौरव शर्मा ने बताया कि निरीक्षण के दौरान खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम, 2006 के तहत खाद्य पदार्थों के नमूने लेकर जांच हेतू खाद्य प्रयोगशाला करनाल में विश्लेषण के लिये भेजे गए। उन्होंने बताया कि जो खाद्य पदार्थ खाने योग्य नहीं थे उन्हें मौके पर नष्ट करवा दिया गया तथा सभी मिठाई विक्रेताओं एवं निर्माताओं व अन्य खाद्य पदार्थ बेचने वाले दुकानदारों को ताजा व शुद्ध खाद्य पदार्थ/मिठाई ही बेचने की सलाह दी गई। इसके अलावा सभी दुकानदारों को दूषित व बासी मिठाई न बेचने की चेतावनी भी दी गई कि यदि कोई भी दुकानदार ऐसा करता पाया गया तो उसके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।

इन दुकानों से लिए सैंपल
उन्होंने बताया कि विभाग की टीम द्वारा मोनिकाज पुडिंग्स एंड पाइज सेक्टर-9 से इटालियन बिस्कोटी, अर्बन इटरी (ब्राउन बेकिंग काॅ.) सेक्टर-9 से चारामोन चंक्स, नुरानी बिरयानी सेक्टर-9 से राॅ मटन और एमडीएच मीट मसाला, दा बैलजियम वाॅफले सेक्टर-9 से मिल्क व फारच्यून रिफाईंड आॅयल श्री रतनाम सेक्टर-9 से एमडीएच रैड चिल्ली पाॅउडर, केएफसी रेस्टोरेंट सेक्टर-9 से तैयार चिकन और बर्गर किंग सेक्टर-9 फ्रेंच फ्राईज के सैंपल लिए गए।

Share