प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत जिला के 21247 किसानों के खाते में 4 करोड़ 24 लाख 94 हजार रुपये की राशि हुई ट्रांस्फर

Shimla- 31 मई- प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत जिला के 21247 किसानों के खाते में 4 करोड़ 24 लाख 94 हजार रुपये की राशि हुई ट्रांस्फरसे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गरीब कल्याण सम्मेलन को संबोधित किया। आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में आयोजित इस कार्यक्रम को देश के सभी जिलों में लाइव दिखाने की व्यवस्था की गई थी । प्रधानमंत्री ने केंद्रीय योजनाओं के विभिन्न लाभार्थियों के साथ सीधा संवाद किया। इस अवसर पर उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत देश के 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में लगभग 21 हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि की 11वीं किस्त का हस्तांतरण किया।
इस योजना के तहत आज जिला पंचकूला के 21247 किसानों के खाते में 4 करोड़ 24 लाख 94 हजार रुपये की राशि ट्रांस्फर की गई।
सेक्टर-1 स्थित पीडब्ल्यूडी विश्राम गृह में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता और पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री व अंबाला लोकसभा सांसद श्री रतनलाल कटारिया ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की और विभिन्न केंद्रीय योजनाओं के तहत जिला के लाभार्थियों से सीधा संवाद किया और मिलने वाले लाभ की विस्तारपूर्वक जानकारी ली। इस अवसर पर उपायुक्त श्री महावीर कौशिक और नगर निगम महापौर श्री कुलभूषण गोयल भी उपस्थित थे।

पात्र व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ समय पर देना अधिकारियों की जिम्मेदारी-

श्री गुप्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का प्रयास है कि सभी योजनाओं का लाभ समाज में अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति को सबसे पहले मिले ताकि उसे समाज की मुख्य धारा में लाया जा सके और उसका जीवन स्तर उंचा उठाया जा सके। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा गरीबांे और समाज के कमजोर वर्गों के उत्थान के लिये अनेक योजनायें चलाई जा रही है परंतु जानकारी के अभाव के कारण कई लाभार्थी इन योजनाओं से वंचित रह जाते है। उन्होंने कहा कि ये संबंधित विभाग के अधिकारियों की जिम्मेदारी है कि वह पात्र व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ समय पर देना सुनिश्चित करें ताकि सरकार ने जिस उद्देश्य से गरीब कल्याण की योजनायें चलाई है, वो पूरा हो सके।
श्री गुप्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का प्रयास है कि गरीब व्यक्ति को विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ बिना किसी कठिनाई के घरद्वार पर मिले। उन्होंने कहा कि अधिकारी सुनिश्चित करें कि पात्र व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ लेने के लिये बार-बार सरकारी कार्यालयों के चक्कर ना काटने पड़े। उन्हें एक बार में ही योजनाओं के लिये आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी दी जाये और दस्तावेज जमा करवाने के पश्चात संबंधित अधिकारी सेवा का अधिकार अधिनियम के तहत निर्धारित समयावधि में लाभ देना सुनिश्चित करें ताकि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की गरीबों का जीवन स्तर को बेहतर बनाने की मन्शा पूरी हो सके।

-केंद्र सरकार द्वारा गरीब और समाज के जरूरतमंद लोगों के कल्याण के लिये चलाई जा रही है अनेक योजनायें

इस अवसर पर श्री रतनलाल कटारिया ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार द्वारा गरीब और समाज के जरूरतमंद लोगों के कल्याण के लिये अनेक योजनायें चलाई गई है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से कोरोना महामारी के दौरान देश के 80 करोड़ लोगों को निशुल्क राशन वितरित किया गया, उससे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की सराहना पूरे विश्व में हो रही है। उन्होंने कहा कि आज प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने शिमला से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से गरीब कल्याण सम्मेलन के दौरान विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से सीधा संवाद किया और इन योजनाओं से उनके जीवन में आये सकारात्मक परिवर्तन के बारे में जानकारी ली।
गांव रत्तेवाला की रमादेवी ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) का लाभ उठाकर उन्होंने स्वयं का मकान बनाया है। इससे पहले वह और उनका परिवार कच्चे मकान में रहने को मजबूर था परंतु अब पक्का मकान बनाने के बाद वह गौरव महसूस कर रही है। इसके अलावा वह बीपीएल राशन कार्ड के तहत मिलने वाली राशन सुविधा का लाभ भी उठा रही है।
गांव सकेतड़ी की माया देवी ने बताया कि उज्जवला योजना के तहत एलपीजी कनैक्शन मिलने के पश्चात उनका जीवन काफी सुगम हो गया हैं और उन्हें खाना बनाते समय होने वाले धुए से स्वास्थ्य पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव से भी छुटकारा मिला है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत गैस भी आसानी से उपलब्ध हो जाती है और किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता।

कार्यक्रम में इन-इन योजनाओं के लाभार्थियों ने सांझा किये अपने अनुभव-

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण एवं शहरी), प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, पोषण अभियान, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण एवं शहरी), जल जीवन मिशन और अमरूत, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, वन नेशन वन राशन कार्ड, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, आयुष्मान भारत हैल्थ एंड वैलनेश सेंटर और प्रधानमंत्री मुद्रा योजना
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त मनीता मलिक, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गगनदीप सिंह, नगराधीश गौरव चैहान, जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी पुलकित मल्होत्रा, बीजेपी के जिला अध्यक्ष अजय शर्मा, महामंत्री वीरेंद्र राणा, पार्षद हरेंद्र मलिक और जय कौशिक तथा विभिन्न विभागों के संबंधित अधिकारी व योजनाओं के लाभार्थी उपस्थित थे।

राजकीय महाविद्यालय रायपुररानी में एचआईवी अवेयरनेस और टेस्टिंग कैंप का किया आयोजन

Share