मुख्यमंत्री द्वारा धान के सीजन के दौरान किसानों के लिए बिजली की निर्बाध एवं नियमित आपूर्ति की माँग केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह के साथ की मुलाकात.

नई दिल्ली, 25 अप्रैल:
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज केंद्रीय ऊर्जा मंत्री श्री आर.के. सिंह से धान के आगामी सीजन के मद्देनजऱ पंजाब के लिए बिजली की निर्बाध एवं नियमित आपूर्ति सुनिश्चित बनाने की माँग की।
मुख्यमंत्री ने आज यहाँ केंद्रीय मंत्री के साथ उनके कार्यालय में मुलाकात करते हुए उनको धान के आगामी सीजन के मद्देनजऱ राज्य के लिए बिजली की आवश्यकता के बारे में अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि पंजाब लम्बे समय से देश का अन्नदाता रहा है, क्योंकि राज्य के मेहनती किसानों ने देश को अनाज उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाया है। मान ने केंद्रीय मंत्री से आग्रह किया कि राज्य के किसानों को धान की फ़सल पैदा कर देश के खाद्य उत्पादन में योगदान देने के लिए धान के सीजन के दौरान बिजली की आवश्यकता है।
मुख्यमंत्री ने आर.के. सिंह को बताया कि धान के सीजन के मद्देनजऱ किसानों के लिए बिजली की निरंतर और निर्बाध आपूर्ति को सुनिश्चित बनाना बहुत ज़रूरी है। उन्होंने यह भी कहा कि यह पंजाब का वैध अधिकार है जिसने देश की अनाज ज़रूरतों की पूर्ति की है। भगवंत मान ने केंद्रीय मंत्री को यह भी बताया कि पंजाब सरकार किसानों को गेहूँ-धान के चक्र से निकालने के लिए लगातार प्रयास कर रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कृषि को लाभदायक उद्यम बनाना समय की माँग है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस मुद्दे पर सहमति बनाने के लिए किसानों समेत सभी हितधारकों के साथ पहले ही विस्तारपूर्वक बातचीत कर रही है। स. मान ने आशा अभिव्यक्त की कि राज्य सरकार के सम्मिलित प्रयास जल्द ही फलीभूत होंगे।
इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने भगवंत मान को आश्वासन दिया कि केंद्र सरकार राज्य सरकार की जायज़ माँगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करेगी।
इस मौके पर मुख्यमंत्री के साथ पंजाब के मुख्य सचिव श्री अनिरुद्ध तिवारी, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री ए. वेणु प्रसाद, पंजाब भवन की प्रमुख रेजिड़ेंट कमिश्नर श्रीमती राखी गुप्ता भंडारी और अन्य उपस्थित थे।

Share