हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने अपनी धर्मपत्नी श्रीमती नमिता कौशल के साथ माता मनसा देवी के किए दर्शन, लिया महामाई का आर्शीवाद.

पंचकूला, 8 अप्रैल- 2 से 10 अप्रैल तक आयोजित चैत्र नवरात्री के सातवें दिन आज हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने अपनी धर्मपत्नी श्रीमती नमिता कौशल के साथ ऐतिहासिक श्री माता मनसा देवी मंदिर में माता मनसा देवी के दर्शन किए और महामाई का आर्शीवाद लिया।
श्री संजीव कौशल के श्री माता मनसा देवी मंदिर पहुंचने पर उपायुक्त एवं श्री माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड के मुख्य प्रशासक श्री महावीर कौशिक ने उनका स्वागत किया।
श्री कौशल ने अपनी धर्मपत्नी श्रीमती नमिता कौशल सहित माता मनसा देवी मंदिर में विधिवत पूजा-अर्चना की। इसके उपरांत श्री कौशल ने माता मनसा देवी मंदिर परिसर में स्थित यज्ञशाला में मंत्रोंच्चचारण के बीच हवन में भाग लिया तथा यज्ञ में आहूतियां डाली।
श्री संजीव कौशल को उपायुक्त एवं श्री माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड के मुख्य प्रशासक श्री महावीर कौशिक ने श्री माता मनसा देवी का चित्र भेंट किया।
इस अवसर पर श्री माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अशोक कुमार बंसल, सचिव शारदा प्रजापति, एसडीओ राकेश पाहूजा तथा बोर्ड के गैर सरकारी सदस्य अमित जिंदल भी उपस्थित थे।

राजकीय महाविद्यालय कालका के एनएसएस यूनिट के स्वयंसेवकों ने सात दिवसीय आवासीय विश्वविद्यालय स्तरीय तथा राष्ट्रीय एकता एनएसएस शिविर में लिया भाग

पंचकूला, 8 अप्रैल- राजकीय महाविद्यालय कालका के एनएसएस यूनिट के स्वयंसेवकों ने सात दिवसीय आवासीय विश्वविद्यालय स्तरीय तथा राष्ट्रीय एकता एनएसएस शिविर में भाग लिया।
इन शिविरों का आयोजन कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय एनएसएस प्रकोष्ठ के सौजन्य से तथा उच्चतर शिक्षा विभाग हरियाणा सरकार के संयोजन से किया जाता है। विश्वविद्यालय स्तरीय शिविर में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के अधीनस्थ महाविद्यालयों के स्वयंसेवकों में से 200 स्वयंसेवकों का चयन होता है। शिविर विश्वविद्याला स्तरीय शिविरों का आयोजन एस.डी.पी.जी. महाविद्यालय पानीपत तथा एस .ए. जैन गर्ल्स कॉलेज, अम्बाला शहर में किया गया। एस डी० पी०जी० कॉलेज पानीपत में आयोजित शिविर में कालका महाविद्यालय से एम० एस०सी० की छात्रा निशा तथा बिमलेश ने राष्ट्रीय सेवा योजना की अधिकारी डॉ० इन्दु के साथ भाग लिया, जबकि एस०ए० जैन गर्ल्स महाविद्यालय अंबाला में आयोजित विश्वविद्यालय स्तरीय शिविर में बी.एस.सी. फाइनल के यश चैहान ने भाग लिया।
शिविर में स्टेट नोडल आॅफिसर डा भगत सिंह (हरियाणा) ने भी शिरकत की तथा राष्ट्रीय सेवा योजना में अपनी भागीदारी देने के लिए जागरूक किया।
महाविद्यालय की प्राचार्य श्री मति प्रोमिला मलिक ने शिविर में भाग लेने वाले स्वयंसेवकों की सराहना की। उन्होंने कहा कि इस तरह के शिविरों में भाग लेने से विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास होता है और राष्ट्र सेवा की भावना जागृत होती है।

अब तब पंचकूला की तीनों मंडियों में 1332 मीट्रिक टन गेहूं की हुई खरीद

250 मीट्रिक टन का किया जा चुका है उठान

पंचकूला, 8 अप्रैल- जिला में रबी सीजन 2021-22 में सरकारी खरीद एजंसियों द्वारा गेहूं की खरीद तथा उठान का कार्य सुचारू रूप से चल रहा है। अब तब जिला की तीन मंडियों में 1332 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है, जिसमें से तथा 250 मीट्रिक टन गेहूं का उठान किया जा चुका है।
इस संबंध में जानकारी देते हुए खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि रबी सीजन 2021-22 में जिला में दो सरकारी खरीद एजंसियों द्वारा गेहूं की खरीद की जा रही है।
उन्होंने बताया कि आज जिला की तीनों मंडियों में कुल 992 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की गई, जिसमें से पंचकूला अनाज मंडी में 7 मीट्रिक टन हैफेड द्वारा खरीद की गई है। इसी प्रका बरवाला अनाज मंडी में हरियाणा वेयरहाउसिंग कार्पोरेशन द्वारा 655 मीट्रिक टन तथा रायपुररानी अनाज मंडी में 330 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की गई है।

अंबाला लोकसभा सांसद श्री रतन लाल कटारिया ने लोकसभा सत्र के दौरान अंबाला व कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्रों में खेलों का विश्व स्तरीय ढांचा खड़ा करने की करी मांग

पंचकूला, 8 अप्रैल- अंबाला लोकसभा सांसद श्री रतन लाल कटारिया ने लोकसभा सत्र के दौरान युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री से मांग की कि अंबाला व कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्रों में खेलों का विश्व स्तरीय ढांचा खड़ा किया जाए।
उन्होंने कहा कि हरियाणा खेलों के मामले में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी विशेष पहचान रखता है। टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत में हरियाणा पदक विजेताओं में सबसे आगे है। हरियाणा सरकार ओलंपिक विजेताओं को प्रोत्साहन राशि व कुछ मामलों में नौकरियों में भी जगह देती है। उन्होंने कहा कि लोकसभा क्षेत्र पंचकूला में ताऊ देवी लाल स्टेडियम, अंबाला कैंट में वार हीरोज स्टेडियम और यमुनानगर के तेजली स्टेडियम में यद्यपि बड़े-बड़े खेल परिसर बने हैं, परंतु युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय की मुख्य केंद्रीय सेक्टर की योजनायें लागू ना होने के कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर का खिलाड़ी तैयार करने के लिए और अधिक सुविधाओं की आवश्यकता है।
उन्होंने कहा कि लोकसभा क्षेत्र अंबाला व कुरुक्षेत्र लोकसभा में खेलो इंडिया योजना के अंतर्गत अंतरराष्ट्रीय स्तर के स्टेडियम बनाने, खेल अवसंरचना का निर्माण और उन्नयन, खेल प्रतियोगिताये और प्रतिभा विकास, खेलो इंडिया केंद्र और खेल अकादमिया, फिट इंडिया मूवमेंट और खेलों के माध्यम से समावेशीता को बढ़ावा दिया जाना चाहिए। उन्होंने मांग की कि देश में खेल संस्कृति को बढ़ावा देने और खेलों में उत्कृष्टता प्राप्त करने के उद्देश्य से इन लोकसभा क्षेत्रों में खेलों का विश्व स्तरीय ढांचा खड़ा किया जाए।

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने सेक्टर 21 की अंदरूनी सड़कों के जीर्णोद्धार के कार्य का किया विधिवत शुभारंभ

– 1 करोड़ 42 लाख रूपए की लागत से लगभग 3 माह में पूरा होगा कार्य-ज्ञानचंद गुप्ता

पंचकूला, 8 अप्रैल- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आज सेक्टर 21 की अंदरूनी सड़कों के जीर्णोद्धार के कार्य का नारीयल फोड़ कर विधिवत शुभारंभ किया।
इस अवसर पर अंबाला लोकसभा सांसद श्री रतन लाल कटारिया, नगर निगम के महापौर श्री कुलभूषण गोयल तथा बीजेपी जिला अध्यक्ष श्री अजय शर्मा भी उपस्थित थे।
श्री गुप्ता ने कहा कि सेक्टर 21 की अंदरूनी सड़कों के जीर्णोद्धार का कार्य 1 करोड़ 42 लाख रूपए की लागत से किया जाएगा और यह कार्य लगभग तीन महीनें में पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सड़कों की मुरम्मत व नवीनीकरण से सेक्टरवासियों और यहां आने-जाने वाले लोगों को सुविधा तो होगी ही साथ ही सेक्टर की सुंदरता भी बढेगी। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि इस कार्य को समयबद्ध तरीके से पूरा करें और सड़कों के जीर्णोद्धार में प्रयोग की जाने वाली सामग्री में गुणत्ता का विशेष ध्यान रखें।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि पंचकूला में बेहतर कनैक्टिविटी उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से पिछले सात वर्षों में सड़क तंत्र को और मजबूत किया गया है। उन्होंने कहा कि पंचकूला में आवश्यकतानुसार सड़कों के सुदृढिकरण का कार्य समय-समय पर किया जा रहा है ताकि पंचकूलावासियों को आवागमन में किसी प्रकार की असुविधा न हो।
इस अवसर पर नगर निगम के संयुक्त आयुक्त संयम गर्ग, अधीक्षक अभियंता विजय गोयल, कार्यकारी अभियंता सुमित मलिक, पार्षद सुनित सिंगला, जय कौशिक, सुरेश वर्मा व अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

Share