-एक नई पहल करते हुए हम सब को कचरे का सही ढंग से निष्पादन कर पंचकूला को साफ रखने की छेड़नी होगी मुहिम-ज्ञानचंद गुप्ता.

पंचकूला, 7 दिसंबर- आजादी के 75वें अमृत महोत्सव और स्वच्छ भारत अभियान के तहत सोलिड-वेस्ट मैनेजमेंट को लेकर पंचकूला के सेक्टर-1 स्थित पीडब्ल्यूडी विश्राम गृह में आज एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने कार्यशाला में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की।
पंचकूला नगर निगम के महापोर कुलभूषण गोयल कार्यशाला में सम्मानित अतिथि के रूप में मौजूद रहे।
इस अवसर पर अपने संबोधन मे हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि पंचकूला को स्वच्छ, हरा-भरा, प्रदूषण मुक्त बनाना हमारा लक्ष्य है। इसके लिए हम सबको नगर निगम के साथ मिल कर प्रचार व प्रसार के माध्यम से जिला के लोगों को बताने और समझाने की जरूरत है कि हम गीले व सूखे कचरे को अलग-अलग करके कैसे इससे आय प्राप्त कर सकते हैं।
इस अवसर पर फीडबैक फाउंडेशन के सीईओ अजय सिन्हा ने बड़े विस्तार और वीडियो क्लिपस के माध्यम से सोलिड-वेस्ट और प्लाॅस्टिक का कैसे निष्पादन किया जायें और कैसे हमारा जिला इंदौर और भोपाल जैसा बन सकता है और रेंक में किस प्रकार हम नंबर 1 बन सकते हैं। इसके बारे में भी बड़े ही सरल शब्दों में सभी को समझाया।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि जिस प्रकार से अजय सिन्हा ने यहां बैठे पार्षदों, सफाई कर्मियों व जिला के रेजिडेंट वैलफेयर ऐसोसिएशन में अपने सोलिड-वेस्ट प्रदर्शन से प्राण फूके हैं वो वास्तव में काबिले तारीफ है और पंचकूला के सभी लोगों को इसे धरातल पर उतार कर प्लास्टिक व कूड़े को सही ढंग से निष्पादन कर साफ-सुथरा, हरा-भरा पंचकूला बनाने में सही मायनों में सहयोग देना होगा। हम सब को एक नई पहल करते हुए अपने घर से ही इसकी शुरूआत करनी होगी।
उन्होंने नगर निगम के आयुक्त धर्मवीर सिंह को निर्दश दिये कि जिले के सभी पार्षदों और नगर निगम के अधिकारियों को इंदौर व भोपाल का दौरा करवा कर वहां की सोलिड-वेस्ट मैनेजमेंट की कार्यप्रणाली दिखाएं ताकि उस तरह की कार्यप्रणाली को पंचकूला में अपना कर पंचकूला के रेंक को भी नंबर 1 पर लाया जा सके। उन्होंने जिले के सभी पार्षदों, मेयर व नगर निगम के अधिकारियों व कर्मचारियों से अपील की कि पंचकूला के हर सेक्टर में घर-घर जाकर लोगों को गीला और सूखा कचरा, प्लास्टिक के उचित निष्पादन के बारे में समझा कर उससे कैसे आमदनी में वृद्धि की जा सकती है, इसके बारे में विस्तार से बताएं।
नगर निगम आयुक्त ने इस अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता तथा मेयर कुलभूषण गोयल को मोमेंटो देकर सम्मानित किया। हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने फीडबैक के सीईओ अजय सिन्हा तथा पूर्व मुख्य सचिव धर्मवीर सिंह को भी मोमेंटो से सम्मानित किया।
नगर निगम के आयुक्त धर्मवीर सिंह ने हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष को विश्वास दिलाया कि हम एक नये एक्शन प्लाॅन के साथ काम करके जिले को हरा-भरा, साफ-सुथरा और कैटल फ्री बनाने का प्रयास करेंगे।
कार्यक्रम में जिला के लगभग 20 पार्षदों और नगर निगम के अधिकारी व कर्मचारियों तथा रेजिडेंट वैलफेयर एसोसिएशनों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।
इस अवसर पर हरियाणा सरकार में पूर्व मुख्य सचिव धर्मवीर सिंह, नगर निगम के संयुक्त आयुक्त संयम गर्ग, दीपक सूरा, एसडीओ राजकुमार शर्मा सहित अन्य गणमानय व्यक्ति भी उपस्थित थे।


हरियाणा के सूचना, जन संपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डाॅ. अमित अग्रवाल ने जिला स्तरीय गीता जयंती महोत्सव के प्रबंधों को लेकर वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिला उपायुक्तों से की समीक्षा बैठक
-महोत्सव के दौरान प्रदर्शनी में श्रीमद् भगवदगीता तथा विभागों की योजनाओं के अलावा स्वतंत्रता संग्राम में अपना जीवन न्यौछावर करने वाले वीर जवानों के जीवन तथा 1966 के बाद से अब तक हरियाणा में हुए विकास की दिखेगी झलक-डाॅ. अमित अग्रवाल
-गीता जयंती महोत्सव के दौरान सेक्टर 5, 6, 7 व 8 के मध्य स्थापित गीता चैंक पर तीन दिन होगा रिकार्डिड मंत्रोच्चारण-उपायुक्त महावीर कौशिक
– रंग-बिरंगी लाईटों के साथ भव्य रूप से सजा गीता चैंक होगा विशेष आकर्षण का केन्द्र-उपायुक्त

पंचकूला, 7 दिसंबर- हरियाणा के सूचना, जन संपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक एवं मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डाॅ. अमित अग्रवाल ने 12 से 14 दिसंबर तक सभी जिलों में आयोजित होने वाले जिला स्तरीय गीता जयंती महोत्सव के प्रबंधों को लेकर वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिला उपायुक्तों के साथ आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की।
पंचकूला के उपायुक्त श्री महावीर कौशिक ने जिला सचिवालय के काॅन्फ्रेंस रूम में वीडियो काॅन्फ्रेंस के माध्यम से भाग लिया।
इस अवसर पर श्री अग्रवाल ने बताया कि इस तीन दिवसीय कार्यक्रम में गीता सेमीनार, गीता हवन और पाठ, स्कूली बच्चों की चित्रकला एवं भाषण प्रतियोगिताएं, गीता पर आधारित प्रदर्शनी, नगर शोभा यात्रा, श्रीमद्भाग्वदगीता, महाभारत और भगवान श्री कृष्ण के बहुमुखी व्यक्तित्व पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। 14 दिसंबर को प्रातः 11.45 बजे हर जिला के 50 स्कूलों से 50-50 विद्याथिर्यों द्वारा आॅनलाइन माध्यम से गीता मंत्रोच्चारण किया जायेगा। इस प्रकार हर जिला से 2500 बच्चे आॅनलाइन माध्यम से गीता मंत्रोच्चारण में शािमल होंगे। उन्होंने बताया कि श्रीमद् भगवदगीता तथा विभागों की योजनाओं पर आधारित प्रदर्शनी लगाई जायेगी। इसके अलावा देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर आज़ादी का अमृत महोत्सव की श्रंखला में सूचना, जन संपर्क एवं भाषा विभाग द्वारा स्वतंत्रता संग्राम में अपना जीवन न्यौछावर करने वाले वीर जवानों के जीवन तथा 1966 के बाद से अब तक हरियाणा में हुए विकास पर आधारित प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जायेगा।
उन्होंने कहा कि हरियाणा की प्राचीन एवं समृद्ध संस्कृति है और गीता जयंती के माध्यम से इसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाये। उन्होंने कहा कि पहले गीता जयंती केवल कुरूक्षेत्र में ही आयोजित की जाती थी परंतु 2016 के बाद इसका स्वरूप अंतर्राष्ट्रीय स्तर का किया गया है और इसे जिला स्तर पर आयोजित करने का निर्णय लिया गयाहै। मुख्यमंत्री की सोच है कि भगवान श्री कृष्ण द्वारा दिये गए गीता के इस पवित्र संदेश को जन-जन तक पहुंचाया जाए। उन्होंने कहा कि गत वर्ष कोविड-19 महामारी के कारण गीता जयंती महोत्सव आयोजित नहीं किया जा सका था लेकिन इस वर्ष उस कमी की भरपाई करते हएु इसे और अधिक भव्य तरीके से मनाया जाए।
गीता जयंती महोत्सव में स्थानीय सामाजिक/धार्मिक समुदायों को भी शामिल करें और उन्हें अपने स्तर पर गीता जयंती से संबंधित कार्यक्रम आयोजित करने के लिए प्रेरित करें ताकि अधिक से अधिक लोग हमारी प्राचीन संस्कृति से परिचित होकर उससे प्रेरणा ले सकें। उन्होंने निर्देश दिये कि गीता जयंती महोत्सव के दौरान लगाई जाने वाली प्रदर्शनी में गीता और विभागों की योजनाओं के अलावा स्थानीय नायकों से संबंधित चित्रों को भी शामिल किया जाये। इसके साथ-साथ गीता पर आधारित सम्मेलन में स्थानीय हिन्दी व संस्कृत के विद्यानों को आमंत्रित किया जाये। उन्होंने कहा कि यदि संभव हो तो गीता जयंती महोत्सव के दौरान स्थानीय स्वयं सहायता समूहों की स्टाॅल लगवाई जायें ताकि कोविड-19 के दौरान हुए उनके नुकसान की भरपाई करने में मदद हो सके।
बैठक में पंचकूला के उपायुक्त श्री महावीर कौशिक ने बताया कि जिला स्तरीय गीता जयंती महोत्सव-2021 के संबंध में लगभग सारी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं तथा पंचकूला की एसडीएम श्रीमती ऋचा राठी को महोत्सव का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि महोत्सव के दौरान पहले से तय गतिविधियों के अलावा महोत्सव के दौरान पंचकूला के सेक्टर 5, 6, 7 व 8 के मध्य स्थापित गीता चैंक पर 12 से 14 दिसंबर तक लगातार रिकार्डिड गीता मंत्रोच्चारण होगा तथा चैंक को रंग-बिरंगी लाईटों के साथ भव्य रूप से सजाया जायेगा जो कि महोत्सव के दौरान विशेष आकर्षण का केन्द्र होगा।
इस अवसर पर एसडीएम ऋचा राठी सहित अन्य संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे।


हरियाणा में भारतीय रेलवे माल गोदाम श्रमिकों का भी होगा ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरणः मुख्यमंत्री
पंचकूला में भारतीय रेलवे माल गोदाम श्रमिक संघ के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने की घोषणा
मुख्यमंत्री ने कहा-देश की तरक्की श्रमिकों पर निर्भर

पंचकूला, 7 दिसंबर- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में किसानों के साथ-साथ श्रमिकों की आय को भी दोगुनी करने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। इसके लिए हरियाणा में असंगठित मजूदरों का पंजीकरण जारी है, आज से हरियाणा में कार्यरत भारतीय रेलवे माल गोदाम श्रमिकों का पंजीकरण भी होगा। इसके बाद इन्हें भी केंद्र व राज्य सरकार से जुड़ी योजनाओं का लाभ मिल सकेगा। मुख्यमंत्री आज पंचकूला में भारतीय रेलवे माल गोदाम श्रमिक संघ द्वारा आयोजित हरियाणा राज्य श्रमिक पंजीकरण उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता व बिजली मंत्री श्री रणजीत सिंह मौजूद रहे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि श्रमिक समाज का असली निर्माता है। इस संसार की उत्पत्ति में श्रमिक का पसीना लगा हुआ है। 19वीं शताब्दी में जब औद्योगिक क्रांति आई तो उद्योगों के विकास में रेलवे का महत्वपूर्ण योगदान रहा। देश की तरक्की उद्योगों से, उद्योगों की तरक्की रेलवे और रेलवे की तरक्की श्रमिकों से हुई। देश की तरक्की श्रमिकों पर निर्भर है।
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में समाज के सभी वर्गों का ध्यान रखा जा रहा है लेकिन गरीब व श्रमिकों का भला कैसे हो इस पर उनका विशेष ध्यान है। उन्होंने कहा कि सरकारी संसाधनों पर श्रमिकों का पहला हक है। हरियाणा सरकार कंस्ट्रक्शन, प्रवासी मजदूरों, दुकानदारों, मछुआरे व अन्य सभी असंगठित श्रमिकों का पंजीकरण कर रही है। इनका पंजीकरण पूर्ण हो जाने पर इनके लिए स्वास्थ्य, बच्चों की पढ़ाई, रोजगार, मकान व सामाजिक सुरक्षा पेंशन जैसी 22 योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं।

श्रमेव जयते योजना शुरू करने पर पीएम का जताया आभार
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने श्रमेव जयते योजना शुरू करने पर प्रधानमंत्री का आभार जताया। उन्होंने कहा कि श्रम ही जीवन है। ईमानदारी व सच्चाई से काम करने वाले की जीत होती है और श्रम से ही समाज आगे बढ़ता है। गरीबों का उत्थान कैसे हो इसके लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना शुरू की है। अभी तक साढ़े 3 लाख परिवारों का डाटा मिला है, जिनकी आय 1 लाख रुपये से कम है। ऐसे परिवारों तक सरकार के 18 विभागों की 40 से ज्यादा योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए अंत्योदय ग्रामोदय मेले लगाए जा रहे हैं। इन मेलों में उनकी इच्छा अनुसार स्वरोजगार हेतु बैकों से ऋण, योग्यतानुसार प्राइवेट नौकरियां दिलाने का कार्य किया जा रहा है। इस योजना का दूसरे प्रांत भी अब अध्ययन कर रहे हैं।
लिंगानुपात में सुधार के लिए प्रयासरत सरकार
मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के लिए लगातार कार्य कर रही है। हरियाणा में लड़कियों के लिंगानुपात में काफी सुधार हुआ है। पहले 1 हजार लड़कों पर 853 लड़कियां थी लेकिन अब 913 लड़कियां हो गई हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस आंकड़े को 950 तक लेकर जाना उनकी सरकार का लक्ष्य है।
श्रमिकों के हितों से जुड़े सुझावों पर किया जाएगा अमल
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश सरकार श्रमिकों के हितों को ध्यान में रखकर कार्य कर रही है। भविष्य में यदि कोई भी व्यक्ति या श्रमिकों से जुड़े प्रतिनिधि सुझाव देते हैं तो उस पर अमल किया जाएगा।
कोविड काल में श्रमिकों ने निभाया महत्वपूर्ण योगदान
हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि प्रदेश सरकार अंत्योदय के भाव से काम कर रही है। जब तक श्रमिक और गरीब व्यक्ति का भला नहीं होगा, तब तक देश आगे नहीं बढ़ सकता। कोरोनाकाल में श्रमिकों ने रेलगाड़ियों में अन्न व दूसरी आवश्यक चीजों की आपूर्ति में कमी नहीं आने दी। श्रमिकों ने जान को हथेली पर रखकर देश की अखंड़ता को मजबूत किया। वहीं बिजली मंत्री श्री रणजीत सिंह ने कहा कि माल गोदाम श्रमिक मेहनत का काम करते हैं। देश को ऊंचाई तक ले जाने में इन श्रमिकों का महत्वपूर्ण योगदान है।
इस अवसर पर उपायुक्त पंचकूला महावीर कोशिक, पुलिस आयुक्त सौरभ सिंह, एसीपी ममता सौदा, एसडीएम ऋचा राठी, नगर निगम मेयर कुलभूषण गोयल, बीजेपी जिला प्रधान अजय शर्मा, पूर्व गेल अध्यक्ष बंतो कटारिया सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

सेक्टर 4 सामुदायिक केंद्र में पंचकूला नगर निगम जोन-1 के लाभार्थियों के लिए दो दिवसीय मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेले का दूसरा दिन
– मेले के दूसरे दिन 103 लाभार्थी परिवारों को सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत मिलने वाले लाभ की जानकारी दी गई-उपायुक्त महावीर कौशिक
-13 लाभार्थियों के आवेदन ओद्यौगिक संगठनों द्वारा किए गए स्वीकृत-उपायुक्त

पंचकूला, 7 दिसंबर- पंचकूला के सेक्टर 4 स्थित सामुदायिक केंद्र में पंचकूला नगर निगम जोन-1 के लाभार्थियों के लिए दो दिवसीय मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेले के दूसरे दिन आज 103 लाभार्थी परिवारों को सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत मिलने वाले लाभ की जानकारी दी गई।
पंचकूला के उपयुक्त श्री महावीर कौशिक ने मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेले में 18 विभागों द्वारा स्थापित किए गए स्टाॅलों का निरीक्षण किया तथा लाभार्थियों से बातचीत कर उनका फीडबैक लिया। इस अवसर पर इस मेले के नोडल अधिकारी नगर निगम के संयुक्त आयुक्त संयम गर्ग भी उपस्थित थे।
श्री महावीर कौशिक ने बताया कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत गरीब परिवारों की सालाना आय को कम से कम 1 लाख 80 हजार रूपए तक बढाने के लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेलों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसे परिवार जिनकी आय सालाना 1 लाख रूपए से कम है, उन्हें इस मेले में आमंत्रित किया गया तथा उन्हें पात्रता के आधार पर सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के तहत मिलने वाले लाभ की जानकारी मुहैया करवाई गई।
उन्होंने बताया कि ऐसे परिवार जो किसी भी योजना के तहत पात्र नहीं हैं, उन्हें हरियाणा चैंबर आॅफ काॅमर्स एण्ड इंडस्ट्री और पंचकूला चैंबर आॅफ काॅमर्स एण्ड इंडस्ट्री के माध्यम से उद्यौगों में रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं ताकि वे रोजगार प्राप्त कर अपनी आय बढा सकें। उन्होंने कहा कि आज हरियाणा चैंबर आॅफ काॅमर्स एण्ड इंडस्ट्री और पंचकूला चैंबर आॅफ काॅमर्स एण्ड इंडस्ट्री द्वारा 13 आवेदन स्वीकार किए गए जिन्हें योग्यता के आधार पर रोजगार उपलब्ध करवाया जायेगा। उन्होंने कहा कि ऐसे परिवार जो अपना रोजगार स्थापित करना चाहते हैं, उन्हें प्रशिक्षण तथा बैंकों से ऋण लेने में सहायता प्रदान की जा रही है।
उन्होंने बताया कि मेले के दौरान 18 विभिन्न विभागों के प्रतिनिधि मौके पर उपस्थित रहे, जिनमें ग्रामीण विकास विभाग, रोजगार विभाग, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग विभाग, मतस्य विभाग, शहरी स्थानीय निकाय विभाग, हरियाणा पिछड़े वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग कल्याण निगम, हरियाणा अनुसूचित जातियां वित्तीय एवं विकास निगम, हरियाणा महिला विकास निगम, हरियाणा एग्रो इंडस्टरीज कॉरपोरेशन, हरियाणा डेयरी विकास सहकारी प्रसंघ लिमिटेड, हरियाणा कौशल विकास मिशन, बागवानी विभाग, पशुपालन तथा डेयरी विभाग, हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन, इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी हरियाणा राज्य ब्रांच, हरियाणा राज्य बाल विकास निगम, कॉमन सर्विस सेंटर तथा विकास और पंचायत विभाग शामिल हैं।

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने सेक्टर 15 राजकीय आदर्श संस्कृति प्राथमिक विद्यालय में आशि-हरियाणा संस्था के सहयोग से स्थापित कम्प्यूटर लर्निंग सेंटर का किया उदघाटन
– गांव बुढनपुर में कम्प्यूटर लर्निंग सेंटर स्थापित करने के लिए संस्था को अपने स्वैच्छिक कोष से 2 लाख रूपए देने की की घोषणा
– बस्तियों में रहने वाले गरीब बच्चों में असीम प्रतिभा छिपी होती है जिसे केवल तराशने की आवश्यकता-विधानसभा अध्यक्ष

पंचकूला, 7 दिसंबर- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आज सेक्टर 15 के राजकीय आदर्श संस्कृति प्राथमिक विद्यालय में आशि-हरियाणा संस्था के सहयोग से स्थापित कम्प्यूटर लर्निंग सेंटर का उदघाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने गांव बुढनपुर में कम्प्यूटर लर्निंग सेंटर स्थापित करने के लिए संस्था को अपने स्वैच्छिक कोष से 2 लाख रूपए देने की घोषणा की।
इस अवसर पर संबोधित करते हुए श्री गुप्ता ने कहा कि राजकीय आदर्श संस्कृति प्राथमिक विद्यालय में स्थापित 25 कम्प्यूटरों वाली इस लैब के माध्यम से सभी आयु वर्ग के लगभग 400 स्कूली बच्चों सहित आशि-हरियाणा संस्था के आनंद शिक्षा कार्यक्रम के तहत शिक्षा प्राप्त कर रहे बस्तियों में रहने वाले गरीब बच्चों को भी कम्प्यूटर की निशुल्क शिक्षा प्रदान की जायेगी।
श्री गुप्ता ने कहा कि बस्तियों में रहने वाले गरीब बच्चों में असीम प्रतिभा छिपी होती है जिसे केवल तराशने की आवश्यकता होती है और आशि-हरियाणा इस दिशा में बेहतरीन प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि संस्था द्वारा बच्चों को नैतिक मूल्यों पर आधारित शिक्षा प्रदान की जा रही है ताकि वे बड़े होकर एक जिम्मेदार नागरिक बन कर देश के सर्वांगीण विकास में अपना योगदान दे सकें।
श्री गुप्ता ने कहा कि आज देश डिजीटलाईजेशन की ओर तेजी से बढ रहा है और इसमें कम्प्यूटर का अहम योगदान है। उन्होंने कहा कि कोविड काल में जब बच्चे घर में सीमित हो गए थे, तब उन्हें आॅनलाइन माध्यम से ही घर बैठे मोबाइल, टैबलेट और कम्प्यूटर के माध्यम से शिक्षा प्रदान की गई। उन्होंने कहा कि कम्प्यूटरीकरण के क्षेत्र में आज भारत जिस गति से आगे बढ रहा है उससे हम आने वाले समय में नई उचाइयों को छूएंगे।
इस अवसर पर आशि-हरियाणा सस्था की प्रधान डाॅ. विभा तलुजा ने बताया कि संस्था 2009 से जरूरतमंद बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के साथ-साथ उनकी पोषण संबंधी आवश्यकताओं को भी पूरा कर रही है। उन्होंने बताया कि संस्था द्वारा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय थापली और आशियाना बाल गृह में भी कम्प्यूटर लर्निंग सेंटर संचालित किए जा रहे हैं जहां पर बच्चों को निशुल्क कम्प्यूटर शिक्षा प्रदान की जा रही है।
इस अवसर पर नगर निगम के महापोर कुलभूषण गोयल, बीजेेपी के जिला उपाध्यक्ष उमेश सूद, पार्षद हरेन्द्र मलिक, सोनिया सूद, जय कौशिक, सुरेश वर्मा, राजेश कुमार, ऋतु गोयल, राजकीय आदर्श संस्कृति प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य कैलाश चंद, आशि-हरियाणा की महा सचिव सीमा गुप्ता, पैट्रन मेजर जनरल आईएस ढिल्लन, वाईस प्रेजिडेंट अरूण अग्रवाल और प्रो. किया धर्मवीर, फाउंडर मेंबर कुलदीपक लाल, डांस टीचर शिवांगी बंसल सहित स्कूल तथा आनंद शिक्षा कार्यक्रम के विद्यार्थी उपस्थित थे।

पंचकूला को और अधिक स्वच्छ और सुंदर बनाने में लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से 12 दिसंबर को साईकलोथाॅन का किया जायेगा आयोजन-विधानसभा अध्यक्ष
– हरियाणा के खेल एवं युवा मामले मंत्री सरदार संदीप सिंह साईकलोथाॅन को झंरी दिखा कर करेंगे रवाना-ज्ञानचंद गुप्ता
– 16 से 60 वर्ष आयु वर्ग के शहर के लगभग 500 लोग लेंगे भाग-गुप्ता
-2 से 9 जनवरी तक ताउ देवी लाल खेल परिसर में पहली अश्वनी गुप्ता आॅल इंडिया सब जुनियर रेंकिंग नैशनल बैडमिंटन प्रतियोगिता का होगा आयोजन
-देशभर के लगभग 2 हजार खिलाड़ी लेंगे हिस्सा-ज्ञानचंद गुप्ता

पंचकूला, 7 दिसंबर- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि पंचकूला को और अधिक स्वच्छ और सुंदर बनाने में लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से स्पोर्टस प्रमोशन सोसायटी द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से 12 दिसंबर को साईकलोथाॅन का आयोजन किया जायेगा। हरियाणा के खेल एवं युवा मामले मंत्री सरदार संदीप सिंह प्रातः 8 बजे साईकलोथाॅन को झंरी दिखा कर रवाना करेंगे।
श्री गुप्ता ने यह जानकारी आज सेक्टर 1 स्थित पीडब्ल्यूडी विश्राम गृह में आयोजित पत्रकारा वार्ता को संबोधित करते हुए दी।
श्री गुप्ता ने बताया कि जिला प्रशासन व नगर निगम द्वारा पंचकूला को और अधिक स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए सात चीजों से मुक्त रखने का निर्णय लिया गया है, जिसमें अतिक्रमण, स्लम, स्ट्रे कैटल, स्ट्रीट डॉग, ड्रग, प्रदूषण, प्लास्टिक से मुक्त करना शामिल है।
उन्होंने बताया कि इसी लक्ष्य की प्राप्ति हेतु जन भागीदारी सुनिश्चत करने के लिए लागों में जागरूकता पैदा करना आवश्यक है और इसी लिए साईकलोथाॅन का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें शहर के लगभग 500 लोग भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि यह साईकलोथाॅन पंचकूला के सेक्टर 5 स्थित शाॅलीमार के पीछे के मैदान से शुरू होकर विभिन्न चैंक-चैराहों से होते हुए 10 किलोमीटर का सफर तय करेगी।
उन्होंने बताया कि इस साईकलोथाॅन में 16 वर्ष आयु के युवा से लेकर 60 वर्ष तक के वरिष्ठ नागरिक हिस्सा ले सकते हैं, जिसके लिए 10 व 11 दिसंबर को शहर में विभिन्न स्थानों पर पंजीकरण करवाया जा सकता है। पंजीकरण करवाने के लिए निर्धारित स्थानों की जानकारी देते हुए विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि पंजीकरण के लिए सेक्टर 5 स्थित होटल द कोव, जिला खेल अधिकारी कार्यालय, मकान नंबर 94 सेक्टर 17, एससीओ 391 सेक्टर 20, आरपी इलेक्ट्रकल सेक्टर 16, नगर निगम कार्यालय सेक्टर 14, गंभीर स्टेशनरी सेक्टर 10, सिटी मेडीकोज़ सेक्टर 6, जिंदल मेडीकल हाॅल सेक्टर 7 और इंद्रजीत वीटा बूथ सेक्टर 9 में इच्छुक व्क्ति अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि पंजीकरण के बाद प्रतिभागियों को सात सरोकारों से बने स्टीकर लगी टी-शर्ट प्रदान की जायेंगी। इसके अलावा उन्हें स्पोर्टस प्रमोशन सोसायटी द्वारा रिफ्रेशमेंट भी दी जायेगी।
उन्होंने बताया कि स्पोर्टस प्रमोशन सोसायटी द्वारा युवाओं का खेलों प्रति रूझान बढाने तथा योग्य खिलाड़ियों को मंच प्रदान करने के लिए समय-समय पर विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन करवाया जाता है। इसी कड़ी में स्पोर्टस प्रमोशन सोसायटी द्वारा हरियाणा बैडमिंटन ऐसोसिएशन के सहयोग से 2 से 9 जनवरी तक पंचकूला के सेक्टर 3 स्थित ताउ देवी लाल खेल परिसर में पहली अश्वनी गुप्ता आॅल इंडिया सब जुनियर रेंकिंग नैशनल बैडमिंटन प्रतियोगिता का आयोजन करवाया जायेगा, जिसमें देश भर से लगभग 2 हजार खिलाड़ी हिस्सा लेंगे।
इस अवसर पर स्पोर्टस प्रमोशन सोसायटी के अध्यक्ष डीपी सोनी, महासचिव नरेन्द्र शर्मा, उपाध्यक्ष डाॅ. पुनिया और अनिल गुप्ता, संयुक्त सचिव डीपी सिंघल भी उपस्थित थे।

Share