राज्य स्तरीय महिला पुरस्कार प्रदान करने के लिए 10 दिसंबर तक आवेदन आमंत्रित-उपायुक्त श्री महावीर कौशिक.

पंचकूला 2 दिसंबर- महिला एवं बाल विकास विभाग हरियाणा द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय उपलब्धियां हासिल करने वाली महिलाओं से राज्य स्तरीय महिला पुरस्कार हेतु 10 दिसंबर, 2021 तक आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।
इस संबंध में जानकारी देते हुए उपायुक्त श्री महावीर कौशिक ने बताया कि यह पुरस्कार 8 मार्च 2022 को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर प्रदान किए जायेंगे।
उन्होंने बताया कि इन राज्य स्तरीय पुरस्कारों में इन्दिरा गांधी महिला शक्ति पुरस्कार, कल्पना चावला शौर्य पुरस्कार, बहन शन्नो देवी पंचायती राज पुरस्कार, लाईफ-टाईम अचीवर्स अवार्ड तथा महिला उत्कृष्ट कार्योें के लिए पुरस्कार (सामाजिक कार्यकर्ता पुरस्कार) शामिल हैं। पात्र महिलाएं, जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग पंचकूला के कार्यालय में 10 दिसंबर तक अपना आवेदन जमा करवा सकती हैं।
उन्होंने बताया कि आवेदन करने के लिए योग्यताएं व शर्तो के लिए विभाग की वैबसाईट ूूूण्ूबकीतलण्हवअण्पद पर जानकारी प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने कहा कि राज्य स्तरीय पुरस्कारों के लिए पात्र महिलाएं अपना आवेदन 10 दिसंबर तक जमा करवा दें ताकि सिफारिशों सहित इन्हें 17 दिसंबर, 2021 तक मुख्यालय, महिला एवं बाल विकास विभाग पंचकूला को भिजवाया जा सके।

जिला में 7 से 17 दिसंबर तक विमुक्त घुमंतु/अर्धघुमंतु जाति की बस्तियों में लगाए जायेंगे 8 विशेष जनता दरबार एवं कैंप-उपायुक्त श्री महावीर कौशिक
-शिविरों में विमुक्त घुमंतु जाति के लोगों की पेंशन के लिए आवश्यक दस्तावेज करवाए जायेंगे तैयार
पंचकूला, 2 दिसंबर- उपायुक्त श्री महावीर कौशिक ने बताया कि जिला में विमुक्त घुमंतु/अर्धघुमंतु जाति की बस्तियों में 7 दिसंबर से 17 दिसंबर तक 8 विशेष जनता दरबार एवं कैंप आयोजित किए जाएंगे, जिनमें लोगों के पेंशन से संबधित दस्तावेज तैयार करवाए जायेंगे।
उन्होंने बताया कि इन विशेष जनता दरबार एवं शिविरों में विमुक्त घुमंतु जाति के लोगों की पेंशन के लिए, आधार कार्ड, परिवार पहचान पत्र, राशन कार्ड, वोटर कार्ड, जम्न प्रमाण पत्र व रिहायशी प्रमाण पत्र आदि बनवाए जायेंगे।
विमुक्त घुमंतु/अर्धघुमंतु जाति की बस्तियों में लगाए जाने वाले विशेष जनता दरबार एवं कैंप के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि 7 दिसंबर को रामबाघ कालका में शिविर का आयोजन किया जायेगा। इसी प्रकार 8 दिसंबर को रेलवे क्रोसिंग पिंजौर में, 9 दिसंबर को पिंजौर स्थित मढांवाला रिवर ब्रिज, 13 दिसंबर में सरसा नदी खोखरा पिंजौर, 14 दिसंबर को कालका रेलवे स्टेशन, 15 दिसंबर को रायपुररानी, 16 दिसंबर को बरवाला तथा 17 दिसंबर को पंचकूला स्थित माजरी चैंक पर शिविर का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि ये सभी शिविर सुबह 10 बजे से लगाए जायेंगे।

जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा 6 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर तक बढी

पंचकूला, 2 दिसंबर- जवाहर नवोदय विद्यालय मौली के प्राचार्य श्री रूप चंद ने बताया कि जिला पंचकूला में जवाहर नवोदय विद्यालय में छठी कक्षा में प्रवेश के लिए चयन परीक्षा 2022 की अन्तिम तिथि 30 नवम्बर से बढ़ाकर अब 15 दिसम्बर, 2021 कर दी गई है।
उन्होंने बताया कि इस सत्र मे कक्षा पांचवी में पढ रहे बच्चों के अभिभावकों ने यदि अपने बच्चों का आवेदन नहीं किया है तो वे ऑनलाइन माध्यम से 15 दिसम्बर, 2021 तक आवेदन कर सकते हैं।
उन्होंने बताया कि आवेदन फार्म ऑनलाइन भरने के लिए शेष सभी शर्ते पूर्व में जारी दिशा निर्देशानुसार रहेंगी। अभिभावक अधिक जानकारी के लिए खण्ड शिक्षा अधिकारी व जवाहर नवोदय विद्यालय मौली जिला पंचकूला से सम्पर्क कर सकते है।

मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के तहत नवंबर माह में 63 आवेदनों के लिए 27 लाख 9 हजार रूपए की राशि की गई वितरित -उपायुक्त महावीर कौशिक

– अब तक 225 लाभार्थियों को 76 लाख 49 हजार रूपए की राशि की गई वितरित-उपायुक्त

पंचकूला, 2 दिसंबर – मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के तहत जिला पंचकूला में वित्त वर्ष-2021 में नवंबर माह में 63 आवेदन प्राप्त हुए, जिसके लिए 27 लाख 9 हजार रूपए की राशि वितरित की गई।
इस संबंध में जानकारी देते हुए उपायुक्त श्री महावीर कौशिक ने बताया कि जिला कल्याण विभाग के माध्यम से चलाई जा रही इस योजना के तहत नवंबर महीने में प्राप्त हुए कुल आवेदनों में अनुसूचित जाति बीपीएल के 21 आवेदन प्राप्त हुए जिसके लिए 13 लाख 20 हजार रूपए की राशि लाभार्थियों को प्रदान की गई। इसी प्रकार अनुसूचित जाति की विधवा श्रेणी में 1 आवेदन प्राप्त हुआ, जिसमें 66 हजार रूपए की राशि प्रदान की गई। उन्होंने बताया कि मास नवंबर में पिछड़े वर्ग बीपीएल के 15 आवेदन प्राप्त हुए जिनके लिए पात्र व्यक्तियों को 4 लाख 2 हजार रूपए की राशि प्रदान की गई। इसी प्रकार पिछड़े वर्ग बीपीएल की विधवा श्रेणी में 2 आवेदन प्राप्त हुए जिसके लिए 92 हजार रूपए की राशि वितरित की गई। सामान्य वर्ग बीपीएल के 2 आवेदन प्राप्त हुए जिसके लिए 56 हजार रूपए की राशि प्रदान की गई जबकि सामान्य वर्ग की विधवा बीपीएल श्रेणी में 2 आवेदन प्राप्त हुए जिसके लिए 11 लाख 2 हजार रूपए की राशि वितरित की गई।
उन्होंने बताया कि अनुसूचित जाति नोन बीपीएल परिवार के 6 आवेदन प्राप्त हुए जिसके लिए 13 लाख 2 हजार रूपए की राशि वितरित की गई और अनुसूचित जाति की विधवा नोन बीपीएल के 3 आवेदन प्राप्त हुए जिसके लिए 19 लाख 8 हजार रूपए की राशि वितरित की गई। पिछड़े वर्ग नोन बीपीएल श्रेणी के 7 आवेदन प्राप्त हुए जिसके लिए 19 लाख 6 हजार रूपए की राशि वितरित की गई। उन्होंने बताया कि सामान्य वर्ग नोन बीपीएल श्रेणी में 3 आवेदन प्राप्त हुए जिसके लिए 84 हजार रूपए की राशि वितरित की गई और सामान्य वर्ग की विधवा नोन बीपीएल का एक आवेदन प्राप्त हुआ जिसके लिए 46 हजार रूपए की राशि वितरित की गई जबकि दूसरी इंस्टालमेंट के रूप में 5 हजार रूपए की राशि वितरित गई।
उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के तहत चालू वित्त वर्ष-2021 में अब तक तक कुल 225 लाभार्थियों को 76 लाख 49 हजार रूपए की राशि वितरित की जा चुकी हैै।
//

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता कल 3 दिसंबर को पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में किए जा रहे विकास कार्यों की प्रगति की करेंगे समीक्षा

पंचकूला, 2 दिसंबर- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता कल 3 दिसंबर को प्रातः 11 बजे पंचकूला के सेक्टर 1 स्थित पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में किए जा रहे विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता करेंगे।
बैठक में उपायुक्त श्री महावीर कौशिक व अन्य विभागों के संबंधित अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे।
श्री गुप्ता हर माह पंचकूला विधानसभा क्षेत्र के विकास कार्यों की समीक्षा करते हैं और इस संदर्भ में अधिकारियों को उचित दिशा-निर्देश देते हैं। कल आयोजित होने वाली बैठक में अधिकारी अपने- अपने विभागों से संबंधित विकास कार्यों की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे।
बैठक में जिन विभागों के अधिकारी उपस्थित रहेंगे उनमें लोक निर्माण विभाग (भवन एवं सड़कें), हरियाणा राज्य ओद्यौगिक एवं आधारभूत संरचना विकास निगम, हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, वन विभाग, स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम, पुलिस हाउसिंग कार्पोरेशन, हाउसिंग बोर्ड पंचकूला, हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम, सिंचाई विभाग, उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम और पंचायती राज विभाग शामिल हैं।
उल्लेखनीय है कि पिछले माह हुई बैठक में श्री गुप्ता ने कार्यों की प्रगति की समीक्षा के साथ-साथ सभी विभागों को समयबद्ध तरीके से विकास कार्यों को पूरा करने के निर्देश दिये थे ताकि लोगों को समय पर सरकारी परियोजनाओं का लाभ मिल सके। उन्होंने यह भी कहा था कि यदि किसी भी विभाग से संबंधित काम उपरी स्तर पर लंबित है तो वे उन्हें अवगत करवाएं ताकि उच्च अधिकारियों से इस संबंध में बातचीत कर उसका समाधान किया जा सके।

Share