अश्विन नवरात्रे के अंतिम दिन हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने श्री माता मनसा देवी मंदिर में लिया महामायी का आशीर्वाद.

पंचकूला, 14 अक्तूबर- अश्विन नवरात्रे के अंतिम दिन आज हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने श्री माता मनसा देवी मंदिर में विधिवत पूजा अर्चना की व हवन में आहुति डाल महामायी का आशीर्वाद लिया। इस अवसर पर उनके साथ उनकी धर्मपत्नी श्रीमती बिमला गुप्ता भी उपस्थित रही।
हवन के पश्चात विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता व उनकी धर्मपत्नी श्रीमती बिमला गुप्ता ने कन्या पूजन किया व उन्हें भोजन करवाया।
माता मनसा देवी एक सिद्ध पीठ, अपने भक्तजनों की सभी मनोकामनाएं पूरी करती है
श्री गुप्ता ने कहा कि माता मनसा देवी में नवरात्रों के दौरान लाखों श्रद्धालुओं ने माता के दर्शन कर उनका आर्शीवाद लिया है। उन्होंने कहा कि माता मनसा देवी सिद्ध पीठ है और यह अपने भक्तजनों की सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करती है। श्री गुप्ता ने कहा कि वे सौभाग्यशाली हैं कि उन्हें पिछले 50 वर्षों से लगातार माता के चरणों में आने का अवसर प्राप्त हुआ है।
नवरात्रे मेले के सफल आयोजन के लिए सभी अधिकारियों, कर्मचारियों व सदस्यों को बधाई दी
श्री गुप्ता ने मेले के सफल आयोजन के लिए श्री माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड के सभी अधिकारियों, कर्मचारियों व सदस्यों को बधाई देते हुए कहा कि नवरात्र मेले के दौरान श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए बोर्ड द्वारा सभी आवश्यक प्रबंध किए गए थे।
मंदिर को और आकर्षक बनाने तथा मंदिर के योजनाबद्ध विकास के लिए शीघ्र ही एक कंसलटेंट तय किया जायेगा
उन्होंने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री व श्री माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड के अध्यक्ष श्री मनोहर लाल ने भी नवरात्रों में माता मनसा देवी पहुंच कर महामाई का अर्शीवाद लिया। श्री गुप्ता ने कहा कि श्री माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड श्री मनोहर लाल के मार्गदर्शन व देखरेख में काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि माता मनसा देवी मंदिर एक भव्य स्थान है और देश के कोने-कोने से श्रद्धालु यहां दर्शन के लिए आते हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के निर्देशानुसार मंदिर को और आकर्षक बनाने तथा मंदिर के योजनाबद्ध विकास के लिए शीघ्र ही एक कंसलटेंट तय किया जायेगा।
इस अवसर पर उन्होंने दशहरे की पूर्व संध्या पर देश व प्रदेश वासियों को बधाई व शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि दशहरे का पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में पूरे देश में ही नहीं अपितु पूरे विश्व में मनाया जाता है।
इस मौके पर श्री माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड के मुख्य प्रशासक श्री विनय प्रताप सिंह, बोर्ड के कार्यकारी अधिकारी श्री वाईएस गुप्ता, सचिव श्रीमती शारदा प्रजापति, बीजेपी जिला अध्यक्ष अजय शर्मा, पूर्व जिला अध्यक्ष दीपक शर्मा, पार्षद हरेन्द्र मलिक, सुरेन्द्र वर्मा, सुनीत सिंगला, सोनू बिरला, राजेश कुमार, जय कौशिक व श्री माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड के सदस्य नरेन्द्र जैन, श्याम लाल बंसल, बलकेश वत्स, पूर्व सदस्य संदीप गुप्ता, सीबी गोयल व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
फोटो कैप्शन 1 से 4
हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता श्री माता मनसा देवी के दर्शन करते हुए, मंदिर परिसर में पूजा अर्चना करते हुए तथा हवन में आहूतियां डालते हुए। साथ हैं उनकी धर्मपत्नी श्रीमती बिमला गुप्ता।
फोटो कैप्शन 5 से 6
हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता श्री माता मनसा देवी मंदिर परिसर में कन्या पूजन करते हुए।

राजकीय महाविद्यालय कालका में किया गया इंडक्शन मीटिंग का आयोजन
पंचकूला, 14 अक्तूबर- राजकीय महाविद्यालय कालका की प्राचार्या श्रीमती प्रोमिला मलिक की अध्यक्षता में इंडक्शन मीटिंग (प्रेरण बैठक) का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्या श्रीमती प्रोमिला मलिक ने नये आये बी.ए. प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए विद्यार्थियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि नये आए विद्याथिर्यों से आशा यह की जाती है कि वह कॉलेज के मूल्यों को समझेंगे और महाविद्यालय की प्रतिष्ठा को बढाएंगे। कॉलेज प्राचार्या ने विद्यार्थियों को निष्ठा, लगन और समर्पण की भावना से अध्ययन करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने छात्रों को पढाई के साथ-साथ महाविद्यालय में अनुशासन और स्वच्छता को बनाए रखने के लिए भी अभिप्रेरित किया।
प्रस्तुत कार्यक्रम कला संकाय के डीन प्रो. सुशील कुमार के मार्गदर्शन और दिशानिर्देशन में किया गया।
इस अवसर पर महाविद्यालय में स्थापित अलग-अलग समिति के प्रभारी ने विस्तारपूर्वक अपनी कमेटी के कार्यों की जानकारी दी। प्रो. अर्चना ने विद्यार्थियों को युनिवरसिटी सेल के नियम, विनियम और शैक्षिक पद्धति और परीक्षा के पैटर्न की विस्तृत जानकारी दी। प्रो0 सुनीता ने प्लेसमेंट सेल की जानकारी देते हुए बताया कि प्लेसमेंट सेल का उद्देश्य विद्यार्थियों को रोजगार उपलब्ध करवाना है। प्रो. रागिनी ने महिला प्रकोष्ठ के विषय में जानकारी दी जबकि प्रो यशवी ने एनसीसी ज्वाइन करने के लिए विद्यार्थियों को प्रेरित किया। प्रो. प्रदीप ने राष्ट्रीय सेवा योजना के महत्व के बारे में बताया तथा प्रो. नीतू ने रेडक्रास सोसायटी की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने विद्यार्थियों को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी दी। इसके अलावा प्रो. इना ने मेंटर ग्रुप के बारे में बताया। उद्यमी विकास कक्षा (म्दजतमचतमदमनतेीपच क्मअमसवचउमदज ब्मसस) के प्रभारी प्रो. सुरेश ने सफल उद्यमी बनने के गुरों के बारे में जानकारी दी। प्रो. वीरेन्द्र अटवाल ने पुस्तकालय के विषय में बताया। प्रो. हरदीप ने ‘खेल-कूद’ संबंधी जानकारी दी। इसी प्रकार प्रो. डॉ. कुलदीप बेनीवाल ने विद्यार्थियों को महाविद्याय के अनुशासन के बारे में जानकारी दी। मंच का संचालन प्रो. कुलदीप थिंड और प्रो. नवनीत नैंसी ने किया।

पंचकूला जिला की 3 अनाज मंडियों में अब तक 45820 मीट्रिक टन धान की, की जा चुकी है खरीद-उपायुक्त विनय प्रताप सिंह
-तीनों अनाज मंडियों में 28425 मीट्रिक टन धान का उठान किया गया है
पंचकूला, 14 अक्तूबर- जिला में खरीफ सीजन 2021-22 में सरकारी खरीद एजंसियों द्वारा धान की खरीद का कार्य प्रगति पर है। अब तक जिला की तीन मंडियों में 45820 मीट्रिक टन धान की खरीद की गई है, जिसमें से 27160 मीट्रिक टन हैफेड द्वारा तथा 18660 मीट्रिक टन हरियाणा वेयरहासिंग कॉरपोरेशन द्वारा खरीदी गई है। अब तक तीनों अनाजमंडियों में 28425 मीट्रिक टन धान का उठान किया जा चुका है।
इस संबंध में जानकारी देते हुए उपायुक्त श्री विनय प्रताप सिंह ने बताया कि खरीफ सीजन 2021-22 में जिला में दो सरकारी खरीद एजंसियों द्वारा धान की खरीद की जा रही है।
उन्होंने बताया कि अब तक पंचकूला अनाज मंडी में 2760 मीट्रिक टन धान की खरीद की गई है जिसमें से 760 मीट्रिक टन हरियाणा वेयरहाउसिंग कॉर्पोरेशन द्वारा तथा 2000 मीट्रिक टन हैफेड द्वारा खरीद की गई है। इसी प्रकार बरवाला अनाज मंडी में 27710 मीट्रिक टन धान की खरीद की गई है जिसमें से 11600 मीट्रिक टन हरियाणा वेयरहासिंग कार्पोरेशन द्वारा व 16110 मीट्रिक टन हैफेड द्वारा खरीद की गई। उन्होंने बताया कि रायपुररानी अनाज मंडी में अब तक 15350 मीट्रिक टन धान की खरीद की गई है जिसमें से 6300 मीट्रिक टन हरियाणा वेयरहाउसिंग कॉर्पोरेशन द्वारा तथा 9050 मीट्रिक टन हैफेड द्वारा खरीद की गई है।
उन्होंने बताया कि तीनों मंडियों द्वारा अब तक 28425 मीट्रिक टन धान का उठान किया जा चुका है, जिसमें से पंचकूला अनाजमंडी में 1860 मीट्रिक टन धान का उठान किया गया है। 410 मीट्रिक टन हरियाणा वेयरहाउसिंग कॉरपोरेशन व 1450 मीट्रिक टन हैफेड द्वारा धान का उठान किया गया है। इसी प्रकार बरवाला अनाजमंडी में 19025 मीट्रिक टन धान का उठान हुआ हैं, जिसमें से 7525 मीट्रिक टन धान का उठान हरियाणा वेयरहाउसिंग कॉरपोरेशन द्वारा व 11500 मीट्रिक टन उठान हैफेड द्वारा किया गया है। उन्होंने बताया कि रायपुररानी अनाजमंडी में 7540 मीट्रिक टन धान का उठान हुआ है, जिसमें 2740 मीट्रिक टन धान का उठान हरियाणा वेयरहाउसिंग कॉरपोरेशन द्वारा व 4800 मीट्रिक टन उठान हैफेड द्वारा किया गया है।
पंचकूला जिला में बरवाला, रायपुररानी व पंचकूला में स्थापित तीन अनाज मंडियों में सरकारी खरीद एजंसियों नामतः हैफेड तथा हरियाणा वेयरहासिंग कार्पोरेशन द्वारा फसलों की खरीद की जा रही है।

20 अक्तूबर, 2021 को महऋषि वाल्मिीकि जयंती के उपलक्ष्य में जिला में खण्ड स्तरीय कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय-अतिरिक्त उपायुक्त
– इच्छुक संस्थायें व संगठन जिला कल्याण अधिकारी के कार्यालय में 18 अक्तूबर दोपहर 12 बजे तक कर सकते है आवेदन-मोहम्मद इमरान रज़ा
पंचकूला, 14 अक्तूबर- अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा़ ने बताया कि 20 अक्तूबर, 2021 को महऋषि वाल्मिीकि जयंती के उपलक्ष्य में जिला में खण्ड स्तरीय कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया गया है, जिसके लिये इच्छुक संस्थाओं/संगठनों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।
अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि इच्छुक संस्थायें व संगठन जिला कल्याण अधिकारी के कार्यालय में 18 अक्तूबर दोपहर 12 बजे तक आवेदन कर सकते है। उन्होंने बताया कि उपायुक्त की अध्यक्षता में गठित कमेटी द्वारा सभी आवेदनों का निरीक्षण करने उपरांत संस्थाओं/संगठनों को कार्यक्रम आयोजित करने की स्वीकृति प्रदान की जायेगी। उन्होंने बताया कि कमेटी द्वारा चयनित संस्थाओं/संगठनों को कार्यक्रम आयोजित करने के लिये बजट भी उपलब्ध करवाया जायेगा, जिसका भुगतान जिला कल्याण अधिकारी के माध्यम से किया जायेगा।
उन्होंने बताया कि केवल वहीं संस्थाये/सोसायटी आवेदन के लिये पात्र है, जो कि सोसायटिज पंजीकरण अधिनियम 1860 और इंडियन ट्रस्ट एक्ट के तहत पंजीकृत है और सोसायटी/संस्थाओं का पंजीकरण तीन साल से कम समय का नहीं होना चाहिये।


सांसद श्री रतन लाल कटारिया ने एमपीलैड के तहत किए जा रहे विकास कार्यों की बैठक की की अध्यक्षता
-तय समय सीमा में विकास कार्य पूर्ण करने के दिये निर्देश

पंचकूला, 14 अक्तूबर- पूर्व केन्द्रीय मंत्री व अंबाला के सांसद श्री रतन लाल कटारिया ने एमपीलैड के तहत किए जा रहे विकास कार्यों को लेकर संबंधित अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता की। इस अवसर पर उपायुक्त श्री विनय प्रताप सिंह भी साथ रहे।
सांसद ने एमपीलैड के तहत पंचकूला जिला में चल रहे विकास कार्यों में प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि विभिन्न योजनाओं के तहत किए जा रहे विकास कार्यों को तय समय सीमा में पूरा करें ताकि इन योजनाओं का जिला के लोगों को समय पर लाभ मिल सके। उन्होंने खण्ड मोरनी, बरवाला, खण्ड पिंजौर व रायपुररानी में चल रहे विकास कार्यों में भी तेजी लाने को कहा ताकि ग्रामीण आंचल के लोगों को भी केन्द्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल सके।
बैठक में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, नगर निगम, लोक निर्माण विभाग (भवन एवं सड़कें), खण्ड विकास एवं पंचायत विभाग बरवाला व पिंजौर, जिला ग्रामीण विकास प्राधिकरण, जिला परिषद, स्वास्थ्य विभाग, जन स्वास्थ्य, सोयल कंजरवेशन, एसबीएम योजना, जिला प्रोद्योगिकी अधिकारी, वन विभाग, बिजली विभाग, बागवानी इत्यादि विभागों के माध्यम से किए जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा की गई।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त मोहममद इमरान रज़ा, नगर निगम के आयुक्त धर्मवीर सिंह, जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी निशु सिंघल, नगर निगम के कार्यकारी अधिकारी विजय कुमार, सिविल सर्जन डाॅ. मुक्ता कुमार, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के कार्यकारी अभियंता एनके पायल, अमित राठी, लोक निर्माण विभाग (भवन एवं सड़कें) के कार्यकारी अभियंता ऋषि सचदेवा, बीडीपीओ रायपुररानी विशाल पराशर, बीडीपीओ पिंजौर मार्टिना महाजन सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

Share