पंजाब के राज्यपाल व यूटी चंडीगढ़ के प्रशासक श्री बनवारीलाल पुरोहित ने तीसरे नवरात्रे पर श्री माता मनसा देवी मंदिर में हवन यज्ञ किया.

पंचकूला, 9 अक्तूबर- पंजाब के राज्यपाल व यूटी चंडीगढ़ के प्रशासक श्री बनवारीलाल पुरोहित ने अश्विन नवरात्र के तीसरे दिन श्री माता मनसा देवी मंदिर में पहुंच कर माथा टेका । इसके उपरांत उन्होंने विधिवत हवन यज्ञ करके महामाई का आशीर्वाद लिया।
श्री माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड पहुंचने पर उपायुक्त एवं श्री माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड के मुख्य प्रशासक श्री विनय प्रताप सिंह और मुख्य कार्यकारी अधिकारी वाईएस गुप्ता तथा बोर्ड के गैर सरकारी सदस्यों ने महामहिम का स्वागत किया।
इस अवसर पर एडीसी टू गर्वनर परमवीर सिंह परमार (पीपीएस) भी उनके साथ उपस्थित थे।
इस अवसर पर महामहिम श्री श्री बनवारी लाल पुरोहित ने बोर्ड के मौजूद गैर सरकारी सदस्यों से परिचय किया और सभी को नवरात्रों की बधाई एवं शुभकामनाएं दी। राज्यपाल ने मनसा देवी मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए किए गए प्रबंधों के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने माता मनसा देवी मंदिर में श्रद्धालुओं को दिये जा रहे पैकड प्रशाद की सुविधा व ई-टोकन सिस्टम और प्रबंधों की सराहना की।
इस अवसर पर बीजेपी के जिला प्रधान अजय शर्मा, पूर्व गेल निदेशक श्रीमती बंतो कटारिया, श्री माता मनसा देवी श्राइन बोर्ड की सचिव श्रीमती शारदा प्रजापति, एसडीओ पाहूजा, बोर्ड के सदस्य बलकेश वत्स, श्यामलाल बंसल, नरेन्द्र जैन, कमल अवस्थी, हरबंस सिंगला, नरेन्द्र जैन, अमित जिंदल, हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की सदस्या श्रीमती नीलम अवस्थी भी उपस्थित थी।

पंचकूला, 9 अक्तूबर- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने महाराजा अग्रसेन जी के 5145वीं जयंती के अवसर पर रायपुररानी के गोकुल भवन में वैश्य अग्रवाल पंजीकृत सभा, रायपुररानी द्वारा आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। विधानसभा अध्यक्ष ने इस अवसर पर अपने स्वैच्छिक कोष से 21 लाख रूपए की राशि वैश्य अग्रवाल पंजीकृत सभा, रायपुररानी को और 2 लाख 51 हजार रूपए की राशि महाराजा अग्रसेन स्कूल को देने की घोषणा की।
मुख्य अतिथि के रूप में श्री गुप्ता ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उसके उपरांत उन्होंने महाराजा अग्रसेन की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। समारोह की अध्यक्षता पंचकूला जिला परिषद की चेयरपर्सन श्रीमती रितु सिंगला ने की। इस अवसर पर महाराजा अग्रसेन स्कूल के बच्चों ने महाराजा अग्रसेन पर स्वागत गीत गाकर जयंती को रोचक बनाया।
इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने पंचकूला निवासी नानकी को हाल में ही भारत की हाॅकी टीम की वाइस कैप्टन के रूप में इटली में हुई प्रतियेगिता में भाग लेकर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने के लिए सम्मानित किया। इस अवसर पर उन्होंने पंचकूला के उद्योगपति सीबी गोयल तथा भाजपा नेता बीबी सिंघल और अन्य अग्रजनों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मनित किया।
उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि महाराजा अग्रसेन जी की जयंती देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी धूम-धाम से मनाई जा रही है। हमारे लिए यह बड़े गर्व की बात है। उन्होंने महाराजा अग्रसेन जयंती और अश्विन नवरात्रों की भी सभी को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि 5 हजार वर्ष पूर्व महाराजा अग्रसेन जी ने अग्रोहा की स्थापना की थी। अग्रोहा को बसाने के लिए उन्होंने अग्रोहा में काम करने वाले और अपनी रिहायश बनाने वाले किसी भी जाति व समाज के लोगों के लिए सभी अग्रजन बंधुओं को एक ईंट व एक रूपया देने का महाराजा अग्रसेन जी ने संकल्प करवाया था। उनकी यह दूरदर्शी सोच आज भी नजर आ रही है और आज भी हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हर गरीब को मकान व उनके उत्थान के लिए अनेकों कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिसका उन्हें सीधा लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि हमारे पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री राजीव गांधी ने कहा था कि हम केन्द्र से 100 रूपए भेजते हैं और गरीब व जरूरतमंद के पास एक रूपया ही पहुंच पाता है। वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने इस प्रथा को खत्म करते हुए अब अनेकों कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से भेजे जाने वाली राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में 100 में से 100 रूपए भेजने की व्यवस्था की है। प्रधानमंत्री श्री मोदी की सोच है कि पंक्ति में खड़े गरीब व जरूरतमंद अंतिम व्यक्ति को भी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिले और वह समाज में सम्मानजनक जीवन व्यवतीत करे। ऐसी ही सोच 5 हजार साल पहले महाराजा अग्रसेन जी की थी।
उन्होंने कहा कि आज हर क्षेत्र में अग्र समाज ने अपनी बुलंदियों का झंडा गाड़ा है। चाहे वैज्ञानिक हो, इंजिनियर हो, आईएएस हो, राजनीति हो सभी क्षेत्रों में अग्रवाल समाज के बच्चों की टाॅपरों मे गिनती हो रही है। देश में अग्रवाल समाज के लोग पुलिस विभाग में उच्च पदों पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं और भी अनेकों राजनैतिक पदों पर अग्रवाल समाज से लोग काबिज हैं। अभी पंचकूला के दो अग्रवाल समाज के बच्चे आईएएस में अच्छा रेंक लेकर आए हैं और जो आने वाले समय में उच्च पदों पर आसीन होंगे। उन्होंने कहा कि अग्रजन समाज के लोगों को महाराजा अग्रसेन से ही दान देने व मदद देने की शिक्षा मिली है और आज 90 प्रतिशत धार्मिक स्थलों के विकास में अग्रजन समाज के लोगो का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि हिसार अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम भी महाराजा अग्रसेन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा रखा गया है। इसमें भी अग्रजन समाज का बहुत बड़ा योगदान रहा है।
इस अवसर पर वैश्य अग्रवाल सभा रायपुररानी के चेयरमैन अरूण सिंगला, प्रधान नंदलाल सिंगला, उप प्रधान सचिन गुप्ता, मुख्य संरक्षक श्याम लाल अग्रवाल, राजेन्द्र अग्रवाल, राकेश सिंगला, जयपाल गुप्ता, सभा के संरक्षक अनिल गुप्ता, प्रदीप अग्रवाल, प्रदीप सिंधल, अरूण सिंगला, अनिल सिंगला, सलाहार कपिल अग्रवाल, संजीव अग्रवाल, सचिव डाॅ0 कमल अग्रवाल, जनित अग्रवाल, संजीव कुमार सिंघल, अंकुर मित्तल, कोषाध्यक्ष विजय गर्ग, कानूनी सलाहकार एडवोकेट सुधीर सिंघल और चंदर सिंघल, सत्यनारायण गुप्ता सहित अग्रवाल समाज के अन्य लोग भी उपस्थित थे।


पंचकूला जिला की 3 अनाज मंडियों में अब तक 24327 मीट्रिक टन धान की, की जा चुकी है खरीद-उपायुक्त विनय प्रताप सिंह

पचंकूला, 9 अक्तूबर- जिला में खरीफ सीजन 2021-22 में सरकारी खरीद एजंसियों द्वारा धान की खरीद का कार्य प्रगति पर है। अब तक जिला की तीन मंडियों में 24327 मीट्रिक टन धान की खरीद की गई है, जिसमें से 14640 मीट्रिक टन हैफेड द्वारा तथा 9687 मीट्रिक टन हरियाणा वेयरहासिंग द्वारा खरीदी गई है।
इस संबंध में जानकारी देते हुए उपायुक्त श्री विनय प्रताप सिंह ने बताया कि खरीफ सीजन 2021-22 में जिला में दो सरकारी खरीद एजंसियों द्वारा धान की खरीद की जा रही है।
उन्होंने बताया कि अब तक पंचकूला अनाज मंडी में 1427 मीट्रिक टन धान की खरीद की गई है जिसमें से 327 मीट्रिक टन हरियाणा वेयरहाउसिंग काॅर्पोरेशन द्वारा तथा 1100 मीट्रिक टन हैफेड द्वारा खरीद की गई है। इसी प्रकार बरवाला अनाज मंडी में 14910 मीट्रिक टन धान की खरीद की गई है जिसमें से 5860 मीट्रिक टन हरियाणा वेयरहासिंग कार्पोरेशन द्वारा व 9050 मीट्रिक टन हैफेड द्वारा खरीद की गई। उन्होंने बताया कि रायपुररानी अनाज मंडी में अब तक 7990 मीट्रिक टन धान की खरीद की गई है जिसमें से 3500 मीट्रिक टन हरियाणा वेयरहाउसिंग काॅर्पोरेशन द्वारा तथा 4490 मीट्रिक टन हैफेड द्वारा खरीद की गई है।
पंचकूला जिला में बरवाला, रायपुररानी व पंचकूला में स्थापित तीन अनाज मंडियों में सरकारी खरीद एजंसियों नामतः हैफेड तथा हरियाणा वेयरहासिंग कार्पोरेशन द्वारा फसलों की खरीद की जा रही है।

पंचकूला, 9 अक्तूबर- पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री व अंबाला लोकसभा सांसद श्री रतनलाल कटारिया ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के संविधानिक जिम्मेवारियों का युग जो 20 वर्ष पहले उनके गुजरात का मुख्यमंत्री बनने से शुरू हुआ था, आज उनकी पारदर्शी नीतियों और “वासुधैव कुटुम्बकं” के विचार के कारण सारे संसार को एक विकास का रास्ता दिखा रहा है।
उन्होंने कहा कि आंतकवाद के मुद्दे पर प्रधानमंत्री श्री मोदी ने जो आईना विश्व के नेताओं को दिखाया हैं, आज संयुक्त राष्ट्र संघ जैसी संस्था भी उनके विजन की कायल है। उन्होंने कहा कि उन्हें भी उनके साथ पिछले 30 वर्षों से काम करने का सुअवसर मिला है। गुजरात के मुख्यमंत्री बनने से पहले श्री मोदी पंचकूला में ही रहते थे, तब उनके साथ नजदीक से काम करने का अवसर प्राप्त हुआ है। वे जन-जन तक अपनी बात प्रभावी ढंग से रखने व गरीबों के कल्याण के लिए सदैव प्रयासरत रहते थे, जो उनके 20 वर्ष के शासनकाल में भी देखने को मिलता है।
श्री कटारिया ने कहा 20 वर्षों में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी विश्व भर के नेताओं में 70 प्रतिशत अप्रूवल रेटिंग के साथ शीर्ष पर है, यही नहीं, उनके नेतृत्व में भारत ने कोविड-19 जैसी विश्व महामारी से पार पाने के लिए विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चलाया है व 1 दिन में 2.5 करोड़ से अधिक टीके लगाने का कीर्तिमान भी स्थापित किया है। इस विषम परिस्थिति में भी देश के किसानों ने जिस प्रकार रिकार्ड उत्पादन कर देश का गौरव बढ़ाया, वहीं दूसरी ओर श्री मोदी की सरकार ने न केवल न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में भारी बढ़त की हैं, बल्कि खरीदी भी पहले से बहुत अधिक बढ़ाई है।
उन्होंने कहा कि जहां पूरे राष्ट्र ने कोविड-19 महामारी के विरुद्ध लड़ाई में चट्टानी एकता का परिचय दिया, वहीं कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्ष के एक धड़े ने इस कठिन दौर में नकारात्मक राजनीति कर देश में भय, आशंका एवं संदेह का वातावरण बनाने के प्रयास किए स पूरे राष्ट्र ने ना केवल महामारी की चुनौतियों का डटकर मुकाबला किया बल्कि कांग्रेस और उसके सहयोगी के झूठे प्रोपेगेंडा की राजनीति को भी कड़ा जवाब दिया। उन्होंने कहा मोदी जी के नेतृत्व में सरकार ने 94,000 करोड़ का काला धन व 1.3 लाख करोड़ की अघोषित आय की रिकवरी कर भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाया, शिक्षा के क्षेत्र में नये बदलाव किये जो न केवल निति आधारित हैं, बल्कि भागीदारी आधारित भी है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 29.55 करोड़ से ज्यादा उधमियों को 15.52 लाख करोड़ का कर्ज दिया, जिसके परिणाम स्वरूप भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम देश बना है। आज जब देश हर क्षेत्र में नए कीर्तिमान स्थापित कर विश्व को चमत्कृत कर रहा है, भारत अमृतकाल में एक दिव्य एवं भव्य राष्ट्र की कल्पना को साकार करने की अपनी यात्रा प्रारंभ कर चुका है, जो मोदी जी दूरदृष्टि के कारण ही संभव हुआ है।
इस अवसर पर जिला अध्यक्ष अजय शर्मा, पूर्व जिला अध्यक्ष दीपक शर्मा, जिला महामंत्री वीरेंद्र राणा, प्रदेश कार्यकारणी सदस्य बंतो कटारिया और जिला मीडिया प्रभारी नवीन गर्ग आदि उपस्थित रहे।

Share