पुलिस नें नवरात्रो मेला पर माता मन्सा देवी मन्दिर में किए कडे सुरक्षा के प्रबंन्ध.

06 अक्तूबर 2021

पंचकूला

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त पचंकूला नें श्री मोहित हाण्डा, भा0पु0से0, के नेतृत्व में माता मनसा देवी मेला में कानून व्यवस्था बनाये रखने व यातायात को सुचारू रूप से चलाने के लिये कडे सुरक्षा के प्रबंन्ध किए गयें है इस सम्बन्ध में पुलिस नें सुरक्षा हेतु मेलें में 15 पुलिस नाकें लगाकर करीब 650 पुलिस कर्मचारी लगाकर मेले की कडी सुरक्षा की गई है । जहां पुलिस कर्मी सभी नाको पर 24 घण्टे मौजूद रहेगे कोरोना महामारी के नियमों की उल्लघना करनें वाले के खिलाफ कडी कार्रवाई की जायेगी । इस पर पंचकूला पुलिस नें आमजन से अपील करतें हुए कहा कि माता मन्सा देवी के दर्शन करतें समय मास्क पहनना व सोशल डिस्टैंसिग की पालना करें । माता मन्सा देवी मेले मे श्रद्वालुओ को होने वाली समस्याओ का समाधान करने के लिए एक सहायता केन्द्र भी बनाया गया है जहाँ पर पुलिस कर्मचारी पुरुष व महिला कर्मचारियों तैनात किये गये है । और इस मेलें के दौरान कडी सुरक्षा व कार्यवाही के लिए पुलिस अधिकारी भी तैनात किए गयें है ।

इसके अलावा माता मन्सा देवी मेले के दौरान असाल्ट ग्रुप की टीम तैयार करके मेले मे तैनात की गई है ताकि मेले के दौरान असाल्ट ग्रुप बम इत्यादि की सूचना पर तुरन्त घटना स्थल पर जाकर कार्यवाही करेगा । इस मेले मे विशेषकर एन्टी सैबोटेज की टीम को भी तैनात किया गया ताकि मेले के दौरान किसी भी प्रकार की कोई असुविधा ना हो । मेले में सुरक्षा के लिए डोर फ्रेम मैटल डिटैक्टर, क्राईसिस मैनेजमैन्ट टीम, स्ट्राईकिंग रिजर्व ,टीयर गैस स्कवाड, बम डिस्पोजल, एम्बुलैन्स, फायर बिग्रेड, टीमो भी को भी तैनात किया गया । ताकि मेले के दौरान होने वाले किसी भी प्रकार की असुविधा को समय पर नियत्रिंत किया जा सके ।

 इस मेले के दौरान सभी पुलिस अधिकारी व कर्मचारी सरकार के द्वारा दिये गये कोविड-19 के सम्बन्ध मे हिदायतो की पालना सुनिश्चित से करेंगें व कोविड-19 के नियंमो उल्लघना करनें वालो के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी ।

 पुलिस उपायुक्त पचंकूला ने सभी लोगो से अपील की है कि मेले के क्षेत्र मे या कही सार्वजनिक स्थान पर कोई सदिग्ध लावारिस वस्तु दिखाई दे तो इस प्रकार की वस्तू को ना छुऐगा ना ही किसी प्रकार की छेडछाड करेगा । तुरन्त इस बारे पुलिस कन्ट्रोल रुम मेला को सूचित करेगा । व बढते हुए कोरोना सक्रमण को ध्यान में रखते हुए कोरोना महामारी से बचनें के लिए कोविड-19 के नियमों की करें पालना ।

 माता मनसा देवी श्राईन बोर्ड द्वारा आन लाईन बुकिंग के लिये मंदिर परिसर में तीन ई-टोकन काउंटर्स स्थापित किये गये है । और इसके अलावा मेले में श्रद्धालु ई-टोकन के माध्यम से ही माता के दर्शन कर सकेंगे । ई-टोकन के लिये माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड की वेबसाईट www.mansadevi.org.in पर आवेदन किया जा सकता है । उन्होंने बताया कि जो श्रद्धालु माता मनसा देवी मंदिर में लिफ्ट एंट्री के माध्यम से प्रेफरेंशियल दर्शन करने के इच्छुक है, वे 50 रुपये प्रति श्रद्धालु बोर्ड की वेब साईट पर रजिस्ट्रेशन करवा सकते है । एक श्रद्धालु एक साथ अधिकतम 10 व्यक्तियों का रजिस्ट्रेशन करवा सकता है । उन्होंने बताया कि माता मनसा देवी श्राईन बोर्ड द्वारा श्रद्धालुओं की सुविधा के लिये मंदिर परिसर में तीन ई-टोकन काउंटर्स स्थापित किये गये है, जहां पर भी श्रद्धालु आन लाईन बुकिंग कर सकेंगे । उन्होंने बताया कि यह काउंटर्स नवरात्र मेला बसस्टेंड, शापिंग काम्पलैक्स एचएसवीपी व लाईब्रेरी के समीप व मुख्य प्रवेश द्वार पर स्थापित किये गये हैं । ये काउंटर्स प्रातः 6 बजे से रात 10 बजे तक खुले रहेंगे ।

Share