श्रम विभाग पंचकूला द्वारा सेक्टर-11 लेबर चैक (माजरी चैक), ग्रीन मार्केट, लेबर चैक सेक्टर-16 में कैंप का आयोजन.

पंचकूला, 2 अक्तूबर- श्रम विभाग पंचकूला द्वारा सेक्टर-11 लेबर चैक (माजरी चैक), ग्रीन मार्केट, लेबर चैक सेक्टर-16 में कैंप का आयोजन किया गया, जिसमें भारत सरकार द्वारा चलाई गई योजना (ई-श्रम पोर्टल) के तहत असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को ई. श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने हेतू मोटीवेट किया गया तथा श्रमिकों को सरल सेवा केंद्र के माध्यम से उनका रजिस्ट्रेशन कराया गया।
सहायक श्रम आयुक्त भगत प्रताप सिंह ने इस कैंप के माध्यम से असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को यह बताया कि इसमें रजिस्ट्रेशन कराने के लिये श्रमिकों को अपना आधार कार्ड, मोबाईल नंबर (जोकि आधार कार्ड से कनैक्ट हो) तथा अपना बैंक खाता नंबर लेकर सरल सेवा केंद्र (सीएससी) पर जाना हो गया। श्रमिक स्वयं भी ई. श्रम पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते है। इस स्कीम के तहत सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिक (जैसे आशा वर्कर, आंगनवाॅडी वर्कर, नरेगा श्रमिक, रिक्सा चालक, आॅटो चालक, रेहड़ी वाले, कैब चालक, दूध बेचने वाले, कृषि श्रमिक आदि) अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते है। इसके अलावा संगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले ऐसे श्रमिक जो ईएसआईसी, ईपीएफओ के सदस्य नहीं है, वह भी अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते है। इस योजना के तहत ऐसे सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिक जिनकी आयु 16 वर्ष से लेकर 59 वर्ष की है तथा जो ईएसआईसी, ईपीएफओ, एनपीएस के सदस्य न हो तथा जो इन्कम टैक न देते हो, वह सभी श्रमिक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते है।
उन्होंनेे बताया कि भारत सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का एक डाटाबेस तैयार किया जा रहा है, जिससे श्रमिकों को सरकार द्वारा चलाई जा रही अनेक योजनाओं का सीधा लाभ मिल सके। इस रजिस्ट्रेशन के तहत रजिस्ट्रेशन कराने वाले श्रमिक को तुरंत प्रभाव से दुर्घटना बीमा भी हो जायेगा, जिसमें मृत्यु या स्थाई अपंगता होने पर 2 लाख रुपये एवं अस्थाई अपंगता पर एक लाख रुपये का बीमा सम्मलित है। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत श्रमिक भारत के किसी भी स्थान से पी.डी.एस के तहत राशन ग्रहण कर सकता है। इसके अलावा श्रमिक भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही अनेकों योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, नरेगा, दीनदयाल उपाध्याय अन्तोदय योजना, दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना आदि का लाभार्थी होगा। यह रजिस्ट्रेशन फ्री में होगा। उन्होनंे सभी लोगों से अपील की कि वे जल्द से जल्द अपना रजिस्ट्रेशन सीएससी सेंटर पर करवाये।
इस अवसर पर उप श्रम आयुक्त पंचकूला श्री परमजीत सिंह ढुल, श्रम निरीक्षक श्री कृष्ण कुमार, श्री तेजवीर सिंह, पवन कुमार एवं समस्त श्रम विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

महात्मा गांधी जी की जयंती के अवसर पर नगर निगम महापौर कुलभूषण गोयल ने राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल सेक्टर-15 में चलाया स्वछता अभियान
-महात्मा गांधी जी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर दी श्रधांजलि
– श्री गोयल ने स्वयं स्कूल में सफाई कर लोगों को दिया स्वच्छता का संदेश

पंचकूला, 2 अक्तूबर- महात्मा गांधी जी की जयंती के अवसर पर आज नगर निगम के महापौर कुलभूषण गोयल ने राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल सेक्टर-15 में स्वच्छता अभियान के तहत स्कूल की सफाई कर स्वच्छता अभियान के कार्य को आगे बढ़ाया। इस अवसर पर उनके साथ नगर निगम के पार्षद हरेंद्र मलिक, जय कोशिक और भाजपा की प्रदेश प्रवक्ता रंजिता मेहता भी उपस्थित थी।
इससे पूर्व श्री गोयल ने महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने नगर निगम के सफाई कर्मियों व पार्षदों के सहयोग से पूरे स्कूल की सफाई की।
श्री गोयल ने कहा कि स्वच्छता अभियान जिले में 31 अक्तूबर तक चलाया जायेगा। इस अभियान के तहत जिला के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र को कचरा, प्लोग रन प्लैज व प्लास्टिक फ्री किया जायेगा।
इस अवसर पर स्कूल की प्राचार्या श्रीमती कमलेश चैहान ने स्कूल के बच्चों, एनसीसी कैडेट और स्कूल के अध्यापकों को स्वच्छता अभियान की शपथ दिलाई।एनसीसी कैडेटेस ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की व स्कूल की साफ सफाई कर रैली के माध्यम से स्वच्छता अभियान का संदेश दिया व लोगों को स्वच्छता अभियान के बारे में जागरूक किया।
इस अभियान में पीजीटी हिंदी व एनसीसी इंचार्ज गुणवत्ती मोर, होम साईंस की अध्यापिका अंजना, हिंदी अध्यापिका सीमा, अंग्रेजी की अध्यापिका बिमला और वोकेशनल की अध्यापिका चंद्रमोहिनी व कम्प्यूटर अध्यापिका किर्ति ने कार्यक्रम में बढ़चढ़कर भाग लिया।

राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, कालका स्थित बिटना में पहले चरण की दाखिला प्रक्रिया शुरू-प्रधानाचार्या
-4 अक्तूबर तक किया जा सकता है आवेदन
-तकनीकी व गैर तकनीकी 19 व्यवसायों हेतु विभाग की वेबसाईट पर या संस्थान आकर किया जा सकता है आवेदन

पंचकूला, 2 अक्तूबर- राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, कालका स्थित बिटना में पहले चरण की दाखिला प्रक्रिया शुरू हो गई है, जिसके लिये 4 अक्तूबर तक आवेदन किये जा सकते हैं।
इस संबंध में जानकारी देते हुए राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान की प्रधानाचार्या श्रीमती सोनिका तक्षक ने बताया कि संस्थान में चल रहे तकनीकी व गैर तकनीकी 19 व्यवसायों हेतु विभाग की वेबसाईट पर आवेदन किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि आवेदन करते समय प्रार्थी को अपने सभी मूल प्रमाण पत्र ही अपलोड करने होंगे। इसके साथ-साथ प्रार्थी संस्थान आकर में आकर भी अपना आवेदन कर सकता है। दाखिले हेतु संस्थान में हेल्प डेस्क स्थापित किया गया है, जहां पर शनिवार को भी प्रार्थी द्वारा संपर्क किया जा सकता है।
उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी डयूल सिस्टम के तहत दाखिले किए जायेंगे। इस सिस्टम में प्रशिक्षणार्थी संस्थानों के साथ-साथ औद्योगिक इकाईयों में भी प्रशिक्षण लेंगे। इसके अलावा महिलाओं के तकनीकी व्यवसायों में दाखिला लेने पर 500 रूपए मासिक मानदेय दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि संस्थान में आने-जाने के लिए कालका व पंचकूला बस स्टैंड से बसों का विशेष प्रबंध है, जिसमें महिलाओं के लिए बस पास की निःशुल्क सुविधा उपलब्ध है।

महात्मा गांधी जी की जयंती के अवसर पर स्वच्छता अभियान के तहत आज रायपुररानी, बरवाला और मोरनी खंड के गांवों में चलाया गया स्वच्छता अभियान
– गांववासियों के सहयोग से चलाया गया स्वच्छता अभियान
– जिला में 31 अक्तूबर तक चलाया जायेगा स्वछता अभियान

पंचकूला, 2 अक्तूबर- महात्मा गांधी जी की जयंती के अवसर पर स्वच्छता अभियान के तहत आज रायपुररानी, बरवाला और मोरनी खंड में आने वाले सभी गांवों में गांववासियों के सहयोग से स्वच्छता अभियान चलाया गया।
इस संबंध में जानकारी देते हुए बीडीपीओ बरवाला विशाल पराशर ने बताया कि कम्प्यूटर और लैबटाॅप के माध्यम से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की स्वच्छता अभियान को लेकर मन की बात, गांव की चैपाल में ग्रामीणों को सुनवाई गयी। उन्होंने कहा कि इस अभियान का उद्देश्य तीनों खंडो को कचरा, प्लोग रन प्लैज व प्लास्टिक फ्री बनाना हैं और यह सब गांववासियों के सहयोग से ही संभव हो पायेगा। उन्होनंे सभी गांववासियों से अपील की कि वे स्वच्छता अभियान में बढ़चढ़कर भाग लें और अपने घरों, गलियों, चैपालों व गांव को स्वच्छ व सुंदर बनाये।

पंचकूला, 2 अक्तूबर- पूर्व केंद्रीय जलशक्ति व सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री श्री रतनलाल कटारिया ने कहा कि मोदी की नीतियां आजादी के 75वें अमृत महोत्सव के अवसर पर भारत को गांधी व लाल बहादुर शास्त्री के सपनों का भारत बनाने में जुटा है। सत्य और अहिंसा गांधी जी की ताकत थी।
गांधी जी तथा लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती पर रतन कटारिया ने महात्मा गांधी जी की 150वीं जयंती पर गांव खड़क मंगोली (पंचकूला) राजकीय प्राथमिक पाठशाला में सफाई अभियान चलाकर ’एक भारत स्वच्छ भारत’ का नारा दिया।
श्री कटारिया ने कहा कि 2014 में केंद्र में मोदी की सरकार आने के बाद लगभग 60 साल तक गांधी के नाम पर केंद्र की सत्ता की बागडोर संभालने वाली कांग्रेस और उसके संपर्क से बनी सरकारें जो काम नही कर सकी। उसकी शुरूआत माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की थी। रतन लाल कटारिया ने कहा की गरीबों के लिए शौचालय, गरीबों के लिए आवास, बिजली गैस कनेक्शन, देने से लेकर आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपए तक का इलाज कराने की सुविधा देने जैसी मूलभूत योजनाओं का लाभ आज गरीब आदमी को मिल रहा है।
उन्होंने बताया कि अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा भी गांधी जी की वैचारिक संपदा से इतने अभिभूत थे कि वे गाहे-बगाहे उनका जिक्र करते रहते थे।
श्री कटारिया ने बताया कि लाल बहादुर शास्त्री संसार में शास्त्री के नाम से प्रसिद्ध थे लेकिन परिवार के सभी लोगों ने बाबूजी कहकर पुकारा करते थे। बाबूजी सामाजिक कुरीतियों के घोर विरोधी थे । उनका सारा जीवन गलत परंपरा के विरुद्ध संघर्ष को समर्पित था। उनका जीवन चार्य का हर दिन और क्षण का राष्ट्र के लिए था।
श्री कटारिया ने बताया कि शास्त्री जी कहते थे कि अपना काम खुद कर लेना कोई छोटी बात नहीं है जीवन की राह अंधेरी हो तो अपने पद पर प्रकाश करने के लिए अपना दीपक स्वयं बनना पड़ता है।

Share