अधिकारी मामलों की कार्यवाही के दौरान जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति के गैर सरकारी सदस्यों को शामिल करना करें सुनिश्चित-खेल मंत्री.

पंचकूला, 30 सितंबर- हरियाणा के खेल एवं युवा मामले राज्य मंत्री सरदार संदीप सिंह की अध्यक्षता में आज सेक्टर 1 स्थित पीडब्ल्यूडी विश्राम गृह मे आयोजित जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक में कुल 24 शिकायतें ली गई व उनके त्वरित निवारण के लिए संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिये गए।
बैठक में विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता, सांसद रतन लाल कटारिया, नगर निगम के महापोर कुलभूषण गोयल, पूर्व विधायक व बीजेपी महिला मोर्चा की कोषाध्यक्ष श्रीमती लतिका शर्मा व उपायुक्त विनय प्रताप सिंह भी उपस्थित थे।
श्री संदीप सिंह ने निर्देश दिये कि सभी संबंधित अधिकारी मामलों की कार्यवाही के दौरान जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति के गैर सरकारी सदस्यों को शामिल करना सुनिश्चित करें। जो अधिकारी इन आदेशों की उलघंना करता पाया जाता है, उसके खिलाफ उचित कार्यवाही की जायेगी।
बैठक में गांव टिपरा कालका निवासी श्री लक्षमण पांडे द्वारा एक फाईनेंस कंपनी द्वारा खाली कागज़ात, स्टांप पेपर व खाली चेक का दुरूपयोग कर धोखाधड़ी किए जाने की शिकायत पर श्री संदीप सिंह ने पुलिस विभाग को जल्द से जल्द आरोपियों को गिरफ्तार कर पीड़ित को न्याय दिलाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि समिति के गैर सरकारी सदस्य श्री विरेन्द्र गर्ग इस मामले में पुलिस की सहायता करेंगे। पुलिस विभाग के अधिकारियों ने श्री संदीप सिंह को अवगत करवाया कि आरोपियों की धरपकड़ के लिए छापेमारी की जा रही है और उन्हें जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जायेगा।
बैठक में गांव माजरी के श्री सरबण, श्री अमर व श्री आशू ने शिव मंदिर माजरी के दोनो तरफ खाली ज़मीन पर नाजायज कब्जा करने का मुद्दा उठाया। शिकायतकर्ताओं ने बताया कि मंदिर के साथ लगती खाली ज़मीन पर ग्राम माजरी के ही एक निवासी द्वारा दुकानें बना कर हजारों रूपए महीना किराए के रूप में दुकानदारों से वसूले जा रहे हैं। नगर निगम के अधिकारियों ने श्री संदीप सिंह को अवगत करवाया कि मामला न्यायालय के विचाराधीन है। इस पर सरदार संदीप सिंह ने निर्देश दिये कि ऐसी ज़मीन जो कोर्ट के स्टे से बाहर है, उस भूमि से अवैध कब्जे को शीघ्र से शीघ्र हटाया जाये और इसकी रिपोर्ट समिति की आगामी बैठक में प्रस्तुत की जाये।
राजकीय महाविद्यालय रायपुररानी के नये महाविद्यालय परिसर के खेल मैदान के उपर से 66 केवी की हाईटेंशन वायर गुजरने के मामले में श्री संदीप सिंह ने उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे समिति के गैर सरकारी सदस्यों के साथ मौके का मुयाना करें और इस संबंध में अपनी रिपोर्ट तीन दिन के अंदर उपायुक्त कार्यालय में भिजवाना सुनिश्चित करें ताकि इस समस्या का स्थाई समाधान निकाला जा सके।
गांव बरवाला निवासी श्री राजा राम मोहन द्वारा गेहूं की फसल में आग लगने के कारण फसल के हुये नुकसान व मुआवजा न मिलने की शिकायत पर श्री संदीप सिंह को बताया गया कि शिकायतकर्ता को चार एकड़ गेहूं की फसल के जल जाने से हुये नुकसान का 48 हजार रुपये का मुआवजा बैंक खाते में जमा करवा दिया गया है। इसके अलावा ऐसे 6 कर्मचारी, जिन्होंने एक महीने से अधिक समय तक इस मामले में फाईल को लंबित रखा, उन्हें चार्जशीट किया गया है और साथ ही मामले की जांच पूर्ण होने तक उनका सितंबर माह का वेतन जारी न करने के निर्देश दिये गए हैं।
गांव फिरोजपुर एवं पोलट्री चैकिंग कमेटी के सदस्य जरनैल सिंह द्वारा ब्लाक रायपुररानी व बरवाला क्षेत्र में मक्ख्यिों की समस्या की शिकायत पर बताया गया कि पशु पालन विभाग के अधिकारियों द्वारा शिकायतकर्ता के साथ सभी पोल्ट्री फार्मों का दौरा किया गया। दौरे के दौरान 16 पोल्ट्री फार्मों में कमियां पाई गई हैं और इसकी रिपोर्ट हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को आगामी कार्यवाही हेतु भेज दी गई है। इसके अलावा उपायुक्त श्री विनय प्रताप सिंह के आदेशानुसार एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है जो कमियां पाए जाने पर मौके पर ही ऐसे पोल्ट्री फार्मों का चालान करेंगी। बैठक में बताया गया कि शीघ्र ही पशु पालन विभाग के अधिकारियों व पोल्ट्री फार्म ऐसोसिएशन के पदाधिकारियों की एक टीम पंजाब की डेयरियों का दौरा करेगी जहां इलेक्ट्रिक प्रणाली की मदद से मक्खियों पर नियंत्रण पाया गया है। पायलट परियोजना के तौर पर बरवाला-रायपुररानी के कुछ पोल्ट्री फार्मों ने इस तकनीक को अपनाने के लिए अपनी सहमति दी है। इस पायलट प्रोजेक्ट की सफलता के बाद इसे सभी पोल्ट्री फार्मों में अनिवार्य किया जायेगा।

बाक्स- सेक्टर 16 रेजिडेंट वैलफेयर ऐसोसिशन ने विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता का किया धन्यवाद
बैठक में श्री नरेन्द्र देव शर्मा ने रेजीडेंट वैलफेयर ऐसोसिएशन सेक्टर 16 की ओर से विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि श्री गुप्ता के अथक प्रयासों के फलस्वरूप सेक्टर 16 के रिहायशी मकानों में वर्षा के दौरान पानी घुसने के मामलों में काफी हद तक कमी आई है। उन्होंने बताया कि सेक्टर 16 के मकानों में प्रतिवर्ष बरसात का पानी आना वर्षों पुरानी समस्या है। इस पर श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये कि इस समस्या के स्थाई समाधान के लिए शीघ्र ही एक कारगर योजना तैयार कर उनके समक्ष प्रस्तुत करें।
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रज़ा, पुलिस उपायुक्त श्री मोहित हांडा, नगर निगम के आयुक्त श्री धर्मवीर सिंह, बीजेपी जिला अध्यक्ष अजय शर्मा, एसडीएम पंचकूला रिचा राठी, कालका एसडीएम ममता शर्मा, एचएसवीपी के संपदा अधिकारी राकेश संधु, नगराधीश सिमरनजीत कौर, संबंधित विभागों के अधिकारी व जिला कष्ट निवारण समिति के गैर सरकारी सदस्य भी उपस्थित थे।

माता मनसा देवी प्रांगण में स्थापित होने वाले राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान, पंचकुला के भवन निर्माण का कार्य आरंभ- डा0 साकेत कुमार
– लगभग 270 करोड़ की लागत से लगभग 20 एकड़ भूमि पर स्थापित होगा राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान
– डा0 साकेत कुमार ने साईट पर पहुंचकर हो रहे कार्य का लिया जायजा

पंचकूला, 30 सितंबर- आयुष विभाग हरियाणा के महानिदेशक डा0 साकेत कुमार के सार्थक प्रयास के फलस्वरुप माता मनसा देवी प्रांगण में स्थापित होने वाले राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान, पंचकुला के भवन निर्माण का कार्य आरंभ हो गया है। इसी संदर्भ में डा0 साकेत कुमार ने साईट पर पहुंचकर हो रहे कार्य का जायजा लिया व इस परियोजना के निदेशक तथा अभियंता के साथ बैठक की।
बैठक के दौरान डा0 साकेत कुमार ने संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए कि वह इस कार्य को शीघ्र पूर्ण करें ताकि आम जन मानस को आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धतियों का लाभ प्राप्त हो सके।
उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान, पंचकुला को लगभग 270 करोड़ की लागत से लगभग 20 एकड़ भूमि पर स्थापित किया जाएगा। इस संस्थान में 250 बिस्तर के अस्पताल के साथ आयुर्वेद में स्नातक, स्नातकोत्तर व पी0एच0डी0 कोर्स भी शुरु किए जाएंगे। यह हरियाणा सरकार की मुख्य परियोजनाओं में से एक है। यह कार्य भारत सरकार की एजैंसी WAPCOS द्वारा किया जा रहा है।

ग्रामीण आंचल के निवासी अब सरकार को विकास कार्यों संबधी मांग, शिकायत और सुझाव सीधे आॅनलाइन माध्यम से दे सकेंगे- उपायुक्त श्री विनय प्रताप सिंह
– हरियाणा सरकार द्वारा इसके लिए आॅनलाईन पोर्टल https:/gramdarshan.haryana.gov.in शुरू किया गया है- उपायुक्त
– ग्राम दर्शन पोर्टल सरकार की एक व्यापक सहभागी, पारदर्शी और जवाबदेह पहल- उपायुक्त

पंचकूला, 30 सितंबर- ग्रामीण आंचल के निवासी अब सरकार को विकास कार्यों संबधी मांग, शिकायत और सुझाव सीधे आॅनलाइन माध्यम से दे सकेंगे। हरियाणा सरकार द्वारा इसके लिए आॅनलाईन पोर्टल https:/gramdarshan.haryana.gov.in शुरू किया गया है।
इस संबंध में जानकारी देते हुए उपायुक्त श्री विनय प्रताप सिंह ने बताया कि ग्राम दर्शन पोर्टल सरकार की एक व्यापक सहभागी, पारदर्शी और जवाबदेह पहल है। इसका उद्देश्य निर्वाचित प्रतिनिधियों, सरकार और ग्रामीण निवासियों के बीच संबंध स्थापित करना है। यह पोर्टल ग्रामीणों को अपनी मांग, शिकायत व सुझाव देने का एक सुविधाजनक एवं सरल माध्यम है। उपायुक्त ने बताया कि इस पोर्टल पर ग्रामीणों द्वारा दिये गए सुझाावो के आधार पर भविष्य की विकास योजनाओं का खाका तैयार किया जायेगा। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अपने विभाग से संबंधित कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करें। उन्होंने बताया कि सरकार की प्राथमिकता लोगों की शिकायतों का निवारण करना है।
श्री विनय प्रताप सिंह ने बताया कि कोई भी व्यक्ति ग्राम दर्शन पोर्टल पर अपने स्थाई निवास के गांव (जो परिवार पहचान पत्र में दर्ज हो) के संबंध में शिकायत दर्ज कर सकेंगा। ग्रामीणों द्वारा दिया गया सुझाव और मांग सीधे सरपंच/पंचायत समिति सदस्य/ जिला परिषद सदस्य/ विधायक और सांसद को दिखाई देंगे। सभी जन प्रतिनिधियों को उनके अधिकार क्षेत्र के ही सुझाव डैशबोर्ड पर दिखाई देंगे, जिन्हें संबंधित जनप्रतिनिधि संस्तुति के साथ आगे बढा सकेंगे। पोर्टल पर सुझाव/शिकायत दर्ज कराने के साथ ही एक आईडी जेनरेट होगी जो संबंधित आवेदक को एसएमएस के माध्यम से मिलेगी। इसके साथ ही आवेदक को समय-समय पर सुझाव/शिकायत पर हुई कार्यवाही की अपडेट सूचना एसएमएस के माध्यम से मिलती रहेगी।

नेहरु युवा केन्द्र संगठन, युवा कार्यक्रम एंव खेल मन्त्रालय, भारत सरकार के तत्वाधान में देश की अजादी की 75 वीं अमृत महोत्सव की कड़ी के 01 अक्तूबर से 31 अक्तुबर तक स्वच्छ भारत कार्यक्रम का किया जाएगा आयोजन
– हरियाणा के सभी जिलों में होगा आयोजन

पंचकूला, 30 सितंबर- नेहरु युवा केन्द्र संगठन, युवा कार्यक्रम एंव खेल मन्त्रालय, भारत सरकार के तत्वाधान में देश की अजादी की 75 वीं अमृत महोत्सव की कड़ी के अन्र्तगत हरियाणा प्रदेश के सभी जिलों में नेहरु युवा केन्द्रांे द्वारा ग्रामीण युवक एंव युवती मण्डलों के सहयोग से 01 अक्तूबर 2021 से 31 अक्तुबर 2021 तक स्वच्छ भारत कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है ।
राज्य निदेशक, ईन्चार्ज मधु चैधरी ने बताया कि इस कार्यक्रम के अन्तर्गत हरियाणा में नेहरु युवा केन्द्रों से जुडें 5452 युवा मण्डलों द्वारा हर युवा मण्डल द्वारा गांव से 30 किलो कचरा साफ किया जायेगा। इस प्रकार पूरे हरियाणा में 01 अक्तुबर 2021 से 31 अक्तुबर 2021 तक स्वच्छ भारत कार्यक्रम चला कर 163560 किलो कचरा साफ किया जायेगा । उन्होंने बताया कि इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन कर अमृत महोत्सव कार्यक्रम के उद्देश्यों की जागरुकता पैदा करना एंव लोगों को संगठित करना और स्वच्छ भारत पहल में युवाओं एंव आमजन की भागीदारी को सुनिशित करना है और स्वच्छ भारत – सुरक्षित भारत के मंत्र का प्रचार प्रसार करना है, जो कि पैमाने एवं भागीदारी के मामले में अद्धितीय है ।

हरियाणा के खेल एवं युवा मामले राज्य मंत्री श्री संदीप सिंह ने की की जिला योजना स्कीम की बैठक की अध्यक्षता
– पर्यटन के महत्व को देखते हुए मोरनी पर विशेष ध्यान देने की जरूरत-खेल मंत्री सरदार संदीप सिंह
– पुरानी विरासत को जीवंत रखने के लिए गांवों की चैपालों पर दिया जाये विशेष ध्यान-विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता
– जिला के लिए लगभग 808 लाख रूपए का बजट विकास कार्यों के लिए पारित-अतिरिक्त उपायुक्त

पंचकूला, 30 सितंबर- हरियाणा के खेल एवं युवा मामले राज्य मंत्री श्री संदीप सिंह की अध्यक्षता में सेक्टर 1 स्थित पीडब्ल्यूडी विश्राम गृह के सभागार में जिला योजना स्कीम 2021-22 को लेकर बैठक आयोजित की गई।
बैठक में हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता, नगर निगम के महापोर कुलभूषण गोयल तथा उपायुक्त श्री विनय प्रताप सिंह भी उपस्थित रहे।
इस अवसर पर श्री संदीप सिंह ने पचकूला में पर्यटन को बढावा देने के लिए मोरनी पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि सोलन, कसौली और शिमला में बढ रही पर्यटकों की संख्या के मद्देनजर लोग मोरनी की ओर अधिक आकर्शित हो रहे हैं इसलिए मोरनी पर विशेष काम करने की आवश्यकता है ताकि महानगरों से हिमाचल की ओर जाने वाले सैलानी मोरनी में आएं। उन्होंने बताया कि गत दिवस हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने मोरनी के टिक्करताल में एडवेंचर स्पोर्टस का शुभारंभ किया है, जिससे पर्यटक इस क्षेत्र की ओर अधिक आकर्शित होंगे। उन्होंने कहा कि यहां आने वाले पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी।
बैठक में हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने ग्रामीण आंचल में चैपालों के विकास पर विशेष ध्यान देने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि गांवों की चैपालों में पुरानी विरासत व संस्कृति की झलक दिखाई देनी चाहिए ताकि चैपालों में आने वाले लोग अपनी विरासत को याद रखें। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को अपने-अपने विभाग से संबंधित कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण करने के भी निर्देश दिये।
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त एवं मुख्य योजना एवं विकास अधिकारी मोहम्मद इमरान रज़ा ने खेल मंत्री को जिला में चल रही योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिला के लिए लगभग 808 लाख रूपए का बजट विकास कार्यों के लिए पारित किया गया है, जिसमें से 452 लाख रूपए शहरी क्षेत्र के विकास के लिए तथा 356 लाख रूपए ग्रामीण क्षेत्र के विकास कार्यों के लिए आबंटित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र के लिए जारी की गई राशि में खण्ड मोरनी के लिए 47 लाख, बरवाला के लिए 75 लाख, पिंजौर के लिए 135 लाख और खण्ड रायपुररानी के लिए 99 लाख रूपए की राशि शामिल है।
इस अवसर पर नगर निगम पंचकूला के आयुक्त श्री धर्मवीर सिंह, एसडीएम पंचकूला ऋचा राठी, कालका एसडीएम ममता शर्मा, एचएसवीपी के संपदा अधिकारी राकेश संधु, नगराधीश सिमरनजीत कौर, एसीपी सतीश कुमार, जिला योजना अधिकारी देवेन्द्र सांगवान तथा अन्य विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

पंचकूला, 30 सितंबर- महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी श्रीमती आरु वशिष्ठ ने पंचकूला के सेक्टर -20 स्थित सामुदायिक केंद्र में पोषण माह को चिह्नित करने के लिए ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया।
इस अवसर पर पिंजौर सर्कल के कार्यकर्ताओं ने सभागार को पौष्टिक भोजन से बनी रंगोली से सजाया। कार्यकर्ताओं ने सभागार में पौष्टिक भोजन के लाभ दिखाते हुए बैनर लगाए। इस अवसर पर गोद भराई समारोह भी आयोजित किया गया।
इसके अलावा पिंजौर प्रखंड के कार्यकर्ताओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का मंचन किया गया। कार्यक्रम गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक भोजन के महत्व को दर्शाने के लिए तैयार किए गए थे। इस अवसर पर विभाग की विभिन्न योजनाओं जैसे महिला हेल्पलाइन 181, पोषण अभियान, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना और वन स्टॉप सेंटर के बारे में स्थानीय नागरिकों को जानकारी प्रदान की गई।
इस अवसर पर बोलते हुए, डॉ पुनीत कौर ग्रेवाल ने महिला सशक्तिकरण पर बल दिया ताकि वे अपने करियर में नई ऊंचाइयों को प्राप्त कर सकें। उन्होंने कहा कि माता-पिता को चाहिए कि वे लड़कियों को प्रोत्साहित करें। माता-पिता को उन्हें अपने पेशे में जो कुछ भी करना पसंद है उसे करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।
उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाओं के लिए पौष्टिक भोजन बहुत जरूरी है। उन्होंने श्रीमती आरु वशिष्ठ की इस कार्यक्रम को आयोजित करने के लिए सराहना की।
इस अवसर पर श्रीमती प्रीति फोगट ने महिला हेल्पलाइन 181 योजना के बारे जानकारी दी। उन्होंने कहा कि महिला हेल्प लाईन 181 एक टोल फ्री नंबर है और कोई भी महिला किसी भी समय टोलफ्री नंबर 181 पर कॉल कर सकती है।
इस अवसर पर पीपीओ सोनिया शबरवाल ने दहेज से संबंधित मुद्दों के बारे में बात की और महिलाओं को कानूनी रूप से और पुलिस की मदद से इससे निपटने के तरीकों के बारे में बताया।
इस अवसर पर श्रीमती शेनम वन स्टॉप सेंटर के कानूनी सलाहकार ने ओएससी, पंचकूला द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि किसी भी समस्या का सामना करने वाली कोई भी महिला वन स्टाॅप सेंटर से संपर्क कर सकती है। उन्होंने कहा कि ओएससी दहेज, उत्पीड़न आदि जैसी समस्याओं का सामना करने वाली महिलाओं को 5 दिन का निःशुल्क आश्रय प्रदान करता है।

Share