शिक्षा के साथ-साथ अन्य गतिविधियों का आयोजन बच्चो का सर्वांगीण विकास करता है-विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता.

पंचकूला, 29 सितंबर- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ अन्य गतिविधियों का आयोजन बच्चो का सर्वांगीण विकास करता है तथा उनकी प्रतिभा को तराशने में भी मददगार साबित होता है।
श्री गुप्ता आज पंचकूला के सेक्टर 15 स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में हरियाणा शिक्षा विभाग की ओर से आयोजित जिला स्तरीय सांस्कृतिक उत्सव-2021 में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने स्कूल के लिए अपने निजी कोष से 25 लाख रूपए की राशि देने की घोषणा की।
उन्होंने कहा कि बच्चों में छुपी प्रतिभा को बाहर निकालने की जरूरत है, जिस क्षेत्र में बच्चों की रूचि होती है, उसके लिए उन्हें मंच प्रदान करना चाहिए। उन्हांेंने कहा कि स्कूलों में आयोजित सांस्कृतिक गतिविधियां बच्चों को आगे बढते में सहायक होती तथा इससे बच्चों का सर्वांगीण विकास होता है।
उन्होंने कहा कि बेटियां आज प्रदेश ही नहीं बल्कि देश का नाम भी रोशन कर रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हरियाणा में पानीपत की धरती से बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान की शुरूआत की थी और अब बेटी बचाओ-बेटी पढाओं के साथ उन्होंने बेटी खिलाओ को भी शामिल किया है।
श्री गुप्ता ने कहा कि पूरे देश में महिलाओं के उत्थान के लिए कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं और प्रधानमंत्री की सोच है कि बेटा-बेटी एक समान हैं। उन्होंने कहा कि आज बेटियां हर क्षेत्र में अपना लोहा मनवा रही हैं। सार्थक स्कूल सेक्टर 12ए के प्रधानाचार्य श्री पवन की सुपुत्री डाॅ. अक्षिता गुप्ता ने भारतीय सिविल सेवा परीक्षा में 69वां रेंक हासिल किया है। उन्होंने कहा कि अक्षिता न सरकारी स्कूल में पढाई कर पंचकूला के साथ-साथ प्रदेश का नाम रोशन किया है। इसके साथ ही पचंकूला के आयुष गुप्ता ने भी आईएएस की परीक्षा में 74वो रेंक हासिल कर पंचकूला और प्रदेश का मान बढाया है।
उन्हांने कहा कि उन्हें गर्व है कि पंचकूला शिक्षा के क्षेत्र में सबसे आगे बढ रहा है। उन्होंने कहा कि अकैडमिक गतिविधियों के साथ-साथ सांस्कृतिक गतिविधियों से बच्चों का सर्वांगीण विकास होता है। उन्होंने कहा कि खेल के क्षेत्र में बेटियां मेडल लेकर आई हैं और देश व प्रदेश का नाम रोशन किया है। बच्चे सभी गतिविधियों में भाग लेंगे तो उनका सर्वांगीण विकास होगा।
श्री गुप्ता ने कहा कि बीते दिन सेक्टर 11/15 चैंक पर शहीद भगत सिंह की जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में राजकीय कन्या महाविद्यालय सेक्टर 15 की आरती ने शहीद भगत सिंह का ऐसा बढिया चित्र बनाया जो बड़े से बड़ा कलाकार भी नहीं बना सकता। उन्होंने कहा कि ऐसे बच्चों की प्रतिभा को निखारने की आवश्यक्ता है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा स्कूली बच्चों के लिए विशेष योजनाएं चलाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा 10वीं से 12वीं कक्षा के लगभग 9 लाख विद्यार्थियों को टैबलेट दिये जा रहे हैं ताकि आज के समय की आवश्यक्ता के अनुसार शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ सकें।
इस अवसर पर स्कूल की प्रधानाचार्या कमलेश चैहान ने अपने स्वागतीय भाषण में श्री गुप्ता का कार्यक्रम में पधारने पर धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष हमेशा शिक्षा के क्षेत्र में उनकी सहायता के लिए तैयार रहते हैं तथा विद्यार्थियों को प्रोतसाहित करते रहते हैं।
इस मौके पर जिला भर से आए स्कूली बच्चों द्वारा समूह नृत्य तथा रागिनी संगीत भी प्रस्तुत किया गया।
इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी उर्मिल देवी, जिला प्राथमिक शिक्षा अधिकारी निरूपमा, डीपीसी संध्या सहित शिक्षा विभाग के अन्य अधिकारी तथा शिक्षक भी उपस्थित थे।
फोटो कैप्शन
हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता पंचकूला के सेक्टर 15 स्थित राजकीय कन्या महाविद्यालय में आयोजित जिला स्तरीय सांस्कृतिक उत्सव-2021 का दीप पज्जवलित कर शुभारंभ करते हुए तथा कार्यक्रम को संबोधित करते हुए।

पंचकूला, 29 सितंबर- कम्युनिटी सेंटर सेक्टर 17 पंचकूला में आज प्रदेश भर से आए सैंकड़ों सफाई कमर्चारियों द्वारा हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के सम्मान में एक धन्यवाद समारोह का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर इंजिनीयर कृष्ण कुमार बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहे। श्री कृष्ण कुमार ने मुख्यमंत्री द्वारा सफाई कर्मचारियों के हित में की गईं अनेक अभूतपूर्व घोषणाओं के लिए उनका धन्यवाद किया।
इस अवसर पर उपस्थित सफाई कर्मचारियों ने श्री कृष्ण कुमार को अपनी मांगों से अवगत करवाया एवं उनके हित में किये गए कर्यो हेतु मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का धन्यवाद किया।
इस मौके पर प्रधान जोगिंदर सिंह, सचिव विनोद सरसर, चीफ सेनेटरी इंस्पेक्टर अविनाश सिंगला, सैनिटरी इंस्पेक्टर अजय सूद, विजेंद्र राकेश, अध्यक्ष रोशन लाल एवं जिले सिंह, नर सिंह , सुरेश, सुभाष सुपरवाईजर एवं सैंकड़ो की संख्या में सफाई कर्मचारी मौजूद रहे।

खेल एवं युवा कार्यक्रम राज्य मंत्री सरदार संदीप सिंह कल 30 सितंबर को जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक की करेंगे अध्यक्षता -उपायुक्त विनय प्रताप सिंह
-अधिकतम शिकायतों का मौके किया जायेगा निपटारा -उपायुक्त

पंचकूला, 29 सितंबर- हरियाणा के खेल एवं युवा कार्यक्रम राज्य मंत्री सरदार संदीप सिंह कल 30 सितंबर, 2021 को प्रातः 10.30 बजे सेक्टर 1 स्थित पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक की अध्यक्षता करेंगे।
इस संबंध में जानकारी देते हुए उपायुक्त श्री विनय प्रताप सिंह ने बताया कि इस बैठक का मुख्य उद्देश्य समाज के हर वर्ग के लोगों की समस्याओं को सुन कर उनका समाधान करना है। उन्होंने बताया कि 30 सितंबर को होने वाली इस बैठक में श्री संदीप सिंह के साथ-साथ समिति के गैर सरकारी सदस्य व जिला व पुलिस प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी भी भाग लेंगे।
उपायुक्त ने बताया कि इस बैठक में विभिन्न विभागों से संबंधित शिकायतों पर की जा रही कार्रवाई की समीक्षा करने के साथ साथ उनके समाधान के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये जायेंगे। उन्होंने कहा कि जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति का अपना ही एक अलग महत्व है क्योंकि यह आम लोगों को अपनी समस्याओं को रखने का एक मंच प्रदान करती है।
उन्होंने बताया कि इसके पश्चात हरियाणा के खेल एवं युवा कार्यक्रम राज्य मंत्री सरदार संदीप सिंह दोपहर 12.30 बजे पंचकूला पीडब्ल्यूडी विश्राम गृह में ही आयोजित जिला विकास एवं निगरानी समिति की आयोजित बैठक की अध्यक्षता करेंगे। उन्होंने बताया कि बताया कि इस बैठक का आयोजन जिला कष्ट निवारण समिति की बैठक के तुरंत बाद किया जायेगा।

Share