फेफड़ों के स्वास्थ्य में सुधार करके स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए एक हाइब्रिड वेबिनार का आयोजन.

पचंकूला, 25 सितंबर- विश्व फेफड़े दिवस के अवसर पर आज राज्य टीबी और तंबाकू सेल हरियाणा द्वारा डीजीएचएस हरियाणा के कार्यालय में फेफड़ों के स्वास्थ्य में सुधार करके स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए एक हाइब्रिड वेबिनार का आयोजन किया गया था।
डॉ वीना सिंह, डीजीएचएस, हरियाणा के मार्गदर्शन में डॉ वी के बंसल एडीजीएचएस ने वेबिनार की अध्यक्षता की। राज्य भर के सिविल सर्जन और डीटीओ ने वेबिनार में ऑनलाइन भाग लिया।
कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि प्रोफेसर डॉ गाय मार्क्स कार्यकारी निदेशक, इंटरनेशनल टीबी यूनियन और श्री अजय मदन जिला गवर्नर आरआईडी 3080 उपस्थित थे।
डॉ वी के बंसल एडीजीएचएस और डीएचएस एनटीईपी ने 2025 तक टीबी को खत्म करने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए विभिन्न राष्ट्रीय कार्यक्रमों के एकीकरण में एक संक्षिप्त अंतर्दृष्टि दी और हितधारकों के बीच फेफड़ों के स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता आयोजित करने के लिए टीम के प्रयासों को प्रोत्साहित किया। डॉ राजेश रज्जू राज्य टीबी अधिकारी ने महामारी के समय में स्वास्थ्य दिवस और विशेष रूप से फेफड़े के दिन के अवलोकन पर जोर दिया। डॉ सुखवंत डब्ल्यूएचओ सलाहकार ने जहां कार्यक्रम की संक्षिप्त प्रस्तुति दी, वहीं डॉ रीता कोतवाल ने हरियाणा सरकार द्वारा अच्छे फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए तंबाकू नियंत्रण के प्रयासों के बारे में बात की।
प्रोफेसर गाय मार्क्स ने ऑस्ट्रेलिया में अपने अनुभव और फेफड़ों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में तकनीकी प्रगति साझा की। श्री अजय मदान डीजी रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3080 ने निगरानी को मजबूत करने और फेफड़ों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए 2 मोबाइल डायग्नोस्टिक वैन हरियाणा स्वास्थ्य विभाग को ग्लोबल ग्रांट के तहत सौंपी। 97000 डॉलर लागत की यह वैन आउटरीच शिविरों में गरीबों और जरूरतमंदों की सेवा करेगी। इन मोबाइल वैन में मोबाइल एक्स-रे, सीबीएनएएटी सुविधाएं, ट्रूनेट मशीन की सुविधा होगी और ये वैन सीएचसी, पीएचसी, उच्च जोखिम वाले आबादी क्षेत्र में जाकर थूक के नमूने लेकर टीबी के संभावित मामलों की जांच करेंगे।

पंचकूला सितंबर 25 :सांसद व पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री रत्नलाल कटारिया ने कहा कि आज का दिन भारत के लिए महान दिन बन गया है जब प्रखर राष्ट्रवादी एकात्म मानववाद के प्रेरणनेता पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की जयंती पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने सयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित किया है l कल अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और अमेरिका के उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुलाकात यादगार रहेगी l
उन्होंने कहा कि आज सारा विश्व मोदी जी की और अमेरिका के राष्ट्रपति जोसेफ बाइडेन तथा उपराष्ट्रपति कमला हैरिस जी की मुलाकात पर नजरें लगाए हैं l प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के कुशल नेतृत्व में भारत इंडो पेसिफिक रीजन में अपनी प्रभुता बढ़ाते हुए संपूर्ण विश्व में शांति कायम करने की ओर अग्रसर है l
रतनलाल कटारिया ने कहा कि मोदी सरकार पंडित दीनदयाल उपाध्याय द्वारा दर्शाए गए एकातम मानववाद के रास्ते चल कर देश से गरीबी अन्मूलन व् कुपोषण को जड़ से समाप्त करने के लिए कार्य कर रही है l
रतनलाल कटारिया ने कहा कि अफगानिस्तान में तालिबान ने जो सता का तख्ता पलट किया है उसे सारे विश्व में आतंकवाद के फिर से सर उठाने का खतरा पैदा हो गया है l
आतंकवाद के मुद्दे पर भारत जिस प्रकार से भारत सारे विश्व को सचेत कर चुका है उस दृष्टि से भी 25 सितम्बर को मोदी जी का भाषण विश्व को एक नई दिशा देगा l वहीं पर संयुक्त राष्ट्र महासभा में आज उनका भाषण कोरोना महामारी के खात्मे, जलवायु परिवर्तन व्यापार और प्रशांत महासागर में शांति स्थापित करने विश्व से भुखमरी व आतंकवाद को समाप्त करने की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा l
रतनलाल कटारिया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने अपने सात सालों में सबका साथ, सबका विश्वास, और सबका प्रयास के मंत्र पर चलते हुए भारत को निरंतर प्रगति के पथ पर आगे बढ़ाया है वहीं पर मोदी जी का आज का संबोधन विश्व के समान जीवन के हर क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव लाएगा l
रतनलाल कटारिया ने कहा कि भारत में कोरोना महंगाई के खात्मे के लिए विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चलाया हुआ है इसलिए भारत ने 2021-22 के बजट में स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए 137% की बजट में बढ़ोतरी के साथ 2.3 लाख करोड़ का प्रावधान किया है l

विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने यूपीएससी सिविल सर्विसिज में 69 वां रैंक हासिल करने पर अक्षिता गुप्ता को दी बधाई
– डॉक्टर अक्षिता गुप्ता ने पहले ही बार में यूपीएससी में 69 वा रैंक हासिल कर हरियाणा के साथ साथ अपने माता पिता का नाम किया रोशन -गुप्ता

पंचकूला, 25 सितंबर- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आज यूपीएससी में 69 वां रैंक हासिल करने वाली डॉक्टर अक्षिता गुप्ता के चंडीगढ़ निवास सेक्टर 32, पहुंचकर उन्हें मिठाई खिलाकर बधाई व आशीर्वाद दिया।
इस अवसर पर अक्षिता के पिता श्री पवन गुप्ता, माता मीना गुप्ता, परिवार के अन्य सदस्यों के साथ साथ सार्थक स्कूल के अनेक अध्यापक उपस्थित थे।
डॉक्टर अक्षिता गुप्ता के पिता श्री पवन गुप्ता सेक्टर 12ए सार्थक स्कूल में प्रिंसिपल के रूप में अपनी सेवायें दें रहे हैं और उनकी माता एक सरकारी स्कूल में मैथ टीचर के रूप में कार्यरत है।
श्री गुप्ता ने कहा कि हरियाणा की बेटी डॉक्टर अक्षिता गुप्ता ने पहले ही बार में यूपीएससी में 69 वा रैंक हासिल कर हरियाणा के साथ साथ अपने माता पिता का नाम रोशन किया हैं। उन्होंने कहा कि डॉक्टर अक्षिता गुप्ता सरकारी स्कूल से पढ़ कर पहले एमबीबीएस डॉक्टर बनी और अब यूपीएससी में पहले ही अटेंप्ट में 69 वा रैंक लेकर हरियाणा प्रदेश का देश में नाम रोशन किया है, हमें अक्षिता पर गर्व है।

विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने यूपीएससी सिविल सर्विसिज में 74वां रैंक हासिल करने पर आयुष गुप्ता को दी बधाई
– आयुष गुप्ता के उज्जवल भविष्य की, की कामना-गुप्ता
— आयुष गुप्ता ने पंचकूला का ही नहीं पूरे हरियाणा का किया नाम रोषन-गुप्ता

पंचकूला, 25 सितंबर- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आज यूपीएससी सिविल सर्विसिज में 74वां रैंक हासिल करने पर आयुष गुप्ता के निवास स्थान सेक्टर-7 में पंहुचकर उन्हें षुभकामनायें व आर्षिवाद दिया और आयुष के उज्जवल भविष्य की कामना की।
इस अवसर पर उनके साथ नगर निगम के महापौर कुलभूषण गोयल भी उपस्थित थे।
श्री गु प्ता ने कहा कि आयुष गुप्ता ने यह उपलब्धि हासिल कर पंचकूला का ही नहीं पूरे हरियाणा का नाम रोषन किया है। उन्होंने कहा कि आयुष ने यह मुकाम अपनी मेहनत व परिजनों केे आर्षिवाद से हासिल किया है। श्री गुप्ता ने आयुष के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुये आषा व्यक्त की कि वह इसी तरह मेहनत व लग्न से अपने कत्त्र्वयों का निर्वहन करते हुये देष के नवनिर्माण में अपना योगदान देंगे।
आयुष गुप्ता के पिता हरियाणा उच्च न्यायालय के एडवोकेट श्री सरवन गुप्ता ने बताया कि पूरे परिवार को आयुष की इस उपलब्धि पर गर्व है। उन्होंने कहा कि कोविड के दौरान आयुष ने घर बैठकर ही यूपीएससी की तैयारी की और उनकी तैयारी रंग लाई। उन्होंने बताया कि आयुष ने सेंट जाॅन सेक्टर-26 से अपनी षिक्षा पूरी की और वह 7वीं, 8वीं व 9वीं कक्षा में स्काॅलर ब्लेज्र हाॅल्डर भी रहे। इसके पष्चात उन्होंनेे पंजाब यूनिवर्सटी चंडीगढ से लाॅ आॅनर्स उतीर्ण की।
इस अवसर पर आयुष गुप्ता ने कहा कि उनके पिता श्री सरवन गुप्ता का सपना था कि वे आईएएस बने और उनका यह सपना आज पूरा हो गया। उन्होंने कहा कि उनका उद्देष्य समाज की सेवा करना और वे सिविल सर्विसिज के माध्यम से इसे पूरा करने का प्रयास करेंगे।
इस अवसर पर आयुष की माता श्रीमती रेणू गुप्ता, बड़े भाई षिखर गुप्ता व परिवार के अन्य सदस्य उपस्थित थे।

जवाहर नवोदय विद्यालय, मौली में सत्र 2022-23 में कक्षा 6 में प्रवेष हेतू आॅनलाईन आवेदन आमंत्रित-उपायुक्त विनय प्रताप सिंह
– 30 नवंबर 2021 तक किये जा सकते है आवेदन-उपायुक्त

पंचकूला, 25 सितंबर- उपायुक्त एवं जवाहर नवोदय विद्यालय प्रबंधन समिति मौली के अध्यक्ष श्री विनय प्रताप सिंह ने बताया कि जवाहर नवोदय विद्यालय, मौली में कक्षा 6 के लिये नवोदय चयन परीक्षा 2022-23 में प्रवेष हेतू 30 नवंबर 2021 तक आॅनलाईन आवेदन आमंत्रित किये गए हैं।
उपायुक्त ने बताया कि परीक्षा का आयोजन 30 अप्रैल 2022 ष्षनिवार को किया जायेगा।
उपायुक्त ने बताया कि जो विद्यार्थी 2021-22 में सरकारी/सरकारी मान्यता प्राप्त विद्यालय में कक्षा 5 में अध्ययनरत है, वे विद्यार्थी प्रवेष पाने के लिये पात्र है। उन्होंने बताया कि दाखिले के लिये विद्यार्थी की जन्म तिथि 1 मई 2009 से 30 अप्रैल 2013 के बीच होनी चाहिये। पात्र विद्यार्थी नवोदय विद्यालय समिति की वेबसाईट ूूूण्दंअवकंलंण्हवअण्पद अथवा ूूूण्बइेमपजमउेण्दपबण्पद पर जाकर निषुल्क आवेदन कर सकते है। उन्होंने बताया कि इस संदर्भ में अधिक जानकारी के लिये जवाहर नवोदय विद्यालय के दूरभाष नंबर 01734-258450 पर संपर्क किया जा सकता है।

हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने शहीद मेजर अनुज राजपूत को दी श्रद्धांजलि
-शहीद मेजर अनुज राजपूत के परिजनों को दी सांत्वना
–षहीद मेजर अनुज राजपूत जैसे वीर बेटे पर देष को गर्व है- राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय

पंचकूला, 25 सितम्बर – हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने आज मेजर शहीद अनुज राजपूत के पंचकूला स्थित सैक्टर-20 में उनके निवास पर पहुंच कर शहीद अनुज राजपूत को श्रद्धांजलि दी और परिजनों को सांत्वना दी।
श्री बंडारू दत्तात्रेय ने मेजर अनुज राजपूत को देश का एक होनहार अधिकारी बताते हुए कहा कि ऐसे वीर जाबांज पर देश गर्व करता है। श्री दत्तात्रेय ने परिजनों को ढांडस बढ़ाते हुए कहा कि इस घड़ी में हरियाणा सरकार उनके साथ है। परिजन किसी भी तरह से अपने आप को अकेला ना समझें।
इस अवसर पर शहीद मेजर अनुज राजपूत के पिता श्री कुलबंश आर्य, उनकी माता श्रीमती ऊषा रानी, उनके दादा श्री फतेह सिंह और मेजर अनुज के ताऊ जी श्री हरबंश सिंह व चाचा श्री मोहन सिंह तथा शहीद मेजर अनुज के चचेरे भाई कर्नल महेन्द्र सिंह सहित प्रशासिनक अधिकारी उपस्थित थे। अधिकारियों में राज्यपाल के सचिव श्री अतुल द्विवेदी, पंचकूला के उपायुक्त श्री विनय प्रताप सिंह, पुलिस उपायुक्त श्री मोहित हांडा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
श्री दत्तात्रेय ने कहा कि मेजर अनुज राजपूत ने देश के लिए बलिदान दिया है। उनका यह बलिदान युवाओं के लिए प्रेरणादायी है। देश की रक्षा के लिए हरियाणा के वीर सैनिक कभी पीछे नहीं रहे हैं और मेजर अनुज ने भी वीरता का परिचय देते हुए देश के लिए शाहदत दी है। मेजर अनुज राजपूत गत 21 सितम्बर को उदमपुर के पास हैलिकाॅप्टर कै्रष में शहीद हुए थे। राज्यपाल ने परिवार के सभी बड़े व छोटे बच्चों से बात की। उन्होंने बच्चों को निरंतर कठिन परिश्रम कर आगे बढ़ने के लिए उत्साहित किया।

श्री राजीव अरोड़ा ने सिविल अस्पताल सेक्टर-6 पंचकूला के ब्लड बैंक में ब्लड कंपोनेंट सेपरेशन यूनिट का किया उद्घाटन
-रोगी देखभाल सेवाओं की बेहतरी के लिए नवाचारों को लागू करने के दिये निर्देश- श्री राजीव अरोड़ा
– नियमित रक्तदान शिविर आयोजित करने वाले संगठनों को किये प्रशंसा प्रमाण पत्र वितरित

पंचकूला, 25 सितम्बर – स्वास्थ्य विभाग हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राजीव अरोड़ा ने कल सिविल अस्पताल सेक्टर-6 पंचकूला के ब्लड बैंक में ब्लड कंपोनेंट सेपरेशन यूनिट का उद्घाटन किया।
इस अवसर पर नेषनल हेल्थ मिषन (एनएचएम ) के मिशन निदेशक श्री प्रभजोत सिंह, हरियाणा चिकित्सा सेवा निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक डॉ. साकेत कुमार, महानिदेशक स्वास्थ्य सेवा हरियाणा डॉ. वीना सिंह, अतिरिक्त महानिदेशक स्वास्थ्य सेवाएं हरियाणा डॉ. वी. के बंसल, सिविल सर्जन पंचकूला डॉ. मुक्ता कुमार, प्रधान चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुवीर सक्सेना और जिला पंचकूला के स्वास्थ्य विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।
श्री राजीव अरोड़ा ने सिविल अस्पताल के अपने दौरे के दौरान लैब में चल रहे COVID एंटीबॉडी परीक्षण के लिए सीरो निगरानी का निरीक्षण किया। उन्हें बताया गया कि पूरे हरियाणा राज्य से 36500 नमूनों का परीक्षण यहां किया जा रहा है और अंतिम विश्लेषणात्मक रिपोर्ट एक सप्ताह के भीतर उपलब्ध होगी। इसके अलावा उन्होंने कोविड योद्धाओं के परिजनों से मुलाकात की व श्रीमती किरण बाला, आशा वर्कर एवं श्री. सुरिंदर पाल हेल्पर और परिवारों के प्रति अपना नैतिक समर्थन व्यक्त किया।
श्री अरोड़ा ने कुछ विशिष्टताओं के विभागाध्यक्षों से भी बातचीत की और उन्हें रोगी देखभाल सेवाओं की बेहतरी के लिए नवाचारों को लागू करने का निर्देश दिया। उन्होंने नियमित रक्तदान शिविर आयोजित करने वाले संगठनों को प्रशंसा प्रमाण पत्र भी वितरित किए। रजिस्ट्रेशन काउंटरों पर मरीजों के वेटिंग टाइम पर चिंता व्यक्त करते हुये श्री अरोडा ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की संभावना तलाशने के निर्देश दिए।

ब्लड कंपोनेंट सेपरेशन यूनिट (बीसीएसयू)
रक्त केंद्र, सिविल अस्पताल सेक्टर -6 पंचकूला पहले से ही पूरे रक्त, एकल दाता प्लेटलेट्स (एसडीपी) और कॉन्वेलसेंट प्लाज्मा (कोविड पॉजिटिव रोगियों के लिए) के लिए इनडोर रोगियों और निजी अस्पतालों/नर्सिंग होम के लिए 24×7 सेवाएं प्रदान कर रहा है। (बीसीएसयू) ब्लड सेंटर, सिविल अस्पताल सेक्टर -6 पंचकूला के लिये एक और मील का पत्थर है। इस बीसीएसयू में रक्त घटक जैसे पैक्ड रेड ब्लड सेल (PRBC), प्लेटलेट कॉन्सेंट्रेट (पीसी), फ्रेश फ्रोजेन प्लाज्मा (एफएफपी), क्रायोप्रेसीपिटेट उपलब्ध कराए जाएंगे।
इन रक्त घटकों का उपयोग विभिन्न प्रकार के एनीमिया, नियो-नेटल एक्सचेंज ट्रांसफ्यूजन, थैलेसीमिया, हीमोफिलिया, कैंसर, थ्रोम्बोसाइटोपेनिया, सर्जरी, बर्न केस आदि के उपचार के लिए किया जाता है। पहले, जिला पंचकूला के मरीज इन घटकों को प्राप्त करने के लिए जीएमसीएच-32 चंडीगढ़ या पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ जाते थे। ये हरियाणा के सरकारी अस्पतालों में भर्ती मरीजों के लिए निशुल्क उपलब्ध होंगे। अन्य रोगियों के लिए राज्य सरकार द्वारा पैक्ड रेड ब्लड सेल ( PRBC) रु. 1050, प्लेटलेट कॉन्सेंट्रेट (पीसी) रु. 300, फ्रेश फ्रोजेन प्लाज्मा (एफएफपी) रुपये। 300 व क्रायोप्रेसीपिटेट रु. 200 शुल्क निर्धारित किये गये है।

पंचकूला, 25 सितम्बर – स्वास्थ्य विभाग, पंचकूला द्वारा सामुदायिक केंद्र सेक्टर 17, पंचकूला में कल एक विशाल कोविड टीकाकरण शिविर का आयोजन किया गया।
भारत की वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने मेगा कैंप का दौरा किया। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग पंचकूला की टीमों द्वारा किए जा रहे टीकाकरण की बारीकी से निगरानी की। श्री ज्ञानचंद गुप्ता, हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष, श्री अनिल विज, स्वास्थ्य मंत्री, श्री राजीव अरोड़ा, अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य, श्री प्रभजोत सिंह, मिशन निदेशक एनएचएम, डॉ. वीना सिंह, महानिदेशक स्वास्थ्य सेवा, श्री विनय प्रताप सिंह, उपायुक्त, डॉ. मुक्ता कुमार, सिविल सर्जन, डॉ. मीनू सासन जिला टीकाकरण अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थीं।
कोविशील्ड और कोवाक्सिन कोविड टीकाकरण दोनों को सुचारू रूप से चलाने के लिए चार काउंटर (पुरुष और महिला के लिए अलग-अलग खंड) थे। एक पर्यवेक्षक, 4 सत्यापनकर्ता, 4 वैक्सीनेटर, सुरक्षा गार्ड सहित 4 टीमों का गठन किया गया था ताकि लाभार्थियों की भीड़ को सुव्यवस्थित किया जा सके । स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने उन्हें हरियाणा के टीकाकरण की स्थिति से अवगत कराया। श्री राजीव अरोड़ा, एसीएस हेल्थ ने उन्हें हरियाणा राज्य में वैक्सीन स्टॉक की पर्याप्त उपलब्धता से अवगत कराया। डॉ वीना सिंह, डीजीएचएस ने टीकाकरण में शामिल प्रक्रिया और चरणों का प्रदर्शन किया। डॉ. मुक्ता कुमार, सिविल सर्जन, पंचकूला ने उन्हें बताया कि जिला पंचकूला में कोविड वैक्सीन की पहली खुराक का कवरेज 99 प्रतिषत है। अब स्वास्थ्य विभाग पंचकूला लक्षित लाभार्थियों को टीकाकरण की दूसरी खुराक देने पर ध्यान दे रहा है। सभी सदस्यों ने स्वास्थ्य विभाग जिला पंचकूला द्वारा किए गए कार्यों की सराहना की। इस अवसर पर भाजपा के प्रदेषाध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ ने भी शिरकत की। मेगा कैंप में प्रशासित कुल खुराक थे- 496 (207 कोवैक्सिन (69 -1 खुराक और 138 -2 खुराक) और 189 कोविशील्ड (60 – पहली खुराक और 129 दूसरी खुराक)

Share