25 सितंबर पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्म दिवस भारत के लिए महान सौभाग्यशाली दिन-सांसद रतन लाल कटारिया.

पंचकूला, 24 सितंबर- पूर्व केंद्रीय राज्य जल शक्ति व सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री श्री रतनलाल कटारिया ने कहा कि 25 सितंबर पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्म दिवस भारत के लिए महान सौभाग्यशाली दिन होगा। जब भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राष्ट्र संघ की जनरल असेंबली को संबोधित करेंगे और भारत के दृष्टिकोण को दुनिया के सामने रखेंगे।
रतनलाल कटारिया ने कहा कि 25 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिया जाने वाला नरेंद्र मोदी जी का भाषण विश्वशांति दुनिया से कोरोना महामारी को समाप्त करने जलवायु परिवर्तन के मामले में नए कदम उठाने विश्व में आतंकवाद को समाप्त करने व सस्टेनेबल गोल्स को प्राप्त करने की दिशा में विशेष महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।
रतन लाल कटारिया ने कहा कि अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत ने मिलकर कवाड़ की जो स्थापना की है उस पर विश्व के चारों नेताओ माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी, अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडन जी, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन, और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा जी मिलकर नीति बनाएंगे। आज सारा विश्व श्री मोदी की और अमेरिका के राष्ट्रपति जोसेफ बाइडेन तथा उपराष्ट्रपति कमला हैरिस जी की मुलाकात पर नजरें लगाए हैं।
रतनलाल कटारिया ने कहा कि मोदी सरकार पंडित दीनदयाल उपाध्याय द्वारा दर्शाए गए एकातम मानववाद के रास्ते चल कर देश से गरीबी अन्मूलन व् कुपोषण को जड़ से समाप्त करने के लिए कार्य कर रही है।
रतनलाल कटारिया ने कहा कि अफगानिस्तान में तालिबान ने जो सता का तख्ता पलट किया है उसे सारे विश्व में आतंकवाद के फिर से उठाने का खतरा पैदा हो गया है।
आतंकवाद के मुद्दे पर भारत जिस प्रकार से भारत सारे विश्व को सचेत कर चुका है उस दृष्टि से भी 25 सितम्बर को मोदी जी का भाषण विश्व को एक नई दिशा देगा।

गौशालाएं गायों के लिए अस्थाई निवास है- शंकरलाल

पितृ पक्ष में गौशालाओं में लगाएं सवामनी-श्रवण कुमार गर्ग

पंचकूला, 24 सितंबर- राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की केंद्रीय कार्यकारिणी के सदस्य एवं गौ सेवा व गौ संवर्धन प्रकल्प के पूर्व राष्ट्रीय प्रमुख शंकरलाल ने पिंजोर की श्री कामधेनू गौशाला सेवा सदन में स्थापित हरियाणा गौ सेवा आयोग के तकनीकी मार्गदर्शन में चलने वाले गौ अनुसंधान केंद्र का दौरा किया।
इस अवसर पर हरियाणा गौ सेवा आयोग के चेयरमैन श्रवण कुमार गर्ग पूरे प्रवास के दौरान साथ मौजूद रहे। पिछले अनेकों वर्षों से देशभर में गौ माता के प्रचार- प्रसार व गौ संवर्धन हेतु शंकरलाल विशेष तौर पर एक जन जागरण अभियान चला रहे हैं। गाय के महत्व के बारे में देशभर में जा जाकर लोगों को जानकारियां उपलब्ध करवा रहे हैं।
इस मौके पर उन्होंने कहा कि गायों की असली जगह किसान का घर होता है, गौशालाएं तो गाय के लिए एक अस्थाई निवास है। देशी गोवंश का संवर्धन कर उच्च गुणवत्ता व ज्यादा दूध उत्पादन करने वाली गायों को तैयार करना होगा। इस दिशा में पिंजोर की श्री कामधेनु गौशाला सेवा सदन बेहतर कार्य कर रही है। इस दिशा में और ज्यादा प्रयासों की आवश्यकता है। शंकरलाल ने देशी गोवंश की महत्ता पर बल दिया और कहा कि विदेशी गाय का दूध जहर के समान होता है, जबकि देसी गाय का दूध अमृत समान है।
उन्होंने गोवंश में आमतौर पर होने वाली बीमारियों के बेहतर इलाज के लिए अंग्रेजी दवाओं की बजाए देसी, गौतत्व, होम्योपैथिक की दवाइयों पर आधारित उपचार पर जोर दिया। ऐसा करने से उपचार के उपरांत आने वाले दुष्परिणामों से बचा जा सकता है। उन्होंने केवल पशुओं या गायों के लिए ही नहीं अपितु मानव के लिए भी देसी दवाइयों, गौ आधारित, होम्योपैथी दवाओं से होने वाले उपायों की विस्तृत जानकारी अनेकों फार्मूला के साथ बताइ। उनके अनुसार 108 प्रकार की बीमारियां गोबर और गोमूत्र से ठीक हो सकती है। शंकरलाल ने जानकारी प्रदान करते हुए बताया कि गाय के गोबर से बने खाद या समाधि खाद के प्रयोग से फसलों में ज्यादा पैदावार होती है। जिससे किसानों की आमदनी में बढ़ोतरी होगी।
इस मौके पर कार्यक्रम अध्यक्ष हरियाणा गौ सेवा आयोग के चेयरमैन श्रवण कुमार गर्ग ने इस गौ संवर्धन केंद्र में चल रहे कार्यों की विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई व केंद्र का दौरा करवाया। उन्होंने आह्वान किया कि आजकल पितु पक्ष चल रहा है, इस दौरान गौशालाओं में ज्यादा से ज्यादा सवामनी लगानी चाहिए। क्योंकि शास्त्रों में वर्णित है कि पितृपक्ष के दौरान गायों को खिलाए भोजन से अपने पूर्वजों तक भोजन का सीधा लाभ पहुंचता है। गाय की सेवा भी होगी और गाय के पालन पोषण का पुण्य प्राप्त होगा।
श्रवण कुमार गर्ग ने जानकारी दी कि श्री कामधेनू गौशाला सेवा सदन में लगभग 1100 गोवंश है। जिनमें से ज्यादातर देशी गोवंश है। इस संवर्धन केंद्र में साहिवाल, थारपारकर, गिर नस्ल पर जबरदस्त नस्ल सुधार का कार्य चल रहा है। जिसके लिए पूरी गौशाला समिति बधाई की पात्र है। इस गोशाला में गाय के गोबर व गोमूत्र से अनेकों उत्पाद तैयार किए जा रहे हैं। जिनकी उपभोक्ताओं में अच्छी खासी मांग आ रही है। उन्होंने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के केंद्रीय कार्यकारिणी सदस्य शंकरलाल का हरियाणा में पहुंचने पर स्वागत किया।
इस अवसर पर हरियाणा गौ सेवा आयोग के सचिव डॉ चिरंतन कादयान, गौशाला समिति के भारत भूषण बंसल, नव राज धीर, रोहित सिंगला, आयोग के पशु चिकित्सक डॉ अश्वनी कुमार, पशुपालन विभाग के उपमंडल अधिकारी डॉ रणजीत सिंह जादौन, उपनिदेशक डॉ अनिल बनवाला व गौशाला समिति के अनेकों सदस्य और गौ भक्त मौजूद रहे। कार्यक्रम के अंत गाय के गोबर से बने गमलों में लगे तुलसी के पौधे भेंट किए गए।

वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने श्री माता मनसा देवी मंदिर में पूजा-अर्चना कर लिया माता का आर्शीवाद

पंचकूला, 24 सितंबर- केन्द्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने आज श्री माता मनसा देवी मंदिर में पहुंच कर माता की पूजा-अर्चना कर महामाई का आर्शीवाद लिया। उनके साथ भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष श्री ओम प्रकाश धनखड़, अंबाला के सांसद व पूर्व केन्द्रीय जल शक्ति राज्य मंत्री श्री रतन लाल कटारिया, भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा की राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष श्रीमती लतिका शर्मा, भाजपा वरिष्ठ नेता श्याम लाल बंसल तथा भाजपा के पूर्व जिला प्रधान दीपक शर्मा भी मौजूद थे।
इससे पूर्व माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड के प्रांगण में पहुंचने पर उपायुक्त एवं श्री माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड के मुख्य प्रशासक श्री विनय प्रताप सिंह ने बुके देकर केन्द्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण का भव्य स्वागत किया।
इस अवसर पर उपायुक्त ने उन्हें माता मनसा देवी की प्रतिमा भेंट की। इस मौके पर बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी यतेन्द्र सेन गुप्ता और सचिव श्रीमती शारदा प्रजापति और काली माता मंदिर कालका के सचिव पृथवी राज भी उपस्थित थे।

राष्ट्रीय पोषण माह, 2021 के तहत आयुष विभाग, जिला पंचकुला द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रायपुररानी में निःशुल्क चिकित्सा कैम्प का किया गया आयोजन
-106 रोगियों को आयुर्वेदिक व 62 रोगियों को होम्योपैथिक निःशुल्क औषधियाॅं की गई वितरित
पचंकूला, 24 सितंबर- राष्ट्रीय पोषण माह, 2021 के तहत आयुष विभाग, जिला पंचकुला द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रायपुररानी में निःशुल्क चिकित्सा कैम्प का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर होम्योपैथिक विशेषज्ञा डा0 शिल्पा चावला, आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी डा0 सुमन गुप्ता व आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी डा0 ज्योति खरब ने उपस्थित लोगो को किशेरावस्था, गर्भावस्था व धात्री महिलाओं कोपोष्टिक आहार तथा कुपोषित बच्चों के ठीक खान-पान के बारे में जागरूक किया व खून की कमी को दूर करने के लिए पोषक आहार जैसे पत्तेदार सब्जियां, पनीर, दाले, अंडा आदि को आहार में शामिल करने के बारे में विस्तृत चर्चा की।
शिविर में अंजलि कौशिक, योग प्रशिक्षक द्वारा सामान्य जीवन में योग क्रियाओं के महत्व तथा योग क्रियाओं से शरीर पर पड़ने वाले प्रभावों के बारे में बताया तथा लोगांे को योग क्रियाएं करवाई ।
इस कैम्प में 106 रोगियों को आयुर्वेदिक व 62 रोगियों को होम्योपैथिक निःशुल्क औषधियाॅं वितरित की गई । कैम्प में लगभग 168 रोगियों को औषधीयों के साथ-साथ स्वस्थ्य दिनचर्या के बारे में चिकित्सकों द्वारा जानकारी दी गई।
इस अवसर पर कैम्प में उपस्थित लोगों को औषधीय पौधों के उपयोग के बारे में जागरूक किया तथा लगभग 10 लोगों को किसहिजन, गुडहल व तुलसी जैसे औषधीय पौधे वितरित किए गए।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में देश ने हर क्षेत्र में की अभूतपूर्व तरक्की-विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता

– केन्द्र सरकार द्वारा लागू की गई अनेक नई योजनाओं और नीतियों के परिणामस्वरूप देश में आया सकारात्मक परिवर्तन-ज्ञानचंद गुप्ता

– श्रीमती निर्मला सीतारमण का पंचकूला आगमन हम सबके लिए गौरव की बात-ज्ञानचंद गुप्ता

पंचकूला, 24 सितंबर- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में देश ने हर क्षेत्र में अभूतपूर्व तरक्की की है। उन्होंने कहा कि श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार द्वारा लागू की गई अनेक नई योजनाओं और नीतियों के परिणामस्वरूप देश में सकारात्मक परिवर्तन आया है।
श्री गुप्ता आज पंचकूला के सेक्टर 1 स्थित पीडब्ल्यूडी विश्राम गृह में प्रधानमंत्री के जन्मदिन समारोह के तहत देश भर में मनाए जा रहे ‘सेवा समर्पण पर्व’ की एक कड़ी में ‘आर्थिक सुधार, स्मृद्धि एवं मोदी जी’ विषय पर आयोजित विचार गोष्ठी की अध्यक्षता कर रहे थे।
गोष्ठी की मुख्यअतिथि केन्द्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण का स्वागत करते हुए श्री गुप्ता ने कहा कि श्रीमती निर्मला सीतारमण का पंचकूला आगमन हम सबके लिए गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि श्रीमती निर्मला सीतारमण का मार्गदर्शन संगोष्ठी में आए ओद्यौगिक संगठनों के प्रतिनिधियों, चार्टेड अकाउंटेंट, कारोबारी व निजी संस्थाओं के प्रतिनिधियों के लिए विशेष उपयोगी सिद्ध होगा।
श्री गुप्ता ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के 20 वर्ष के कार्यकाल की सराहना करते हुए कहा कि श्री नरेन्द्र मोदी के प्रधानमंत्री के रूप में अब तक के 7 वर्ष के कार्यकाल में व 13 वर्षो तक गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए देश में अनेक सकारात्मक परिवर्तन आए हैं। श्री गुप्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने इंस्पेक्टरी राज को समाप्त करके व्यापारियों को एक नई सौगात दी है। इसके अलावा ओद्यौगिक संगठनों, चार्टेड अकाउंटेंट, कारोबारी व निजी संस्थाओं के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं लागू की हैं जिसके लिए वे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का आभार प्रकट करते हैं।
इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने आशा व्यक्त की कि आज विभिन्न ओद्यौगिक संगठनों व संस्थाओं द्वारा वित्त मंत्री के नाम दिये गए मांग पत्रों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जायेगा और इसके सार्थक परिणाम जल्द ही देखने को मिलेंगे।
इस अवसर पर हरियाणा भाजपा अध्यक्ष श्री ओम प्रकाश धनखड़, सांसद श्री रतन लाल कटारिया, भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा की कोषाध्यक्ष श्रीमती लतिका शर्मा, भाजपा के मीडियो कोओर्डिनेटर संजय शर्मा, नगर निगम पंचकूला के महापोर कुलभूषण गोयल, जिला बीजेपी अध्यक्ष श्री अजय शर्मा, पार्षद व बीजेपी के पदाधिकारी भी उपस्थित थे।


2014 के बाद भारत को सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था में बदलने के लिए क्रांतिकारी सुधार लाए गए – केंद्रीय वित्त मंत्री

कोरोना महामारी संकट के बावजूद सरकार ने किसी को भूखा नहीं सोने दिया- निर्मला सीतारमण

माता मनसा देवी से प्रार्थना, देश में न आए कोरोना की तीसरी लहर- केंद्रीय वित्त मंत्री

पचंकूला, 24 सितंबर – केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने कहा कि कोरोना, जिसे सदी के सबसे बड़े संकटों में से एक कहा जा सकता है, के बावजूद प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में केंद्र सरकार ने किसी को भूखा नहीं सोने दिया और हर वर्ग का ख्याल रखा।
श्रीमती निर्मला सीतारमण आज पंचकूला के सेक्टर 1 स्थित पीडब्ल्यूडी विश्राम गृह में प्रधानमंत्री के जन्मदिन समारोह के तहत देश भर में मनाए जा रहे ‘सेवा समर्पण पर्व’ की एक कड़ी में आयोजित ‘आर्थिक सुधार, समृद्धि एवं मोदी जी’ विषय पर एक संगोष्ठि को संबोधित कर रही थीं ।
उन्होंने कहा कि महामारी के दौरान भी सेवाभाव भाजपा का एक मुख्य आदर्श रहा। प्रधानमंत्री द्वारा राज्य स्तर पर ही नहीं बल्कि ब्लॉक और बूथ स्तर पर सभी को समाज के लिए कार्य करने हेतु प्रेरित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी गई ।
उन्होंने कहा कि लॉकडाउन की अवधि के दौरान भी प्रधानमंत्री ने हर क्षेत्र- गरीबों, मजदूरों और प्रवासियों को सशक्त बनाने के लिए उच्च स्तरीय अधिकारियों के साथ नियमित बैठकें कीं। कोरोना महामारी के दौरान पांच प्रमुख आत्मानिर्भर भारत घोषणाएं प्रधानमंत्री द्वारा अधिकारियों के साथ की गई सीधी बातचीत, समर्पण और समय पर दिए गए दिशा-निर्देशों का ही परिणाम हैं।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत पिछले 70 सालों से एक पुरानी व्यवस्था के अनुसार ही काम कर रहा है। हालांकि, 2014 के बाद से देश को इससे बाहर निकालने के लिए केंद्र सरकार द्वारा अथक सुधार लाए गए हैं। विधायी सुधारों से लेकर प्रशासनिक सुधारों तक, भारत को आत्मनिर्भर भारत ट्रैक पर ले जाने और देश की अर्थव्यवस्था को कमजोर से सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था में बदलने के लिए हर संभव प्रयास किया गया।
उन्होंने कहा कि हर क्षेत्र में विभिन्न डिजिटल और आर्थिक सुधार लाए गए हैं। महामारी के दौरान डिजिटल सुधारों की शुरुआत करते हुए पात्र परिवारों के जन धन खातों में एक क्लिक के माध्यम से पैसे हस्तांतरित किए गए । आज भारत में सभी के पास बैंक खाते हैं ।
श्रीमती निर्मला सीतारमण ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान जरूरतमंदों को मुफ्त राशन और भोजन के साथ प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत तीन सिलेंडर मुफ्त दिए गए। डीबीटी प्रणाली के माध्यम से नकली बैंक खातों का पता लगा। इसके अलावा, बिजली क्षेत्र में भी कई बड़े सुधार लाए गए हैं।
केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि अर्थव्यवस्था का परिवर्तनकारी बदलाव हमारा लक्ष्य है। कौशल विकास और युवाओं को रोजगार योग्य बनाना केंद्र सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।
कांग्रेस पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने अर्थव्यवस्था को इतनी खराब स्थिति में छोड़ था कि देश पर पड़े आर्थिक बोझ की कीमत मौजूदा सरकार चुका रही है।
उन्होंने कहा कि हम जो कुछ भी कमा रहे हैं, वह सब भारत के विकास में उपयोग किया जा रहा है। भारत की सीमाओं से लेकर महासागरों तक मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट, डिफेंस कॉरिडोर सरकार द्वारा अर्जित राजस्व से बनाया जा रहा है, पिछली सरकार की तरह यह पैसा किसी विशेष परिवार के बैंक खातों में नहीं जा रहा है।
माता मनसा देवी से प्रार्थना करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर देश में नहीं आएगी, लेकिन अगर ऐसा हुआ भी तो इससे निपटने के लिए देश में स्वास्थ्य व्यवस्था पूरी तरह से तैयार है। बड़े पैमाने पर टीकाकरण के तहत प्रत्येक व्यक्ति का टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है।
इससे पूर्व, हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री ओ. पी. धनखड़ ने भी इस मौके पर सभा को संबोधित किया।
इस अवसर पर सांसद श्री रतन लाल कटारिया, भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा की कोषाध्यक्ष श्रीमती लतिका शर्मा, भाजपा के मीडियो कोओर्डिनेटर संजय शर्मा, नगर निगम पंचकूला के महापोर कुलभूषण गोयल, जिला बीजेपी अध्यक्ष श्री अजय शर्मा, पार्षद व बीजेपी के पदाधिकारी भी उपस्थित थे।

Share