उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा उपभोक्ताओं के लिये लगाया जायेगा शिकायत निवारण मंच

पंचकूला, 22 सितम्बर – उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के उपभोक्ता शिकायत निवारण मंच के चेयरमैन एवं सदस्य मंच की कार्यवाही 24 सितम्बर, 2021 को सुबह 10.00 बजे से शाम 04.00 बजे तक अधीक्षण अभियंता के कार्यालय, एससीओ नंबर-89, दूसरी मंजिल, सेक्टर-5, पंचकूला में की जाएगी।
इस संबंध में जानकारी देते हुये उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के एक प्रवक्ता ने बताया कि मंच के सदस्य, उपभोक्ताओं की सभी प्रकार की समस्याओं की सुनवाई करेंगे जिनमें मुख्यतः बिलिंग, वोल्टेज, मीटरिंग से सम्बंधित शिकायतें, कनैक्शन काटने और जोड़ने, बिजली आपूर्ति में बाधाएं, कार्यकुशलता, सुरक्षा, विश्वसनीयता में कमी और हरियाणा बिजली विनियामक आयोग के आदेशों की अवहेलना आदि शामिल हैं। उन्होंने बताया कि मंच द्वारा बिजली अधिनियम की धारा 126 तथा धारा 135 से 139 के अन्तर्गत बिजली चोरी और बिजली के अनधिकृत उपयोग के मामलों में दंड तथा जुर्माना और धारा 161 के अन्तर्गत जांच एवं दुर्घटनाओं से सम्बंधित मामलों की सुनवाई नहीं की जाएगी।
उन्होंने सभी उपभोक्ताओं से अनुरोध करते हुये कहा कि वे अपनी शिकायतों के निवारण के लिए इस अवसर का लाभ अवश्य उठाएं।

शहीद मेजर अनुज राजपूत का राजकीय सम्मान के साथ सेक्टर-20 स्थित श्मशानघाट में किया गया अंतिम संस्कार
-श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने शहीद मेजर अनुज राजपूत को पुष्पचक्र अर्पित कर दी श्रद्धांजलि
– पंचकूला के साथ साथ देश ने एक होनहार व बहादुर बेटा खो दिया -गुप्ता
– अनुज ने देश की रक्षा के लिये अपने प्राण न्यौछावर कर दिये हमें ऐेेसे वीर सपूत पर गर्व है-गुप्ता

पंचकूला, 22 सितम्बर- कल जम्मू-कश्मीर के उद्यमपुर जिले में चौपर क्रैश में शहीद हुये मेजर अनुज राजपूत का आज राजकीय सम्मान के साथ सेक्टर-20 स्थित श्मशानघाट में अंतिम संस्कार किया गया।
हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने शहीद मेजर अनुज राजपूत को पुष्पचक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी व शहीद के पिता श्री केएस आर्य व माता श्रीमती उषा देवी का ढांढस बधाया। जिला प्रशासन की ओर से उपायुक्त श्री विनय प्रताप सिंह ने शहीद को श्रद्धासुमन अर्पित किये।
इससे पूर्व 27 वर्षीय शहीद मेजर अनुज राजपूत का पार्थिव शरीर सेक्टर-20 लाया गया जहां सेकड़ों लोगों ने शहीद मेजर को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।
सेक्टर-20 निवासी मेजर अनुज राजपूत आर्मी एवियेशन काॅर्पस में युवा पायलट थे और अपने माता-पिता की एकलौती संतान थे। मेजर अनुज एक होनहार व बहादुर युवा थे और हाल ही में मेजर के रैंक पर प्रमोट हुये थे।
शहीद मेजर अनुज राजपूत को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुये श्री गुप्ता ने कहा कि आज पंचकूला के साथ साथ देश ने एक होनहार व बहादुर बेटा खो दिया है। उन्होंने कहा कि शहीद मेजर अनुज का पालन पोषण व पढ़ाई पंचकूला मेें ही हुई। मात्र 27 वर्ष की अल्पायु में ही वह मातृभूमि की रक्षा के लिये शहीद हो गये। श्री गुप्ता ने कहा कि ऐसे बहादुर युवाओं पर हमें गर्व हैं। उन्होंने कहा कि धन्य है ऐसे माता-पिता जिन्होंने अनुज जैसे वीर सपूत को जन्म दिया। श्री गुप्ता ने कहा कि वे प्रभु से प्रार्थना करते है कि दिवंगत आत्मा को अपने चरणों में स्थान दें व परिवारजनों को इस दुख को सहने की शक्ति दें।
इस दुख की घड़ी में स्थानीय लोगों के साथ साथ सेना व पुलिस के अधिकारियों व अनेक गणमान्य व्यक्तियों ने शहीद मेजर अनुज राजपूत को श्रद्धांजलि अर्पित की।

– उपायुक्त श्री विनय प्रताप सिंह शहीद मेजर अनुज राजपूत को पुष्पचक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि देते हुये।

वल्र्ड कार फ्री डे के अवसर पर जिला प्रशासन द्वारा किया गया साईकिल रैली का आयोजन
– साईकिल रैली टाउन पार्क से शुरू होकर उद्यम सिंह चैक, फायर स्टेशन लाईट, गीता चैक से होती हुई सवा तीन किलोमीटर का दूरी तय करती हुई टाउन पार्क में हुई संपन्न-अतिरिक्त उपायुक्त
– साईकिल रैली के माध्यम से लोगों को कम से कम वाहनो का प्रयोग करने का दिया संदेश- मोहम्मद इमरान रजा

पंचकूला, 22 सितम्बर – वल्र्ड कार फ्री डे के अवसर पर आज जिला प्रशासन पंचकूला की ओर से साईकिल रैली का आयोजन किया गया। अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा ने टाउन पार्क सेक्टर-5 से हरी झंडी दिखाकर साईकिल रैली को रवाना किया।
साईकिल रैली में जिला प्रशासन के विभिन्न विभागों व आरटीओ कार्यालय के अधिकारियों व कर्मचारियों ने भाग लिया व जिलावासियों को वाहनो का कम से कम प्रयोग करने और पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। इस अवसर पर जिला परिवहन अधिकारी कम आरटीओ श्री अमरेंद्र सिंह भी उपस्थित थे।
यह साईकिल रैली टाउन पार्क से शुरू होकर उद्यम सिंह चैक, फायर स्टेशन लाईट, गीता चैक से होती हुई सवा तीन किलोमीटर का दूरी तय करती हुई टाउन पार्क में संपन्न हुई।
मोहम्मद इमरान रजा ने कहा कि साईकिल रैली के माध्यम से लोगों को कम से कम वाहनो का प्रयोग करने का संदेश दिया गया ताकि पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि यदि हम एक भी दिन वाहनो का कम प्रयोग कर साईकिल व पैदल अपने कार्यक्षेत्र तक जाये तो प्रदूषण में भारी कटौती हो सकती है। उन्होंने बताया कि जिला में सभी विभागाध्यक्षों के माध्यम से कर्मचारियों से अपील की गई थी कि वे आज वल्र्ड कार फ्री डे के अवसर पर पैदल, साईकिल, सार्वजनिक परिवहन व कार पुलिंग द्वारा ही कार्यालय में आना सुनिश्चित करें।
अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि वर्तमान में वाहनो का प्रचलन काफी बढ़ गया है परंतु इस तरह के आयोजनों से लोगों में बदलाव देखने को मिला है जोकि एक सकारात्मक संकेत है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे प्रतिदिन साईकिल चलाये, पैदल चले क्योंकि ऐसा करके वे अपने आप को स्वस्थ रखने के साथ साथ प्रदूषण को कम करने में भी अपना अमूल्य सहयोग दें सकेंगे।
जिला परिवहन अधिकारी कम आरटीओ श्री अमरेंद्र सिंह ने बताया कि आज वल्र्ड कार फ्री डे के अवसर पर जो अधिकारी व कर्मचारी पैदल, साईकिल व सार्वजनिक परिवहन व कार पुलिंग द्वारा ही कार्यालय आये है, उन्हें फूल देकर सम्मानित किया गया हैं। उन्होनंे बताया कि इसके अलावा जिला प्रशासन, ट्रैफिक पुलिस व नगर निगम द्वारा एक विशेष अभियान चलाकर फुटपात व साईकिल लेन में किसी भी प्रकार के अतिक्रमण को हटाया गया है। इस अभियान में जिला प्रशासन, ट्रैफिक पुलिस व नगर निगम के अधिकारियों के साथ साथ रोड सैफ्टि वाॅलंटियर ने भी अपना सहयोग दिया।

पंचकूला की गौशाला में भारत में पहली बार भ्रूण प्रत्यारोपण विधि अपनाई गई- श्रवण कुमार गर्ग

देशों में देश हरियाणा जित दूध दही का खाना, होगा चरितार्थ- श्रवण कुमार गर्ग

पंचकुला सितंबर 22 : पूरे भारतवर्ष में पहली बार जिला पंचकूला की पिंजौर में स्थित गौशाला में भ्रूण प्रत्यारोपण विधि अपनाई गई है।
हरियाणा गौ सेवा आयोग के चेयरमैन श्रवण कुमार गर्ग ने आयोग के तकनीकी मार्गदर्शन में पिंजौर की श्री कामधेनू गौशाला सदन में स्थापित अनुसंधान केंद्र मैं गो भक्तों को यह जानकारी देते हुए कहा कि यह तकनीक हिंदुस्तान की किसी भी गौशाला में पहली बार अपनाई गई है इस तकनीक को श्री कामधेनू गौशाला की 7 गायों में परीक्षण के तौर पर शुरू किया गया है इस विधि से पैदा होने वाली बछड़ी कम से कम 18 – 20 लीटर दूध की देने वाली गाय बनेगी।
उन्होंने कहा कि इस तरह की विधि सफल होने पर देशा में देश हरियाणा जित दूध दही का खाना कहावत चरितार्थ होगी। इस तकनीक से उत्पन्न गोवंश की बाजार में लाखों रुपए की कीमत मिलेगी। जिससे हरियाणा की गौशाला स्वावलंबी बनने की दिशा में अग्रसर होंगी। उन्होंने कहा कि यह तकनीक गुरु अंगद देव पशु चिकित्सा एवं पशु पालन विश्वविद्यालय, लुधियाना द्वारा प्रारंभ की गई है।
उन्होंने विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ इंद्रजीत सिंह का आभार व्यक्त किया। उन्होंने आशा जताई कि भविष्य में भी इसी प्रकार से हरियाणा की गौशालाओं को सहायता उपलब्ध करवाते रहेंगे।
इस अवसर पर हरियाणा गौ सेवा आयोग के सचिव डा चिरंतन कादयान ने कहा कि इस विधि को आमतौर पर उच्च गुणवत्ता वाली गायों पर अपनाया जाता है। इस एंब्रियो ट्रांसफर टेक्नोलॉजी के तहत उच्च दुग्ध उत्पादन क्षमता वाली साहिवाल नस्ल की गाय का भ्रूण तैयार करके आज यहां गौशाला की 7 गायों में भ्रूण प्रत्यारोपण किया है। अभी आने वाले समय में और भी उच्च गुणवत्ता के भ्रूण तैयार करके प्रत्यारोपित किए जाएंगे। डॉ कादयान ने इस तकनीक के बारे में बताया कि उच्च दुग्ध उत्पादन वाली देसी गाय को एक प्रक्रिया द्वारा हीट में लाकर गाय के गर्भ धारण करने की स्थिति बनने पर उच्च गुणवत्ता वाले सांड के सेक्स शोर्टेड सीमन से कृत्रिम गर्भाधान करवाया जाता है। ऐसी विधि से भ्रूण तैयार होने चयनित गाय में प्रत्यारोपित किया जाता है। इस तकनीक से काफी अच्छी गुणवत्ता वाले गोवंश पैदा होते हैं।
डॉ इंद्रजीत सिंह के निर्देशन में डॉक्टर नरेंद्र सिंह व डॉ अभिषेक की टीम द्वारा भ्रूण प्रत्यारोपित किया गया। इस अवसर पर गौशाला समिति के वरिष्ठ उपाध्यक्ष नवराज धीर, पदाधिकारी रोहित बंसल, प्रदीप कुमार व अन्य सदस्य उपस्थित थे।

राष्ट्रीय पोषण माह, 2021 के तहत आयुष विभाग द्वारा, राजकीय माध्यमिक स्कूल धमाला पिंजौर में निःशुल्क चिकित्सा शिविर का किया आयोजन
-76 रोगियों को आयुर्वेदिक व 50 रोगियों को होम्योपैथिक निशुल्क औषधियाॅं की वितरित

पंचकूला, 22 सितम्बर- आयुष विभाग, जिला पंचकुला द्वारा राष्ट्रीय पोषण माह, 2021 के तहत राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर-7 पंचकूला में निःशुल्क चिकित्सा कैम्प का आयोजन किया गया।
डा0 यामिनी गुप्ता, पंचकर्मा विशेषज्ञा, डा0 अंजु गुप्ता, होम्योपैथिक विशेषज्ञा व डा0 ज्योति खरब, आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी ने उपस्थित लोगो को किशेरावस्था, गर्भावस्था व धात्री महिलाओं को पोष्टिक आहार तथा कुपोषित बच्चों के ठीक खान-पान के बारे में जागरूक किया व खून की कमी को दूर करने के लिए पोषक आहार जैसे पत्तेदार सब्जियां, पनीर दाले, अंडा आदि को आहार में शामिल करने के बारे में विस्तृत चर्चा की।
श्री सचिन कपूर, योग प्रशिक्षक द्वारा सामान्य जीवन में योग क्रियाओं के महत्व तथा योग क्रियाओं से शरीर पर पड़ने वाले प्रभावों के बारे में बताया तथा लोगांे को योग क्रियाएं करवाई। इस कैम्प में 76 रोगियों को आयुर्वेदिक व 50 रोगियों को होम्योपैथिक निःशुल्क औषधियाॅ ंवितरित की गई। कैम्प में लगभग 126 रोगियों को औषधीयों के साथ-साथ स्वस्थ्य दिनचर्या के बारे में चिकित्सकों द्वारा जानकारी दी गई।

उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा उपभोक्ताओं के लिये लगाया जायेगा शिकायत निवारण मंच
– उपभोक्ताओं की बिलिंग, वोल्टेज, मीटरिंग से सम्बंधित शिकायतें, कनैक्शन काटने और जोड़ने बिजली आपूर्ति में बाधाएं, कार्यकुशलता, सुरक्षा इत्यादि से संबंधित सभी प्रकार की समस्याओं की कि जायेगी सुनवाई।

पंचकूला, 22 सितम्बर – उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के उपभोक्ता शिकायत निवारण मंच के चेयरमैन एवं सदस्य मंच की कार्यवाही 24 सितम्बर, 2021 को सुबह 10.00 बजे से शाम 04.00 बजे तक अधीक्षण अभियंता के कार्यालय, एससीओ नंबर-89, दूसरी मंजिल, सेक्टर-5, पंचकूला में की जाएगी।
इस संबंध में जानकारी देते हुये उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के एक प्रवक्ता ने बताया कि मंच के सदस्य, उपभोक्ताओं की सभी प्रकार की समस्याओं की सुनवाई करेंगे जिनमें मुख्यतः बिलिंग, वोल्टेज, मीटरिंग से सम्बंधित शिकायतें, कनैक्शन काटने और जोड़ने, बिजली आपूर्ति में बाधाएं, कार्यकुशलता, सुरक्षा, विश्वसनीयता में कमी और हरियाणा बिजली विनियामक आयोग के आदेशों की अवहेलना आदि शामिल हैं। उन्होंने बताया कि मंच द्वारा बिजली अधिनियम की धारा 126 तथा धारा 135 से 139 के अन्तर्गत बिजली चोरी और बिजली के अनधिकृत उपयोग के मामलों में दंड तथा जुर्माना और धारा 161 के अन्तर्गत जांच एवं दुर्घटनाओं से सम्बंधित मामलों की सुनवाई नहीं की जाएगी।
उन्होंने सभी उपभोक्ताओं से अनुरोध करते हुये कहा कि वे अपनी शिकायतों के निवारण के लिए इस अवसर का लाभ अवश्य उठाएं।

Share