स्वच्छ भारत मिशन सर्वेंक्षण-2021 को लेकर निगम के अधिकारियें की समीक्षा बैठक में आयुक्त ने दिये विशेष दिशा निर्देश.

पंचकूला, 24 नवंबर- नगर निगम पंचकूला के आयुक्त श्री आर. के. सिंह ने सेक्टर-14 स्थित अपने कार्यालय में स्वच्छ भारत मिशन के तहत सर्वेंक्षण-2021 के संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि स्वच्छता से संबंधित जिन-जिन अधिकारियों एवं कर्मचारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है, इसका निर्वहन वे निष्ठा एवं लग्न के साथ करें ताकि शहर में साफ-सफाई सुनिश्चित की जा सके।
श्री सिंह ने निगम के मुख्य सफाई निरीक्षक को विशेषतौर पर हितायतें देते हुए कहा कि वे सुनिश्चित करें कि घरों से कूड़ा-करकट निरंतर उठाया जा रहा है। इसके साथ-साथ गीला व सूखा कूड़ा अलग-अलग कूड़ेदान में डलवाया जाये। उन्होंने सफाई मित्रों को दी जाने वाली सुरक्षा सुविधाओं के बारे में भी विशेषकर मास्क, सेनिटाईजर, ग्लबस व अन्य सुरक्षा सुविधाओं के बारे में भी गहन रूचि लेकर संबंधित अधिकारियों से विस्तार से चर्चा की।
आयुक्त ने स्वच्छता अभियान को गंभीरता से लेते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे स्वच्छता से जुड़े सभी पहलुओं को गंभीरता से लें और इस दिशा में कोई भी कोताही बर्दाशत नहीं की जायेगी। उन्होंने स्वच्छता से जुड़े विभिन्न महत्वपूर्ण बिंदुओं पर भी चर्चा की। इसके साथ साथ उन्होंने कूड़े के उठान, डम्पिंग ग्राउंड व अन्य स्वच्छता से जुड़े महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी बातचीत की।
इससे पूर्व बैठक में निगम की पर्यावरण सलाहाकार प्रिया चैहान ने स्वच्छता से संबंधित एजेंडा आयुक्त के समक्ष प्रस्तुत किया। इस अवसर पर निगम के संयुक्त आयुक्त संयम गर्ग, कार्यकारी अभियंता अंकित लौहान, मुख्य सफाई निरीक्षक साधु राम सहित अन्य संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे।
फोटो कैप्शन- 1 से 2 पंचकूला नगर निगम के आयुक्त आर. के. सिंह स्वच्छता से संबंधित आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए।

पंचकूला नगर निगम आयुक्त ने कोविड-19 के विरूद्ध जागरूकता मोबाईल वैन का किया शुभारंभ
पंचकूला, 24 नवंबर नगर निगम पंचकूला के आयुक्त श्री आर. के. सिंह ने सेक्टर-14 स्थित निगम कार्यालय के प्रांगण से कोविड अनुकूल व्यवहार पर पांच दिवसीय आउटडोर जागरूकता अभियान की शुरूआत मोबाइल वैन को झंडी दिखाकार की।
इस अवसर पर आयुक्त के साथ निगम के संयुक्त आयुक्त संयम गर्ग, रीजनल आउटरीच ब्यूरो चंडीगढ़ की सहायक निर्देशक सपना सहित निगम के अन्य अधिकारी व कर्मचारी भी उपस्थित रहे।
इस मौके पर आयुक्त ने जागरूकता मोबाईल वैन के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत रीजनल आउटरीच ब्यूरो चंडीगढ़ के सहयोग से निगम द्वारा कोविड अनुकूल व्यवहार पर पांच दिवसीय आउटडोर जागरूकता अभियान जिला में आरंभ किया गया हैं। यह पांच दिवसीय आउटडोर जागरूकता अभियान 24 नवंबर से 28 नवंबर तक चलेगा। उन्होंने कहा कि कोविड जैसी महामारी के प्रकोप से बचने के लिये इस मोबाईल वैन के माध्यम से लोेगों को नियम पालन करने की दिशा में जागरूक किया जायेगा। उन्होंने कहा कि जब तक कोरोना की दवाई नहीं आती तब तक हमें संयम बनाये रखना है और सुरक्षा की दृष्टि से नियमों का विशेष पालन करना होगा।
उन्होंने कहा कि नगर निगम द्वारा इस महामारी के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिये विशेष कदम उठाये गये है। इसके साथ साथ निगम की ओर से प्राथमिकता के आधार पर जागरूकता अभियान की दिशा में विशेष वाहन चलाकर भी जागरूक किया जायेगा। उन्होंने कहा कि माॅल, सिनेमाघरो में भी इस महामारी के प्रकोप से बचने के संबंध में नियमों का पालन करवाना सुनिश्चित किया जा रहा है। उन्होंने लोगों से आग्रह करते हुए कहा कि वे भीड़ वाले स्थानों पर जाने से परहेज करें और कहीं पर भी भीड़ एकत्रित ना हो, इसके लिये भी नियमों का पालन अवश्य करें। उन्होेंने कहा कि जब तक दवाई नहीं आती तब तक कोई भी ढिलाई नहीं बरतनी चाहिए। सुरक्षा की दृष्टि से सामाजिक दूरी बनाये रखें, मास्क व सेनिटाईजर का प्रयोग अवश्य करें।

Share