आज का दिन सभी प्रदेशवासियों के लिये गौरव का दिन है। हरियाणा के 55वें स्थापना दिवस पर पंचकूलावासियों को मेरी शुभकामनायें है।

पंचकूला, 1 नवंबर- हरियाणा के स्थापना दिवस समारोह के उपलक्ष्य में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में खेल एवं युवा मामले मंत्री संदीप सिंह ने मौजूद खिलाड़ियों, अधिकारियों व कर्मचारियों व जिला के नागरिकों को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलवाई और खिलाड़ियों द्वारा किये गये मार्च पास्ट की स्लामी ली।
हरियाणा दिवस के पावन अवसर और राष्ट्रीय एकता दिवस पर खेल एवं युवा मामले मंत्री संदीप सिंह मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित रहे। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि आज का दिन सभी प्रदेशवासियों के लिये गौरव का दिन है। हरियाणा के 55वें स्थापना दिवस पर पंचकूलावासियों को मेरी शुभकामनायें है। हरियाणा विकास एवं कल्याण के नित नये आयाम स्थापित करते हुए दुनिया का अग्रणीय राज्य बने। हरियाणा प्रदेश भारत के मानचित्र पर 17वें राज्य के रूप में 1 नवंबर 1966 को अस्तित्व में आया। हरियाणा भारतीय सभ्यता और संस्कृति की जन्म स्थली है। इसकी समृद्धि व खुशहाली इतिहास के पन्नों पर स्वर्ण अक्षरों में अंकित है। भारत माता को स्वाधीन करने, भारत को आत्मनिर्भर बनाने एवं गौरवशाली रखने में यहां के वीर एवं कर्मठ लोगों का योगदान है। आज हरियाणा की गिनती देश के सर्वांधिक विकसित राज्यों में होती है। हरियाणा ने न केवल आर्थिक तरक्की की है, बल्कि खेलों में भी यहां के युवाओं ने व खासकर यहां की बेटियों ने देश दुनिया में अपने माता पिता व भारत का नाम रोशन किया है। सरकार का एजेंडा है बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ और बेटी को खिलाओ।
हरियाणा के सीएम मनोहरलाल जी की अगवाई में वर्तमान सरकार का पहला वर्ष पूरा हुआ है। इस एक साल में हरियाणा सरकार की अनेकों उपलब्धियां रही है। गत दिनों मुख्यमंत्री जी ने विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला व उद्घाटन कर राज्य की जनता को समर्पित किया है। खेल विभाग की पांच परियोजनायें जींद जिले के नरवाना में स्निथैटिक एथलैटिक ट्रेक और एस्ट्रोट्रफ हाॅकी ग्राउंड, फतेहाबाद जिले के दमखोड़ा में खेल परिसर, फरीदाबाद जिले में स्पोर्टस फैस्टिलेशन सेंटर और इंडोर स्टेडियम का उद्घाटन किया है। मुख्यमंत्री की अगवाई हरियाणा दिन दुगुनी रात चैगुनी उन्नति कर रहा है। बड़े हर्ष का विषय है कि मुख्यमंत्री जी के प्रयास से हमारा हरियाणा खेलों इंडिया खेलों 2021 की मेजबानी करेगा। खेलों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सरकार ने ओलंपिक व पैरा ओलंपिक खेलों के लिये क्वालीफाई करते ही खिलाड़ी को खेल की तैयारी के लिये 5 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि एडवांस देने का निर्णय किया है। लघु खेल योजना के तहत मैदानों के रख रखाव, खेल उपकरण व खेल कीट आदि के लिये खेल केंद्र को एक मुस्त 5 लाख रुपये की राशि देने का प्रावधान किया गया है। प्रदेश के 6500 गांवों में योग एवं व्यायामशालाएं खोलने का लक्ष्य रखा गया है। इसके अलावा, विश्व की 10 उंची चोटियों पर चढ़ने वाले प्रदेश के पर्वतारोहियों को 5 लाख नकद देने का काम वर्तमान सरकार ने किया है। हमारी सरकार खेलों के विकास एवं उत्थान के लिये सदैव तत्पर रहेगी और कोई कसर नहीं छोड़ेगी। खेल के क्षेत्र में यथासंभव अधिक से अधिक ढांचागत सुविधायें व खिलाड़ियों को ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जायेंगी जिससे वो विश्व में अपने देश व प्रदेश की ख्याति के लिये अधिक से अधिक मैडल लाने के लिये योगदान दे सके।
हरियाणा दिवस के पावन अवसर और राष्ट्रीय एकता दिवस पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि हरियाणा के खिलाड़ियों ने देश ही नहीं दुनिया में भी खेलों में नाम रोशन किया है। उन्होंने कहा कि खेल मंत्री संदीप सिंह से उनकी बात हुई हैं, वो भी अपने मन के अंदर एक सपना संजोयेे है। हरियाणा के खिलाड़ियों को और ज्यादा सुविधायें मिले ताकि वे विश्व स्तर पर ज्यादा मैडल लाकर हरियाणा का नाम आगे लेकर जाये। खेल मंत्री ने मुझसे चर्चा की खेलो इंडिया खेलो हमारे लिये एक चैलेंज है और एक मौका भी है। इस तरह के बड़े गेम पहले फरीदाबाद और गुडगांव में होते रहे है अब की बार पंचकूला जिले को इस खेल महाकुंभ की मेजबानी करने का अवसर मिला है। इसमें पंचकूला की तरक्की होगी हरियाणा सरकार पंचकूला के लिये ज्यादा ग्रांट देकर जिले का विकास करेंगी।
श्री गुप्ता ने हाॅकी, कबड्डी, हैण्डबाल, फुटबाल, एथलैटिक्स, कुश्ती, बाॅक्सिंग, जैंवलिंन, हाई जम्प, लोंग जम्प व शाॅटपुट, 200 मीटर दौड़, 400 मीटर, 800 मीटर, 1500 मीटर, 5000 मीटर, लड़के व लड़कियें की दौड़ में प्रथम, द्वितीय आये लड़के व लड़कियों को स्वर्ण व रजत पदक देकर सम्मानित किया। लड़कों की 400 मीटर दौड़ में राहुल प्रथम, जश्न द्वितीय रहे। शाॅट पुट में मनप्रीत प्रथम, आशिष द्वितीय, जैवलिंन में प्रथम तुषार, द्वितीय मनोज रहा। लाॅग जंप में प्रथम छोटु, द्वितीय राज्यवर्द्धना, इसी तरह लड़कियों की 100 मीटर दौड़ में रूबी प्रथम व मुस्कान द्वितीय रही। 800 मीटर में प्रथम ज्योति, द्वितीय वंदिता चैधरी रही। शाॅटपुट में प्रथम जैसिका, द्वितीय निष्ठा रही। इसी तरह हाई जंप में प्रथम साक्षी व द्वितीय मुस्कान, 1500 मीटर दौड़ मंें वंदना प्रथम व गरिमा द्वितीय रही। हाॅकी की टीम और कबड्डी की टीमों को ट्राॅफी देकर सम्मानित किया। इन खिलाड़ियों में प्रथम आने पर स्वर्ण पदक व द्वितीय आने पर रजत पदक देकर सम्मानित किया गया और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।
उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने इस अवसर पर मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए कहा कि इस ऐतिहासिक अवसर पर मैं सभी प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूं। साथ ही कामना करता हूं कि विकासात्मक रूप से निरंतर आगे बढ़ रहे हरियाणा प्रदेश में पंचकुला जिला भी अपनी उल्लेखनीय भागीदारी लगातार निभाएगा। हरियाणा दिवस के जिलास्तरीय समारोह में आज हम लौहपुरूष सरदार वल्लभभाई पटेल जी की जयंती के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय एकता दिवस भी मना रहे हैं।
उपायुक्त श्री मुकेश कुमार आहूजा ने विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता का समारोह में पंहुचने पर स्वागत किया। उन्होनंे बताया की समारोह में सुबह से सायं तक 8 अलग अलग खेलों का आयोजन किया गया है, जिसमें 625 खिलाड़ियों ने भाग लिया। इन खेलों में प्रथम व द्वितीय खिलाड़ियों को सम्मानित करने पर व हरियाणा दिवस व एकता दिवस के समापन अवसर पर माननीय विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता का धन्यवाद किया और खिलाड़ियों के मनोबल को बढ़ाने में उनके दिये सहयोग के लिये उनका आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर भाजपा जिला प्रधान अजय शर्मा, चैधरी ओमप्रकाश देवी नगर, महामंत्री वीरेंद्र राणा, मंडाध्यक्ष जय कौशिक आदि उपस्थित थे।

पंचकूला, 1 नवंबर- स्वास्थ्य विभाग पंचकूला की सिविल सर्जन डॉ जसजीत कौर ने रविवार को जिले में पोलियो अभियान की शुरुआत सैक्टर 20 आशियाना, पंचकूला में स्थित आंगनवाड़ी केंद्र से शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो निरोधी दवा पिलाकर की और बताया कि जिले में यह अभियान 1 नवम्बर से 3 नवम्बर तक चलाया जायेगा और वर्तमान कोविड.19 संक्रमण के बढऩे के जोखिम को देखते हुए पोलियो अभियान केवल जिले में पड़ने वाले उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों जैसे कि ईंटो के भट्टेए मुर्गी फार्मए फैक्टरियांए कन्सट्रक्शन साईटसए स्टोन क्रेशरए माईनिंग एरियाए नो.मेड साईटसए झुग्गी.झोपडिय़ां व अर्बन स्लम क्षेत्र इत्यादि में ही किया जाएगा क्योंकि ऐसी जगह पर माईग्रेटरी पोपुलेशन होती हैए जहां पर पोलियो फैलने का खतरा सबसे अधिक होता है और सभी पोलियो वैक्सिन पिलाने वाली टीमें सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार मुँह व नाक पर मास्कए सोशल डिस्टैन्सिंग व अन्य सुरक्षा नियमों की पालना करना सुनिश्चित करेंगी । पोलियो के खिलाफ इस लड़ाई को स्वास्थय विभाग के साथ.साथ सभी लाइन विभागों के प्रभावी समन्वय और समर्थन से जीता गया है। जिन्होंने यह सुनिश्चित किया कि शून्य से पांच वर्ष के सभी बच्चों को हर चरण में पोलियो की वैक्सिन की डोज़ मिले और वह इस गंभीर बीमारी से सुरक्षित रहें ।
इस अभियान के बारे में और जानकारी देते हुए जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ मीनू शासन ने बताया कि कोविड महामारी के दौरान इसके संक्रमण को देखते हुए अब कि बार भारत सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार ही जिले में उच्च जोखिम क्षेत्रों में रह रहे कुल 22421,ग्रामीण.16436, शहरी 5985 बच्चों को पोलियो की दो बुंदे पिलाई जाएगीं । स्वास्थय विभाग द्वारा इस अभियान को सफल बनाने के लिए जिले में 14 तय बूथ व 26 मोबाईल हैल्थ टीमों का गठन किया है जिसको चिकित्सा अधिकारीयों द्वारा सुपरवाईज़ किया जायेगा और यह अभियान और दो दिनों के लिए डोर टू डोर के माध्यम से जारी रहेगा । इस प्रकार उच्च अधिकरियों की देख रेख में अभियान के पहले दिन जिले में कुल बच्चों को पोलियो 13158 ग्रामीण .9527, शहरी.3631 की दवा पिलाई जा चुकी है
इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग के जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ मीनू शासनए डॉ शिवानी, एसएमओ डब्ल्यूएचओ व डॉ रोहिनी अर्बन नोडल अधिकारी मौजूद रही ।

पंचकूला, 1 नवंबर- उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि जिला पंचकूला में दिवाली के शुभावसर पर आतिशबाजी बेचने के लिये अस्थाई लाईसेंस प्रदान करने हेतू उपमंडल अधिकारी नागरिक पंचकूला/कालका के कार्यालय में आवेदन लेने की अंतिम तिथि 3.11.2020 से 6.11.2020 है। जो भी पंचकूला व कालका का व्यापारी, दुकानदार लाईसेंस लेना चाहता है वो उपमंडल अधिकारी कार्यालय से फार्म लेके उसको भरे। लाईसेंस प्रदान करने हेतू 8.11.2020 को प्रात 10 बजे ड्रा निकाला जायेगा और जिस भी व्यापारी व दुकानदार का नाम ड्रा में निकलेगा उसे अस्थाई लाईसेंस प्रदान किया जायेगा। इसके अलावा आतिशबाजी के ड्रा की वीडियोग्राफी भी की जायेगी।

Share