टेलेंट सर्च क्लब की ओर से महिला सशक्तिकरण और वर्तमान माहौल में अखंडता बनाये रखने के लिए एक कार्यशाला का आयोजन.

पंचकूला 15 dec.
टेलेंट सर्च क्लब की ओर से महिला सशक्तिकरण और वर्तमान माहौल में अखंडता बनाये रखने के लिए एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में हरियाणा प्रदेश महिला कांग्रेस की वरिष्ठ उपप्रधान रंजीत मेहता मुख्य अतिथि रहीं, जबकि सेक्टर 15 पुलिस चौंकी इंचार्ज जसविंदर कौर, समाजसेविका सुनीता धारीवाल, सुप्रिया, मनीषा शर्मा, अमिता मारवाह, राधा कृष्ण और इंदिरा सेन रहीं।
कार्यक्रम का शुभारंभ गायत्री मंत्र से शुरू हुआ। जड़ी-बूटियों के पौधों मेहमानों को  देकर स्वागत किया। क्लब के सदस्य अपर्णा गुप्ता द्वारा महिलाओं के बारे में कुछ सवाल पूछकर शुरूआती सत्र शुरू किया गया। महिलाओं के अधिकारों को स्कूल के पाठ्यक्रम में शामिल नहीं किया गया है, इसलिए लड़कियों को उनके अधिकारों के बारे में जानकारी नहीं है। महिलाओं की सुरक्षा और अखंडता के बारे में विस्तारपूर्वक चर्चा हुई। महिला सशक्तिकरण पर रंजीता मेहता ने कहा कि महिला सशक्तीकरण के अंतर्गत महिलाओं से जुड़े सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक और कानूनी मुद्दों पर संवेदनशीलता और सरोकार व्यक्त किया जाता है। सशक्तीकरण की प्रक्रिया में समाज को पारंपरिक पितृसत्तात्मक दृष्टिकोण के प्रति जागरूक किया जाता है, जिसने महिलाओं की स्थिति को सदैव कमतर माना है। वैश्विक स्तर पर नारीवादी आंदोलनों और यूएनडीपी आदि अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं ने महिलाओं के सामाजिक समता, स्वतंत्रता और न्याय के राजनीतिक अधिकारों को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है। महिला सशक्तीकरण, भौतिक या आध्यात्मिक, शारिरिक या मानसिक, सभी स्तर पर महिलाओं में आत्मविश्वास पैदा कर उन्हें सशक्त बनाने की प्रक्रिया है।
क्लब के सदस्यों द्वारा महिला सशक्तिकरण पर नृत्य कार्यक्रम पेश किया गया, जिसका रेणुका ने गीता फोगाट का प्रतिनिधित्व किया, ममता दीवान बबिता फोगैट की प्रस्तुति दी। ममता गर्ग, अनुपम पांधी, रीना, नीतू, अंजू गोयल, अन्नू गोयल, सोनिया गर्ग भी उपस्थित थीं। महिलाओं की अखंडता पर एक कविता क्लब की सदस्य अनुपमा पराशर ने सुनाई।
Share