पुलिस विभाग व ड्रग इंस्पेक्टर शहर के हुक्का बारों में नियमित चैकिंग करें – कविता जैन

 पंचकूला, 14 दिसंबर- हरियाणा की शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने पुलिस विभाग व ड्रग इंस्पेक्टर को निर्देश दिये कि वे शहर के हुक्का बारों में नियमित चैकिंग करें ताकि युवाओं में बढ रही नशा प्रवृति पर अंकुश लगाया जा सके और  इस दिशा में किसी प्रकार की कोताही न बरती जाए।
श्रीमती जैन जिला सचिवालय के सभागार में जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की आयोजित बैठक में शिकायत कर्ता नवनीत व अन्य द्वारा हुक्का बारों में युवाओं द्वारा नशा करने की शिकायत पर संज्ञान लेते हुए अधिकारियों को निर्देश दे रही थी। उन्होंने कहा कि युवा राष्ट्र की सबसे बड़ी शक्ति हैं और उन्हें यदि प्रारंभिक जीवन से ही उचित मार्गदर्शन व अच्छे संस्कार मिलें तो वे देश के अच्छे नागरिक बन कर एक आदर्श समाज एवं राष्ट्र के नव निर्माण में अहम भूमिका निभा सकते हैं। यह तभी संभव होगा जब हम युवाओं को नशे से दूर रखेंगे।
गोपाल सिंह निवासी गांव बुढनपुर की सफाई व्यवस्था, कबाडिय़ो एवं मीट वालों द्वारा किए गए अतिक्रमण, मेन रोड को पक्का करने व गांव बुढनपुर में सीवरेज लाईन व पानी की पाईप लाईन बिछाने के बाद होने वाली असुविधा की शिकायत को मंत्री ने गंभीरता से लेते हुए उपायुक्त को इस दिशा में कमेटी गठित कर वहां का दौरा करने के लिए कहा ताकि वे इस दिशा में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि खुले में अवैध रूप से मीट बेचने की दिशा में भी संबंधित अधिकारी कार्रवाई करें ताकि लोगों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। मंत्री ने कहा कि यदि मीट वालों ने बिना लाईसेंस व हिदायतों के मद्देनजर अवैध रूप से मीट की दुकानें खोली है तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करें और की गई कार्रवाई की रिपोर्ट मंगलवार तक भिजवाना सुनिश्चित करें। पंचकूला के विधायक एवं मुख्य संचेतक ज्ञानचंद गुप्ता ने सरकारी जमीन से अवैध कब्जे हटवाने के लिए भी विशेष तौर पर मुद्दा उठाया। इसके साथ-साथ उन्होंने नगर निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी से पूछा कि निगम द्वारा बुच्चडख़ाने के निर्माण की कार्रवाई कहां तक पहुंची है। इस पर नगर निगम के कार्यकारी अधिकारी ओपी सिहाग ने बताया कि पंचकूला में बुच्चडख़ाना बनाने की दिशा में 10 करोड़ रूपए का प्रपोजल बना कर मुख्यालय को भिजवाया गया है। उन्होंने बुढनपुर की साफ-सफाई के बारे में बताया कि निरंतर सफाई करवाई जा रही है। इसके साथ-साथ अन्य सुविधाओं के  लिए 13 दिसंबर को 14 लाख 25 हजार रूपए का टेंडर खोला गया है और प्राथमिकता के आधार पर इस शिकायत का समाधान किया जाएगा।
गांव बतौड़ के सरपंच ने देह श्यामलात भूमि पर कुछ लोगों द्वारा सरकंडे में आग लगाने के बाद कब्जा करने तथा श्यामलात भूमि की निशानदेही करवाने की शिकायत पर जिला राजस्व अधिकारी ने बताया कि 480 एकड़ श्यामलात भूमि की निशानदेही करवा दी गई है। इसकी रिपोर्ट सरपंच को उपलब्ध करवा दी है। मंत्री ने सरकंडे की बोली करवाने के लिए एसडीएम की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया। पंचायत को उनके मार्गदर्शन में सरकंडे की बोली करवाने के निर्देश दिये।
अंबाला के सांसद रतन लाल कटारिया, पंचकूला के विधायक एवं मुख्य संचेतक ज्ञानचंद गप्ता, कालका की विधायक लतिका शर्मा ने बरवाला एवं रायपुररानी क्षेत्र में मक्ख्यिों की समस्या के स्थाई समाधान करने के लिए जिला प्रशासन को निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि गत कई सालों से इस क्षेत्र में मक्ख्यिों की समस्या से संबंधित लोगों की शिकायतें मिलती रहती है और वे स्वयं भी जब इस क्षेत्र में जाते हैं तो सबसे बड़ी समस्या मक्खियों की है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन इस समस्या के समाधान के लिए पोल्ट्री फार्म मालिकों को जो हिदायते जारी की गई हैं उनका दृढता से पालन करवाना सुनिश्चित करें और जिस भी पोल्ट्री फार्म पर हिदायतों का पालन नहीं किया जा रहा उनके खिलाफ कार्रवाई भी अमल में लाई जाए। इस पर श्रीमती जैन ने जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति के गैर सरकारी सदस्यों व संबंधित विभागों को संयुक्त रूप से पोल्ट्री फार्मों का दौरा करने के लिए कहा और जिन पोल्ट्री फार्मों में किसी प्रकार की कमी पाई जाती है, उसकी रिपोर्ट बना कर देने को कहा ताकि ऐसे पोल्ट्री फार्म के विरूद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जा सके।
सेक्टर 8 पंचकूला निवासी श्री ओमप्रकाश गप्ता ने शिकायत की कि जिला खाद्य एवं पूर्ति विभाग के अधिकारी द्वारा अपने पद का दुरुपयोग करते हुए अपनी मनमर्जी की जाती है, जिस पर मंत्री कविता जैन ने आदेश दिये कि संबंधित अधिकारी के खिलाफ विभागीय कार्रवाई अमल में लाई जाए। विनय कुमार गोयल ने कालका मंडी यार्ड में किसान मंडी लगती है जिसमें फल और सब्जिों के अलावा कई प्रकार की फड्य़िां  लगती हैं जो अवैध और गैर कानूनी हैं। इन अवैध फडिय़ों को हटवाने व पर्ची न काटने की शिकायत पर मंत्री ने एडीसी की अध्यक्षता में जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति के गैर सरकारी सदस्य कंवर सेन सिंगला व गुरमुख को सदस्य बनाते हुए निर्देश दिये कि वे इस मामले के समाधान के लिए जांच करें और उसकी रिपोर्ट भिजवाना सुनिश्चित करें।
बैठक में एजंडे के मुताबिक 15 शिकायतें रखी गई थी, जिनमें 8 पुरानी और 7 नई शिकायतें शामिल थी। मंत्री ने 6 शिकायतों का मौके पर ही निपटान किया और शेष शिकायतों के समाधान के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश आगामी बैठक तक उचित कार्रवाई के निर्देश दिये गए।
बैठक में अंबाला के सांसद रतन लाल कटारिया, पंचकूला के विधायक एवं मुख्य संचेतक ज्ञानचंद गप्ता, कालका की विधायक लतिका शर्मा, भाजपा महिला मोर्चा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बंतो कटारिया, भाजपा जिला प्रधान दीपक शर्मा, उपायुक्त गौरी पराशर जोशी, डीसीपी मनवीर सिंह, एसडीएम पंकज सेतिया, एसडीएम कालका रिचा राठी, संपदा अधिकारी हूडा जगदीप ढांडा, नगराधीश ममता शर्मा, जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी शशि वसुंधरा, हरियाणा शिवालिक बोर्ड के सदस्य बीबी सिंघल, भाजपा के जिला महामंत्री हरिंदर मलिक सहित जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति के गैर सरकारी सदस्य व सभी विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।
Share