हरियाणा सरकार स्वास्थ्य सेवा देने में असमर्थ, दिल्ली की केजरीवाल सरकार से कुछ सीखे-योगेश्वर शर्मा

 पंचकूला,1 दिसंबर। आम आदमी पार्टी का कहना है कि हरियाणा सरकार राज्य की जनता को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने में पूरी तरह विफल है। प्रदेश के सरकारी अस्पतालों की हालत बेहद खराब है साथ ही साथ प्राइवेट अस्पताल जनता को लूट रहे हैं जिस पर सरकार कोई कार्यवाही नहीं कर रही । स्वास्थ्यमंत्री अपना काम  छोड़ कर विरोधियों के खिलाफ टविट्र पर ही छींटाकशी करने में मशगूल हैं। जिसके चलते उनका राज्य की स्वास्थ्य सेवाओं की ओर कोई ध्यान नहीं है। ऐसे में दो दिन पहले ही पंजाब प हरियाणा हाई कोर्ट ने सरकार को इस मामले में नोटिस भेज जवाब माँगा है।
आज यहां जारी एक प्रेस ब्यान में आप के जिला प्रधान यासेगेश्वर शर्मा ने कहा कि लगभग 10 दिन पहले गुडग़ांव के फोर्टिस अस्पताल मेंं एक 7 साल की बच्ची के केस के दौरान यह सामने आया कि उस बच्ची के ईलाज के दौरान 18 लाख रूपये का बिल वसूला गया। बावजूद बिल भरने के परिवार अपनी बच्ची को नहीं बचा पाया। और तो और अस्पताल ने बच्ची के माता पिता से उसके ऊपर दिए गये कपड़े के भी सात सौ रुपये वसूल लिए। उन्होंने कहा कि 15 दिन में बने 18 लाख के बिल में बहुत सारी गड़बडिय़ां थी। जैसे 2700 से ज्यादा ग्लव्स यूज़ हुए हैं, 660 स्प्रिंग्स यूज़ की गई है। जो शुगर स्ट्रिप्स फोर्टिस अस्पताल की वेबसाइट पर 13 रुपए में मिल रही है। बिल में उसी को फोर्टिस अस्पताल ने 200 रुपये  का रेट लगाया हुआ है। परिवार के अनुसार 15 दिन में 500 से ज्यादा इंजेक्शन लगे हैं। 20 से ज्यादा पेजों के इस बिल को देखने से पता चलता है कि अस्पताल हॉस्पिटल एक संगठित लूट की तरह चल रहे हैं जिसमें सरकार की तरफ से इन्हें पूरी शय मिली हुई है।
उन्होंने कहा कि यह अकेले गुडग़ांव में ही नहीं बलिक हरियाणा भर में हो रहा है। निजी अस्पताल संवेदनहीनता की सारी हदें पार कर लोगों को दोनों हाथों से जी भर कर लूट रहे हैं। क्येांकि हरियाणा का स्वास्थ्य मंत्री टविट्र पर अपनी भड़़ास निकालने में बिजी है।
जिला आप प्रधान योगेश्वर शर्मा ने आगे कहा कि हरियाणा सरकार को नई दिल्ली की अरविंद केजरीवाल की सरकार से सीखना चाहिए, जहां दिल्ली के नागरिकों का निजी अस्पतालों में फ्री में इलाज होता है और उनका पूरा खर्चा दिल्ली सरकार उठाती है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं व इनसे जुड़े अन्य संसाधनों पर 12-18 प्रतिशत का जीएसटी लगाया हुआ है। जिसे तुरन्त प्रभाव से 0.5- 1 प्रतिशत किया जाना चहिए। योगेश्वर शर्मा ने कहा कि  दिल्ली सरकार ने आम जनता की सुविधा के लिए मोहल्ले क्लिनिक खोले, फ्री दवाइयां उपलब्ध करवाई, सरकारी हस्पतालो में हर इलाज सम्भव , जो प्राइवेट हॉस्पिटल सरकारी जमीन पर बने है उनमे गरीबो का फ्री इलाज की सुविधाए उपलब्ध करा रखी है ताकि लोगो को प्राइवेट हॉस्पिटल में अपनी कमाई न लुटानी पड़े।
जिला आप प्रधान योगेश्वर शर्मा ने फोर्टिस अस्पताल मामले की उच्च स्तरीय कमेटी द्वारा जांच कराने की मांग करते हुए कहा कि हरियाणा के सभी प्राइवेट अस्पतालों का ऑडिट किया जाना चाहिए। और जिन- जिन्ह अस्पतालों में इस तरह की लूट चल रही है उन्हें तुरंत प्रभाव से सरकार अपने कब्जे में ले।
Share