विनम्रता को अपनाएं और प्यार अमन फैलाएं-सोहन सिंह बांगा

 

 

चण्डीगढ, 26 नवम्बर, 2017ः आज यहां सैक्टर 30-ऐ में हुए विशाल सत्संग समारोह में सैक्टर 15 ऐरिए के मुखी श्री सोहन सिंह बांगा ने हज़ारों की संख्या में उपस्थित श्रोताओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि पिछले सप्ताह देहली में हुए तीन दिवसीय निरंकारी सन्त समागम में सत्गुरू माता सविन्द्र हरदेव जी महाराज के प्रवचनों को याद दिलाते हुए कहा कि हम सभी विनम्रता को अपनाएं और अपने घर, मौहल्ले, समाज व देश में हर समय प्यार व अमन को फैलायें न कि दूसरों को दुख दें व स्वंय भी दुखी हों । सत्गुरू माता जी ने अपने प्रवचनों में एक उदाहरण देते हुए समझाया कि एक ऐसा इंसान जो अपने पड़ोसी पर कचरा फेंकने के लिए रात भर स्वयं बदबूदार कचरे में ही जागता रहा, दूसरी ओर एक ऐसा इंसान भी था जो अपने पड़ोसी पर खुश्बूदार फूल डालना चाहता था और रात भर स्वयं भी फूलों की महक लेता रहा। हम जब भी दूसरों को परेशान करने का साधन ढूंढते हैं तो पहले स्वयं भी परेशान होते हैं, इसलिए हमें ऐसा कदम कभी भी नहीं उठाना चाहिए ।

श्री बांगा ने बताया कि इस अवसर पर चण्डीगढ़ ब्रान्च द्वारा एक बाल प्रदर्शनी का आयोजन भी किया गया जिसमें बच्चों के लिए विभिन्न कलाओं द्वारा मिशन की विचारधारा को दर्शाया गया है जो बच्चों को छोटी आयु में एक आज्ञाकारी व होनहार बेटा, मेहनती विद्यार्थी व एक अच्छा नागरिक बनने के लिए प्रेरित कर रही थी । इसके अतिरिक्त चण्डीगढ़ ब्रान्च की ओर से सेवादल रैली में भी बच्चों ने श्री कुलविन्द्र सिंह जी द्वारा तैयार की गई एक आईटम पेश की जिसमें उन्होंने यह दर्शानें का प्रयत्न किया कि समय बहुत बलवान होता है यह किसी के लिए नहीं रूकता इसलिए समय का जितना हो सके गुरमत के अनुसार चल कर सदुपयोग किया जाए इसके अतिरिक्त बच्चों ने अपने अपने शहरों में सफाई अभियान में भी समय-समय पर हिस्सा लेते रहने बारे भी प्रेरित किया ताकि भारत सदा स्वच्छ बना रहे ।

इसके अतिरिक्त यहां के नौजवानों द्वारा एक स्किट पेश की गई जिसमें स्वयं के अन्दर अभिमान को जन्म देने व दुसरों को आगे बढ़ता देख ईर्ष्या करना आदि के दुष्परिणाम तथा सभी को अपना समझते हुए एकत्व भाव से जीवन जीने के लाभों को दर्शाया गया ।

चण्डीगढ़ ब्रान्च के सेवादल ने कैन्टीन, ट्रैफिक, पबलिकेशन आदि में भी सेवा की ।

Share