माता मनसा देवी परिसर में 18 से 24 नवंबर तक 10वें आदिवासी युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम का आयोजन होगा।

पंचकूला, 16 नवंबर-माता मनसा देवी परिसर में 18 से 24 नवंबर तक 10वें आदिवासी युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम का आयोजन होगा। कार्यक्रम का आयोजन नेहरू युवा केन्द्र पंचकूला, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार एवं जिला प्रशासन पंचकूला द्वारा किया जा रहा है। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्ेशय आदिवासी युवाओं को विभिन्न स्थानों की भाषा, लोकाचार एवं जीवनशैली को समझकर शिक्षित रास्ते पर रोजगार के अवसर को तलाशना एवं ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्मारकों को देखना है।
उपायुक्त गौरी पराशर जोशी ने बताया कि इस आदिवासी आदान-प्रदान कार्यक्रम में नक्सली प्रभावित 5 राज्यों के 8 जिलों से 220 युवा इस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्रतिभागियों का चयन सी.आर.पी.एफ.,बी.एस.एफ., आई.टी.बी.पी., एस.एस.बी. ओैर नेहरू युवा केन्द्र संगठन द्वारा किया गया है। कार्यक्रम में ओडिसा के जिले कोरापुट और मलकनगिरी, आंध्रप्रदेश के विशाखापटनम, तेलंगाना के खमम, महाराष्ट्र के गोंडिया और गढ़चरौली, बिहार के जमुई और गया जिलों के आदिवासी युवा शामिल होंगे। जिला के अतिरिक्त उपायुक्त श्री मुकुल कुमार इस कार्यक्रम के नोडल अधिकारी होंगे। शिविर का संचालन नेहरू युवा केन्द्र के जिला युवा समन्वयक डा.जी.एस.बाजवा करेंगे। इस कार्यक्रम में प्रतिभागी आदिवासी युवा सेमीनार, पैनल डिस्कशन, खेलकूद, सांस्कृतिक आदान-प्रदान, भाषण प्रतियोगिता, स्वच्छता अभियान, योग अभियास आदि गतिविधियों में भाग लेंगे। इस शिविर में भाग लेने वाले आदिवासी युवाओं को हरियाणा के राज्यपाल के साथ भेंटवार्ता भी होगी।
श्रीमति गौरी पराशर जोशी, उपायुक्त पंचकूला ने बताया कि इस शिविर की सफलता के लिए कई अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है और माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड इस शिविर में अपना पूर्ण योगदान दे रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि सभी प्रतिभागी 17 नवंबर की शाम तक माता मनसा देवी के लक्ष्मी भवन धर्मशाला में पहुंच जाऐंगे और मुख्य कार्यक्रम सत्संग भवन मे कराए जाऐंगे। उद्घाटन 18 नवंबर को सुबह 10.45 बजे होगा।

Share