प्रजातंत्र में चुने गए जनप्रतिनिधि से लोगों की अनेक इच्छाएं एवं आकांक्षाए होती है कि उन्हें ज्यादा से ज्यादा मूलभूत सुविधाएं मिल सके- कटारिया.

पंचकूला, 13 नवंबर- प्रजातंत्र में चुने गए जनप्रतिनिधि से लोगों की अनेक इच्छाएं एवं आकांक्षाए होती है कि उन्हें ज्यादा से ज्यादा मूलभूत सुविधाएं मिल सके। अधिकारी एवं कर्मचारी सरकार एवं लोगों के बीच एक कड़ी का कार्य करते है। वे सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी स्कीमों एवं कार्यों को प्रभावी ढंग से क्रियांवित कर लोगों को लाभ पंहुचाने में अहम योगदान देते है, जिससे लोगों का सरकार एवं प्रशासन की कार्य प्रणाली में विश्वास बढ़ता है।
ये बात अंबाला लोकसभा के सांसद रतनलाल कटारिया ने आज जिला सचिवालय के कांफ्रेंस हाल में आयोजित जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। इस बैठक में विभिन्न विभागों की एजेंडे के अनुसार 23 विभागों के विकास कार्यों की सूची रखी गई और उन्होंने गहन रूची लेकर इन सभी पर संबंधित अधिकारियों के माध्यम से विस्तार से चर्चा की। उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों द्वारा इन विकास कार्यों पर अपनी सुतुष्टि जाहिर करते हुए कहा कि विकास कार्यो के साथ साथ केंद्र व राज्य सरकार की समाज कल्याणारी स्कीमों को भी आम लेागों तक पंहुचाने का कार्य करें ताकि वे समय रहते इनका लाभ उठा सके। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री श्री मनोहरलाल बिना किसी भेदभाव एवं बिना निजी स्वार्थ के देश व प्रदेश में विकास कार्य करवा रहे है और हम सबको भी एक जुट होकर इनमें अपना योगदान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि जो भी विकास कार्य पूर्ण हो जाए तो उसमें संबंधित जन प्रतिनिधि को उद्घाटन अवसर पर अवश्य शामिल करें क्योंकि उसे लोगों के प्रश्रों की जवाबदेही देनी होती है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री सडक़ योजना के तहत 50 करोड़ रुपऐ की राशि खर्च की जा रही है। उन्होंने उपायुक्त से इस दिशा में प्लान तैयार कर उन्हेें प्राथमिकता के आधार देने के लिए कहा ताकि वे केंद्र सरकार से इस संबंध में कार्रवाही करवा सके।
पंचकूला विधायक एवं मुख्य सचेतक ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि सरकार द्वारा अनेक जनहित स्कीमें चलाई हुई है लेकिन जानकारी न होने के अभाव में लोग उनका लाभ लेने से वंचित रह जाते है। उन्होंने कहा कि लेबर कॉलोनियों में स्कीमों की जानकारी देने के लिए होर्डिंग की व्यवस्था संबंधित विभाग अवश्य करें। उन्होंने कहा कि पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में जो विकास कार्य विभागों के माध्यम से करवाए जा रहे है या पूर्ण हो चुके है, उनकी सूची भिजवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने पंचकूला शहर में स्वच्छ भारत मिशन के तहत सुलभ शौचालय, ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन के बारे में भी सूची भिजवाने के लिए कहा।
कालका विधायक लतिका शर्मा ने कालका एवं पिंजौर कि मार्केंट में शौचालयों की व्यवस्था करवाने के लिए नगर निगम के अधिकारियों से कहा। उन्होंने यह भी कहा कि जो विकास कार्य कालका क्षेत्र में जिस विभाग के माध्यम से करवाए जा रहे है उसकी सूची प्राथमिकता के आघार पर उन्हें देना सुनिश्चित करें।
श्री कटारिया ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, दीन दयाल अन्तोदय योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजिविका मिशन, दीन दयाल उपाध्याय, प्राधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, श्यामा प्रसाद मुखर्जी रर्बन मिशन, प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, अटल मिशन फॉर रिजूवेनेशन एंड अर्बन ट्रांसफोमैंशन, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना, उज्जवल डिस्कॉम एंश्योरेंस योजना, सर्व शिक्षा अभियान, समेकित बाल विकास योजना, मिड-डे मील स्कीम, प्रधाानमंत्री उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, डिजिटल इंडिया पब्लिक इंटरनेट एक्सेस प्रोग्राम व राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की प्रगति की समीक्षा की।
इस अवसर पर उपायुक्त श्रीमती गौरी पराशर जोशी ने सांसद को विश्वास दिलवाया कि वे उनके दिशानिर्देश व मार्गदर्शन में प्रशासन की टीम जिला में विकास कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करेगी। एसडीएम पंचकूला पंकज सेतिया ने बैठम में सांसद, विधायक व विधायिका का विशेषतौर पर जिला प्रशासन की ओर से आभार प्रकट किया। इस अवसर पर जिला परिषद की चेयरमैन रितु सिंगला, नगर निगम आयुक्त राजेश जोगपाल, एसडीएम कालका रीचा राठी, संपदा अधिकारी जगदीप ढांडा, नगराधीश ममता शर्मा, जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी शशी वसुंधरा सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Share