किसानों एवं मजदूरों के मसीहा दीनबंधु सर छोटूराम का भाखडा डैम के निर्माण में अहम योगदान

पंचकूला, 12 नवंबर- अंबाला के सांसद श्री रतन लाल कटारिया ने कहा कि किसानों एवं मजदूरों के मसीहा दीनबंधु सर छोटूराम का भाखडा डैम के निर्माण में अहम योगदान रहा है इसलिए भाखडा डैम पर उनका स्टैच्यू स्थापित करवाने के लिए वे देष के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी से मिलकर उनसे अनुरोध करेंगे।
श्री कटारिया आज यहां पंचकूला के सैक्टर-6 स्थित जाट भवन में इलैक्ट्रोनिक लिफ्ट का उदघाटन करने के बाद एक भव्य समारोह में उपस्थित लोगों की भारी भीड को संबोधित कर रहे थे। लिफ्ट का उदघाटन करने से पूर्व सांसद श्री कटारिया ने जाट भवन में स्थापित दीनबंधु सर छोटूराम की आदमकद प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस लिफ्ट के निर्माण में सांसद श्री रतन लाल कटारिया ने अपने सांसद निधि कोष से 11 लाख रूपए का अनुदान दिया था।
श्री कटारिया ने इस अवसर पर कहा कि दीनबंधु सर छोटूराम ने अपने राजनैतिक काल में किसान एवं मजदूरों के हितों के लिए संघर्ष किया। उन्होंने चै. छोटूराम को एक महान क्रांतिकारी व समाज सुधारक बताते हुए कहा कि उन्होंने वकालत जैसे व्यवसाय में भी नए ऐतिहासिक आयाम जोड़े। चै. छोटूराम ने झूठे मुकदमे न लेना, छल-कपट से दूर रहना, गरीबों को निःशुल्क कानूनी सलाह देना, मुव्वकिलों के साथ सद्व्यवहार करना, अपने वकालती जीवन का आदर्श बनाया था।
संासद ने कहा कि भाखडा डैम के निर्माण में चै. छोटूराम का तत्कालीन पंजाब के समय में अहम योगदान रहा है जिसके लिए हरियाणा,पंजाब व अन्य राज्यों के किसान व मजदूर आज लाभान्वित हो रहे हैं। उनके इसी योगदान को देखते हुए मैं प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी से मिलकर लौहपुरूष सरदार पटेल की तरह चै. छोटूराम का स्टैच्यू भाखडा डैम पर लगाने की मांग करूंगा और मुझे पूरा विष्वास है कि प्रधानमंत्री मेरे अनुरोध को स्वीकार कर लेंगे।
इलैक्ट्रोनिक लिफ्ट के उदघाटन अवसर पर जाट सभा के प्रधान डाॅ. महेंद्र सिंह मलिक (रिटायर्ड डीजीपी हरियाणा) ने अंबाला के सांसद श्री रतन लाल कटारिया का स्वागत करते हुए कहा कि सांसद कटारिया राजनेता होने के साथ-साथ एक महान समाजसेवी भी हैं,उन्होंने जाट भवन जैसी संस्थाओं में हमेषा दिल खोलकर सहयोग किया है। उन्होंने श्री कटारिया को स्पष्टवादी व्यक्ति बताते हुए कहा कि ऐसे लोगों की बदौलत ही सामाजिक सदभाव बना रहता है।
इस अवसर पर जाट सभा के महासचिव श्री आर.के मलिक, जम्मू एवं कष्मीर जाट सभा के अध्यक्ष हरकंवल सिंह, अषोक ष्योकंद, प्रेम सिंह मलिक,राजेंद्र खर्ब,बी.एस मलिक, सतीष बजाड के अलावा अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Share