किसी प्रकार की दुर्घटना होने से रोकने क लिए 30 नवंबर से पहले-पहले जिला की सभी सडक़ों पर रिफलैक्टिंग पट्टी लगवाना सुनिश्चित करें- जोशी

पंचकूला, 8 नवंबर- सर्दी के चलते सडक़ों पर धुुंध होने के कारण किसी प्रकार की दुर्घटना होने से रोकने क लिए 30 नवंबर से पहले-पहले जिला की सभी सडक़ों पर रिफलैक्टिंग पट्टी लगवाना सुनिश्चित करें ताकि सर्दी के मौसम में होने वाली सडक़ दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सके।
उपायुक्त गौरी पराशर जोशी ने जिला सचिवालय के सभागार में सडक़ सुरक्षा एवं सुरक्षित वाहन योजना के तहत आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि सर्दी के मौसम में अधिक धुंध पड़ती है, जिसके कारण सडक़ दुर्घटनाओं का अंदेशा बना रहता है। उन्होंने नगर निगम, हूडा तथा लोक निर्माण विभाग के अधिकारियो को निर्देश दिये कि उनके अधिकार क्षेत्र में आने वाली सडक़ों को निर्धारित समयावधि मे पट्टी लगवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सुरक्षित वाहन योजना के तहत सभी स्कूलों में एक कमेटी गठित कर नियमित वाहनों की चैकिंग करें। सरकार की हिदायतों के अनुसार बसों में सभी उपकरणों के साथ-साथ लेडी अटैंडैंट की व्यवस्था को यकीनी बनाया जाए। उन्होंने कहा कि सभी ड्राईवरों की आंखों के लिए चैकअप कैंप अवश्य आयोजित करें।
उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को परामर्श देते हुए कहा कि वे सडक़ सुरक्षा विषय पर बलाक व जिला स्तर पर प्रतियोगिताएं आयोजित करवाएं और इसके साथ-साथ जो बच्चे प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले बच्चों के क्लोजअप का किसी चौंक पर फोटो लगवाना भी सुनिश्चित करें। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे सडक़ किनारे लगे पेड़ों की टहनियों की छंटाई अच्छे ढंग से करवाएं ताकि शहर की सुंदरता भी बनी रहे। उन्होंने एसीपी नुपुर बिश्रोई को निर्देश दिये कि वे स्कूल एवं कालेजों में छुट्टी के समय पीसीआर की तैनाती करवाना सुनिश्चित करें और इसके अलावा मोरनी की सडक़ों पर नियमित पेट्रोलिंग करवाना भ्भी सुनिश्चित करें। क्षेत्र वासियों की ओर से शिकायतें मिलती रहती हैं कि कुछ शरारती तत्व इन सडक़ों पर हंगामा करते रहते हैं। राजकीय महाविद्यालय बरवाला के प्राध्यापक ने सुझाव दिया कि ग्रामीण क्षेत्र में बिना हैलमेट वाले लोगों के चालान काटे जाएं। इसके अलावा टैक्टर -ट्रालियों के पीदे रिफलैक्टर टेप लगवाई जाए।
उपायुक्त ने जिला रेडक्रास सोसायटी के सचिव अनिल जोशी को मासिक बैठक वाले दिन सभी सरकारी ड्राईवरों की आंखों को चैक करवाने के लिए चैकअप कैंप आयोजित करने के निर्देश भी दिये। सडक़ सुरक्षा संगठन के संयोजक सुभाष कपूर ने आटो चालकों के लिए बस स्टॉप की कुछ दूरी पर के स्थान निर्धारित करने का सुझाव दिया।
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त मुकुल कुमार ने अजंडे में रखे हर पहलु के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि आरटीए कार्यालय के पास कंपीटीशन करवाने के लिए दो लाख रूपए की राशि उपलब्ध है। वे इस राशि को सडक़ सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए खर्च कर सकते हैं।
बैठक में एसडीएम पंकज सेतिया सहित शिक्षा, स्वास्थ्य, लोक निर्माण विभाग, परिवहन विभाग, आरटीए कार्यालय के अधिकारी व संबंधित विभागों के अधिकारियों ने भी भाग लिया।

Share