थावर चन्द गहलोत ने आज पंचकूला मेंं सैक्टर-15 में स्थित वृद्व आश्रम का दौरा कर वहां पर जिला रैडक्रास द्वारा आश्रम में रह रहे बजुर्गो को दी जाने वाली सुविधाओं का जायजा लिया।

पंचकूला,7 सितम्बर- केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारता मंत्री श्री थावर चन्द गहलोत ने आज पंचकूला मेंं सैक्टर-15 में स्थित वृद्व आश्रम का दौरा कर वहां पर जिला रैडक्रास द्वारा आश्रम में रह रहे बजुर्गो को दी जाने वाली सुविधाओं का जायजा लिया.
इस अवसर पर मंत्री के साथ अम्बाला लोकसभा क्षेत्र के संसद रत्तन लाल कटारिया,पंचकूला की उपायुक्त एवं जिला रैडक्रास की प्रधान श्रीमती गौरी पराशर जौशी,जिला भाजपा के प्रधान दीपक शर्मा,हरियाणा शिवालिक विकास बोर्ड के सदस्य श्याम लाल बंसल,नगर निगम के सीनियर डिप्टी मेयर सुनील तलवार,जिला रैडक्रास सोसायटी के सचिव अनिल जोशी,जिला प्रशिक्षण अधिकारी रमेश चौधरी सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।
श्री गहलोत ने वहां पर रह रहे बजुर्गो के साथ बातचीत की। उन के रहने,ठहरने व खाने के बारे में विस्तार से उन से बातचीत की। बजुर्गो ने बताया कि उपायुक्त समय समय पर हमारे बीच आती रहती है और सुविधाओं का जायजा भी लेती रहती है। उन्होंने कहा कि हम आश्रम में काफी खुश है क्योंकि यहां के अधिकारी हमारे साथ परिवार की तरह व्यवहार करते है और हमें पूर्णतय परिवारिक महौल मिल रहा है। उन्होंने बजुर्गो को दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में भी जानकारी ली।
केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारता मंत्री ने आश्रम में रह रहे 8 ब्लाइंड मास्टर टे्रनर से भी बातचीत की। मंत्री ने उन से बातचीत के दौरान पूछा कि वे यहां पर क्या कार्य करते है। इस पर उन्होंने बताया कि वे यहां पर ढोंगे व कुर्सी बुनाई का कार्य करते है। मंत्री ने उन से यह भी पूछा कि इस कार्य का प्रशिक्षण कहां से प्राप्त किया। उन्होंने मंत्री को बताया कि यह प्रशिक्षण अम्बाला से प्राप्त किया है।
उपायुक्त ने मंत्री को जिला रैडक्रास के माध्यम से चलाई जाने वाली गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस समय आश्रम में 32 बजुर्ग रह रहे है जिन में १४ महिलाएं शामिल है। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा रैडक्रास के माध्यम से विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिये जो घर पर ही बिस्तर पर है,उनकी सहायता के लिये कलाम एक्सप्रैस वैन चलाई जा रही है जिसके तहत ऐसे बच्चों को फिजियोथैरेपी व शिक्षा उपलब्ध करवाई जा रही है। मंत्री ने इस वैन का गहन रूचि लेकर निरीक्षण भी किया।

Share