बागवानी विंग की ओर से सेक्टर-26 स्थित हर्बल पार्क के सामने पार्क में वन महोत्सव कार्यक्रमआयोजित .

पंचकूला, 28 जुलाई- ऐसा कोई ही मनुष्य होगा जो वृक्षों एवं वनों के लाभ से परिचित न हो। वनों से हमें न केवल इमारती लकड़ी, ईंधन, चारा, औषधी तथा अन्य लघु वन उपज प्राप्त होती है बल्कि ये पर्यावरण प्रदूषण की रोकथाम व इसके संरक्षण तथा प्राकृतिक संतुलन को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है।
मुख्य सचेतक (राज्यमंत्री) विधायक ज्ञानचंद गुप्ता ने ये बात वीरवार को हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के बागवानी विंग की ओर से सेक्टर-26 स्थित हर्बल पार्क के सामने पार्क में आयोजित वन महोत्सव कार्यक्रम का उद्घाटन करते समय उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने पार्क में रीठे का पौधा रोपित कर पौधारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम में हुडा बागवानी के अधीक्षक अभियंता हरदीप सिंह मलिक, एसडीओ आरएस दलाल, भाजपा जिला महासचिव हरेंद्र मलिक, डीपी सोनी सहित सेक्टर-26 वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारियों के अलावा गणमान्य व्यक्तियों ने करीब 200 पौधो रोपित किए, जिनमें 70 पौधे रीठा तथा शेष पौधे विभिन्न प्रजातियों के फूलदार पौधे थे।
ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि पर्यावरण संतुलन बनाए रखने का सबसे सुगम तथा सरल उपाय वृक्ष लगाना है। ये वातावरण में कार्बनडाइआक्साइड के स्तर को कम करते है। इस प्रकार ये ग्लोबल वार्मिंग जैसी भयंकर समस्या को कम करने में सहायक होते है। इनसे हमें प्राण वायु ऑक्सीजन प्राप्त होती है जो हमारे व प्राणी जगत के लिए आवश्यक होती है। वनों को धरती के हरे फेफड़े कहना भी अतिश्योक्ति नहीं होगी। वन वन्य प्राणियों को आश्रय स्थली प्रदान करते है। यह सर्व विदित है कि बिना जैव विविधता के सरंक्षण के प्राकृतिक संतुलन, जो मानव जीवन के लिए जरूरी है, को बनाए रखना असंभव है।
उन्होंने कहा कि वर्षा की बूंदों व पानी के वेग को कम करके भूमि कटाव को रोकते है तथा जमीन की उर्वरता को बढ़ाते है। वृक्षों की कई प्रजातियां जैविक पंप के रूप में काम करती है तथा जल भराव वाले क्षेत्रों में जल स्तर को कम करने में सहायक होती है। उन्होंने बागवानी विभाग के अधिकारियों से आग्रह करते हुए कहा कि वे पंचकूला शहर को हरा-भरा बनाने के लिए मानसून सीजन में पार्कों के अतिरिक्त खाली जगहों पर पौधा रोपण करें ताकि उद्योगिकरण तथा वाहनों के द्वारा बढ़ते प्रदूषण को कम किया जा सके। उन्होंने कहा कि वे लगाए गए पौधा की देखभाल करें ताकि पौधों से वृक्ष बन सके। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वे अपने घर आगंन में पौधें अवश्य लगाए।
इस मौके पर अधीक्षक अभियंता हरदीप मलिक ने बताया कि हुडा बागवानी की ओर से पंचकूला शहर में मानसून सीजन के दौरान 8 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है, जिसके फलस्वरूप अब तक 6 हजार पौधे लगाए जा चुके है और आज इसी कड़ी में विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा दूसरे पार्क में भी पौधे लगाए जाएंगे। उन्होंने आश्वासन दिलाया कि उन सभी पौधो का संरक्षण भी विभाग की ओर से किया जा रहा है।
इस अवसर पर श्री माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड के सचिव सत्यनाराण वर्मा, सेक्टर-26 वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारियों सहित गणमान्य व्यक्तियों ने पौधारोपण कार्यक्रम में अपना सहयोग दिया व पौधे रोपित किए।

Share