जिला में खरीफ 2016 से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरु आत

पंचकूला, 20 जुलाई- जिला में खरीफ 2016 से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरु आत की गई है। इस सीजन में धान, बजारा, मक्का व कपास को शामिल किया गया है तथा रबी मौसम में गेंहू, जौ, सरसों व चने को शामिल किया जा रहा है।
उपनिदेशक कृषि वजीर सिंह ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत जिला पंचकूला को कल्स्टर- एक में रखा गया है। कल्स्टर-एक में मैसर्ज रिलाइंस जनरल इंसोरेंस कंपनी को फसलों का बीमा करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इस योजना के तहत चार प्रकार के जोखिम को शामिल किया गया है, जिसमें बिजाई का न होना, खड़ी फसल में बाढ़, सूखा, कीट बीमारी, आग, तूफान इत्यादि से हुए नुकसान को भी शामिल किया गया है। इसके अलावा इस योजना में यदि फसल कटाई उपरांत 14 दिन के अंदर कोई नुकसान होता है तो उसकी भी भरपाई की जाएगी। धान फसल पर 505.86, बाजरा की फसल पर 222.58 व मक्का की फसल पर 202.34 रुपये की भुगतान प्रति एकड़ किसान को करना होगा। जिन किसानों में बैंक या सोसायटी ऋण लिया है, उसका प्रीमियम बैंक एवं सोसायटी के द्वारा उनके रिकार्ड में दर्ज फसलानुसार काट लिया जाएगा। जिन किसानों ने बैंक या सोसायटी से फसल ऋण नहीं लिया है, वे भी इस स्कीम का फायदा सीधे तौर पर रिलाइंस जनरल इंसोरेंंस कंपनी से बीमा करवाकर ले सकते है। उन्होंने बताया कि इस बीमा करवाने की अंतिम तिथि 31 जुलाई निश्चित की गई है।
उन्होंने बताया कि फसलों में हुए नुकसान का जायजा विभाग द्वारा गठित की गई टीम द्वारा लगाया जाएगा। नुकसान का आंकलन करने उपरांत बीमा राशि का भुगतान किसान के खाते में डाल दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस स्कीम का उद्देश्य फसल खराब होने पर किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना व कृषि व्यवसाय को लाभदायक व्यवसाय बनाना है। उन्होंने बताया ङ्क्षक इस योजना का प्रचार कृषि विभाग द्वारा गठित टीमों द्वारा किया जा रहा है, जिसमें कृषि विकास अधिकारी द्वारा एक दिन में गांव स्तरीय दो जागरुकता शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इस सबंध में अधिक जानकारी के लिए उपकृषि निदेशक पंचकूला के दूरभाष नंबर 0172-2563121 या कृषि विकास अधिकारी बैंक सहकारी समिति रिलाइंस जनरल इंसोरेंस कंपनी के अधिकारी विवेक गौड के मोबाइल नंबर 0982688013 व संदीप कुमार के नंबर 09728425576 पर संपर्क कर सकते है। उन्होंने बताया कि कल 21 जुलाई को किसानों को इस योजना की जानकारी देने के लिए ङ्क्षपजौर के गांव चिकन, चपेर, जबरोट व मल्लाह में जागरुकता शिविर संबंधित कृषि विकास अधिकारी की देखरेख में लगाया जाएगा। इसी प्रकार बरवाला के गांव श्यामपुर, बतौड, भगवानपुर, टीबी, खेतपराली, मानका तथा रायपुररानी के गांव टीबी माजरा, रायपुररानी, बड़ोना कला व खुर्द में शिविर लगाए जाएंगे। मोरनी खंड के गांव धापली में प्रात: 10 बजे कृषि विकास अधिकारी अनिल की उपस्थिति में शिविर का आयोजन किया जाएगा।

Share