राष्ट्रीय मतदाता सूची शुद्धीकरण अभियान का कार्य गत एक अप्रैल से 31 जुलाई तक .

पंचकूला, 13 जून- भारत निर्वाचन आयोग के आदेशानुसार मतदाता सूचियों से संबंधित संशोधित राष्ट्रीय मतदाता सूची शुद्धीकरण अभियान का कार्य गत एक अप्रैल से चलाया हुआ है, जो आगामी 31 जुलाई तक जारी रहेगा।
उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डा. गरिमा मित्तल ने बताया कि जिला के जिन लोगों ने अभी तक मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज नहीं करवाया है और वे 18 वर्ष या इससे अधिक आयु के है वे अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवाना सुनिश्चित करें ताकि शत-प्रतिशत लोगों की फोटोयुक्त मतदाता सूची तैयार की जा सके। उन्होंने जिलावासियों से आग्रह करते हुए कहा कि वे 31 जुलाई तक अपने संबंधित मतदान केंद्र पर पंहुचकर मतदाता सूची में अपने नाम व अपने परिवार के नाम का इंद्राज चैक करें तथा इस दौरान नए पात्र बने मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जोड़े जाएंगे तथा अपात्र मतदाताओं के नाम हटाने व गलत इंद्राज को शुद्ध किए जाने की प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी।
उपायुक्त ने बताया कि एक जनवरी 2016 को 18 वर्ष या इससे अधिक आयु वाले सभी पात्र व्यक्ति, जिनका नाम अभी मतदाता सूची में दर्ज नहीं है, वे अपने क्षेत्र के मतदान केंद्र पर तैनात बीएलओ या संबंधित निर्वाचक पंजीयन अधिकारी के समक्ष निर्धारित प्रपत्र छह में अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते है। उन्होंने बताया कि प्रपत्र के साथ दो पासपोर्ट साइज रंगीन फोटो, आयु प्रमाण पत्र, रिहायशी प्रमाण पत्र लगाना होगा। मतदाता सूची को शुद्ध करवाने के लिए फार्म नंबर आठ में भरकर संबंधित बीएलओ के पास जमा करवाएं। यदि व्यक्ति अपनी रिहायश उसी निर्वाचन क्षेत्र में बदल ली है और उसका अपना नाम नए पते पर दर्ज करवाने के लिए फार्म नंबर आठ में भरकर जमा करवाएं। अधिक जानकारी के लिए कार्यालय के दूरभाष नंबर 0172-2572325 पर संपर्क कर सकते है तथा मुख्य निर्वाचन अधिकारी की वेबसाइट- 222.ष्द्गशद्धड्डह्म्4ड्डठ्ठड्ड.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ पर प्राप्त कर सकते है।

Share