स्वामी रामदेव 12 से 14 जून तक सेक्टर-5 स्थित परेड ग्राउंड में योग का प्रशिक्षण देंगे।

पंचकूला, 28 मई- उपायुक्त डा. गरिमा मित्तल ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को चंडीगढ़ में राष्ट्रीय स्तर का योग दिवस कार्यक्रम मनाया जाएगा, जिसमें देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी भाग लेंगे। इस कार्यक्रम में हरियाणा प्रदेश सह आयोजक की भूमिका मेें है, जिस कारण पंचकूला में इस योग कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। इसी कड़ी में हरियाणा के योग ब्रांड एम्बेस्डर स्वामी रामदेव 12 से 14 जून तक सेक्टर-5 स्थित परेड ग्राउंड में राज्यपाल, मुख्यमंत्री हरियाणा व प्रदेश के सभी मंत्रियों, सांसदों, विधायकों सहित वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों को योग का प्रशिक्षण देंगे।
उपायुक्त शनिवार को लघु सचिवालय के सभागार में प्रेस संवाददाताओं को यह जानकारी दे रही थी। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों के मद्देनजर जिला में योग प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इन योग प्रशिक्षण शिविरों में अधिक से अधिक लोग पतंजलि के प्रशिक्षित योग शिक्षकों से योग का प्रशिक्षण ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि पिछले दिनों पीटीआई व डीपीई तथा स्कूलों में बच्चों के लिए योग प्रशिक्षण शिविर लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि 1 से 3 जून तक सभी खंडों व नगर निगम के सभी वार्डों में योग प्रशिक्षण शिविर लगाए जाएंगे। उन्होंने जिलावासियों का आह्वान किया कि वे आगामी 1 से 3 जून को प्रात: 6 बजे से 7.30 बजे तक लगने वाले योग प्रशिक्षण शिविरों में बढ़-चढक़र भाग लें तथा बेहतर स्वास्थ्य के लिए योग का प्रशिक्षण प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि योग हमें निरोग बनाता है। पतंजलि द्वारा योग का जो प्रोटोकोल तैयार किया गया है, इसके योग आसानी से कोई भी व्यक्ति सीख सकता है, इसलिए सभी लोग योग प्रशिक्षण शिविरों का अधिक से अधिक लाभ उठाएं। इससे पूर्व उन्होंने जिला के इंस्ट्रीयल क्षेत्र के मालिकों व प्रतिनिधियों की बैठक ली तथा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में उनके सहयोग का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि पंचकूला के लिए यह बड़ी बात है कि इस बार राष्ट्रीय स्तर का योग कार्यक्रम चंडीगढ़ में होगा। अत: औद्योगिक क्षेत्र के लोग भी इस मुहिम में शामिल हों।
92 ग्राम पंचायतें हुई खुले में शौच मुक्त : उपायुक्त – उपायुक्त ने पत्रकारों के सवाल पर जानकारी दी कि जिला में चल रहे स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिला की 128 ग्राम पंचायतों में से 92 ग्राम पंचायतें खुले में शौच मुक्त हो चुकी है। जिला में इस दिशा में हुए अच्छे कार्य के लिए आज ही वीडियो कांफ्रेसिंग में भी केंद्र की आरे से पंचकूला जिला को सराहना मिली है। पंचकूला आगामी एक महीने में खुले में शौचमुक्त हो जाएगा। उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना पर पूरा कार्य किया जहा है तथा इसके लिए गुफिया तंत्र को और मजबूत किया गया है, ताकि कोई सूचना मिलने पर तुरंत रैड की जा सके। इसके अलावा मार्केटों में दुकानदारों द्वारा किए गए अतिक्रमण को हटाने की दिशा में भी कार्यवाही की जाएगी, इसके लिए हुडा के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। उपायुक्त ने गांवों पेयजल उपलब्धता पर बताया कि जहां से भी उन्हें पानी की कमी की सूचना मिलती है, वहां जिला प्रशासन तुरंत पानी का टैंकर पहुंचाना सुनिश्चित करता है। इस अवसर पर नगराधीश ममता शर्मा, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी एमएल गर्ग व जिला उद्योग केंद्र महाप्रबंधक, पतंजलि योग समिति के मंडल प्रभारी प्रेम आहूजा भी उपस्थित थे।

Share