12 से 14 जून तक होने वाले योग प्रशिक्षण कार्यक्रम की तैयारियां

पंचकूला, 27 मई- पतंजलि योगपीठ समिति पंचकूला के मंडल प्रभारी प्रेम आहूजा के मार्गदर्शन में 25 मई से 27 मई तक जिला के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में समिति व भारत स्वाभिमान समिति के योग शिक्षकों द्वारा पीटीआई एवं डीपीई के सहयोग से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस निमित सामान्य अभ्यासक्रम (प्रोटाकॉल) का योग प्रशिक्षण विद्यार्थियों को दिया गया।
प्रेम आहूजा ने बताया पिंजौर, कालका के शिक्षण संस्थानों में पतंजलि योगपीठ के प्रधान महिपाल व भारत स्वाभिमान पिंजौर के लालसिंह व धनराज ने जबकि पंचकूला शिक्षण संस्थान में पतंजलि योगपीठ पंचकूला के प्रधान सूरत वालिया व सतपाल ने योग प्रशिक्षण दिया। जिला प्रशासन की ओर से योग प्रशिक्षण देने के लिए राजकीय सीनियर सेकंडरी स्कूल पिंजौर, रज्जीपुर, सेक्टर-15, सेक्टर-19, सार्थक स्कूल सेक्टर-12ए, राजकीय सीनियर सेकंडरी स्कूल सेक्टर-8, संस्कृति स्कूल सेक्टर-20, सतलुज पब्लिक स्कूल सेक्टर-4, राजकीय हाई स्कूल बिल्ला, राजकीय सीनियर सेकंडरी स्कूल बरवाला, रायपुररानी, नानकपुर, फिरोजपुर, राजकीय सीनियर सेकंडरी स्कूल मल्लहा, एमडीसी वैली स्कूल को सेंटर बनाया गया और विद्यार्थियों को योग प्रशिक्षण दिया गया। उन्होंने बताया कि इन सेंटरों में लगभग 6 हजार विद्यार्थियोंं को योग प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के उपरांत इन छात्रों में से 21 जून को होने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर होने वाले कार्यक्रम के लिए चयन किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून के उपलक्ष्य में जिला पंचकूला में सेक्टर-5 स्थित परेड ग्राउंड में 12 से 14 जून तक योग प्रशिक्षण कार्यक्रम होगा, जिसमें हरियाणा के राज्यपाल, मुख्यमंत्री, प्रदेश सरकार में सभी मंत्री, सांसद व विधायकों के साथ वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों को योग गुरु स्वामी रामदेव योग का प्रशिक्षण देंगे।
योग प्रशिक्षण कार्यक्रम की नोडल अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त हेमा शर्मा ने बताया कि जिला प्रशासन की ओर से 12 से 14 जून तक होने वाले योग प्रशिक्षण कार्यक्रम की तैयारियां की जा रही हैं। पतंजलि योगपीठ द्वारा तय शैड्यूल अनुसार जिला में योग प्रशिक्षण कार्यक्रम करवाएं गए। इस समय स्कूलों में योग प्रशिक्षण कार्यक्रम करवाएं गए, जिसमें कक्षा नौवीं से 12वीं तक के बच्चों को योग का प्रशिक्षण दिया गया। इससे पहले सभी स्कूलों के डीपीई व पीटीआई को योग प्रशिक्षण दिया गया था। इसके बाद 1 से 3 जून को सभी खंडों में पंच, सरपंच, ब्लॉक समिति सदस्य व जिला परिषद के सदस्यों के साथ ग्रामीणों को योग प्रशिक्षण दिया जाएगा।

उपायुक्त ने ली बैठक: उपायुक्त डा. गरिमा मित्तल ने शुक्रवार को जिला में होने वाले योग प्रशिक्षण कार्यक्रम की तैयारियों के संबंध में अधिकारियों की बैठक ली तथा निर्देश दिए कि जिला में होने वाले योग प्रशिक्षण कार्यक्रमों का सफलतापूर्वक आयोजन किया जाए। उन्होंने बताया कि 12 से 14 जून तक सेक्टर-5 स्थित परेड ग्राउंड में होने वाले योग प्रशिक्षण कार्यक्रम की सभी तैयारियां पूरी कर ली जाएं। इस कार्यक्रम में योग गुरु स्वामी रामदेव हरियाणा के राज्यपाल, मुख्यमंत्री व वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों को योग का प्रशिक्षण देंगे। इस कार्यक्रम में जिला के सभी प्रशासनिक अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे।

Share