जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक

पंचकूला, 25 मई- हरियाणा की सामाजिक न्याय एवं अधिकारित मंत्री कविता जैन ने गांव चंडीमंदिर के धर्मपाल, पूर्णचंद नंबरदार व अन्य की चंडीमंदिर के साथ लगती नगर निगम की जमीन से खैर के पेड़ों की कटाई से संबंधित मामले में निर्देश दिए कि इस मामले में नगर निगम एवं वन विभाग दोषियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही अमल में लाते हुए अवैध रूप से काटे गए पेड़ों के पैसे की रिकवरी करें तथा इस मामले में 15 दिन के अंदर कार्यवाही करते हुए इसकी रिपोर्ट उन्हें भेजी जाए।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारित मंत्री तथा जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की अध्यक्ष कविता जैन बुधवार को पंचकूला जिला सचिवालय स्थित सभागार में जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक में लोगों की समस्याओं को सुनकर अधिकारियों को दिशा-निर्देश दे रही थी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे लोगों की शिकायतों के समाधान के लिए किसी प्रकार की कोताही न करते हुए ईमानदारी एवं तत्परता के साथ कार्यवाही करें, ताकि लोगों का सरकार व प्रशासन की कार्यप्रणाली में और विश्वास बढ़े। बैठक में सेक्टर-21 निवासी आरके मित्तल की सरकारी स्कूल की दीवार के साथ लगती जगह पर गोबर और कूड़ा-कर्कट गिराए जाने तथा साफ-सफाई न करवाने संबंधी शिकायत पर हुडा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे इस क्षेत्र की फैंसिंग करवाएं और इस कार्य को 30 दिन के अंदर-अंदर पूरा करवाना सुनिश्चित करें तथा उन्हें इस कार्य की रिपोर्ट भेेजें। उन्होंने कहा कि इस समस्या का समाधान कर इसे ड्राप किया जाए। इसके बाद गांव पलासरा के नरेंद्र सिंह व अन्य की गांव में बिजली की सप्लाई के लिए खंभे लगवाने संबंधी शिकायत पर उन्होंने उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के कार्यकारी अभियंता को निर्देश दिये कि वे इस समस्या का प्राथमिकता के आधार पर जल्द समाधान करें। इस पर कार्यकारी अभियंता ने बताया कि मोरनी क्षेत्र की 110 ढाणियों में बिजली आपूर्ति के लिए टैंडर आमंत्रित किए गए हैं, जो 27 मई को खुलेंगे। इसके बाद इस समस्या का समाधान हो जाएगा। मंत्री ने कहा कि अगर टैंडर खुलने पर भी समस्या का समाधान नहीं होता, तो इसका विभागीय स्तर पर समाधान करें। गांव लोहगढ निवासी गुरदेव सिंह की गांव में निगम की ओर से गली, सीवरेज व साफ-सफाई न होने संबंधी शिकायत पर नगर निगम एवं जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे इस शिकायत का अगली मीटिंग तक समाधान करना सुनिश्चित करें। इसके बाद ही इस शिकायत को ड्राप किया जाएगा। गांव खडक़ मंगोली निवासी अनिल कुमार की पुराना पंचकूला गेट नंबर-3 में पीने के पानी एवं सफाई से संबंधित शिकायत पर मंत्री ने अतिरिक्त उपायुक्त व नगर निगम के कार्यकारी अधिकारी को निर्देश दिये कि वे इस क्षेत्र का दौरा करें और अपनी रिपोर्ट एक सप्ताह में उन्हें भिजवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने हुडा विभाग एवं जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे लोगों को पीने के पानी की सुविधा प्रदान करने के लिए उनका कनैक्शन वाटर वक्र्स से जोडक़र इसका समाधान करें और इसकी रिपोर्ट 15 दिन में भिजवाना सुनिश्चित करें।
विकास समिति धर्मपुर पिंजौर के महासचिव की बीटना रोड स्थित सरकारी जमीन पर बिल्डरों एवं प्रापर्टी डीलरों द्वारा नगर निगम पिंजौर जोन के कर्मचारियों की मिलीभगत से कब्जा करने संबंधी शिकायत पर मंत्री ने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे संबंधित कर्मचारियों के विरुद्ध सख्त विभागीय कार्यवाही करें। इस मामले में गैर सरकारी सदस्य संजीव कौशल व कमल शर्मा को इस क्षेत्र का दौरा कर जांच करने के निर्देश भी दिये। ग्राम पंचायत टिब्बी के लोगों द्वारा गांव खेतपराली, सबीलपुर, दुल्लोपुर, दूधगढ़, उपरली खेतपराली इत्यादि के साथ लगते गांवों में बस सुविधा न होने की शिकायत पर मंत्री ने महाप्रबंधक हरियाणा रोडवेज को निर्देश दिये कि वे इस दिशा में कार्रवाई करते हुए बस सर्विस उपलब्ध करवाएं और आगामी बैठक में इसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करें।
बैठक में एजंडे के मुताबिक 15 शिकायतें रखी गई थी, जिनमें से आठ शिकायतों का मौके पर ही समाधान किया गया। शेष 7 शिकायतों को आगामी बैठक से पहले हल करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये। इसके अतिरिक्त सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने एजेंडे के अलावा लोगों की निजी व सामूहिक समस्याओं को भी सुना और संबंधित अधिकारियों को समाधान के निर्देश दिये। इनमें से कुछ शिकायतों को आगामी जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक में रखने के निर्देश भी दिए।
इस बैठक में विधायक ज्ञानचंद गुप्ता, नगर निगम की मेयर उपिंदर कौर आहलुवालिया, उपायुक्त डॉ. गरिमा मित्तल, डीसीपी क्राइम अम्बाला-पंचकूला विक्रम कपूर, एडीसी हेमा शर्मा, आयुक्त नगर निगम जगदीप ढांडा, एसडीएम कालका आशुतोष राजन, संपदा अधिकारी हुडा मनीष लोहान, शिवालिक विकास बोर्ड के सदस्य श्याम लाल बंसल व बीबी सिंघल, समिति के गैर सरकारी सदस्यों सहित सभी विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

Share