सेना के सहयोग से विभिन्न प्रदेशों की सद्भावना यात्रा पर निकले लद्दाख क्षेत्र के एक दल

चण्डीगढ, 23 मई। सेना के सहयोग से विभिन्न प्रदेशों की सद्भावना यात्रा पर निकले लद्दाख क्षेत्र के एक दल का आज राजभवन पहुंचने पर हरियाणा व पंजाब के राज्यपाल और चण्डीगढ के प्रशासक प्रो0 कप्तान सिंह सोलंकी ने स्वागत किया। इस 22 सदस्यीय दल का परिचय प्राप्त करते हुए उन्होंने उस क्षेत्र में हो रहे विकास, शिक्षा के स्तर, वहां के रीति-रिवाज आदि की जानकारी प्राप्त की।
इस दल का नेतृत्व कर रहे 16 गढवाल राइफल रेजीमेंट के लेफ्टिनेंट विनोद कुमार ने बताया कि इस दल में लेह जिला के डुरबक व आसपास के गांवों के 75 साल की आयु तक के वे नागरिक हैं जिन्होंने कभी अपने गांव से बाहर जाकर नहीं देखा। उन्होंने बताया कि 21 मई को डुरबक से शुरू हुई इस दस दिवसीय यात्रा में यह दल लेह होते हुए चण्डीगढ पहुंचा है। चण्डीगढ में 24 मई को यह दल राॅक गार्डन, सुखना लेक आदि स्थानों का भ्रमण करेगा और फिर धर्मशाला के लिए रवाना हो जाएगा।
बातचीत के दौरान इस दल के सदस्यों ने बताया कि पहले उनके गांवों में स्कूल नहीं होते थे। इसलिए वे पढ-लिख नहीं सके लेकिन अब लोग हिन्दी बोल व समझ लेते हैं। अब गांवों में स्कूल खुल गए हैं और उनके सब बच्चे पढने जाते हैं। उन्होंने कहा कि अपने क्षेत्र से बाहर आकर देश की प्रगति व विकास को देखकर उन्हें आश्चर्य हो रहा है।
इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि देश के दूरदराज के क्षेत्रों के नागरिकों को देश की गौरवमयी ऐतिहासिक व सांस्कृतिक विरासत के अलावा वर्तमान समय की प्रगति व तरक्की की जानकारी देना अति आवश्यक है ताकि वे इस गौरवशाली देश का नागरिक होने पर गर्व महसूस करें। उन्होंने इस भ्रमण का आयोजन करने के लिए भारतीय सेना को बधाई दी और इस दल को यात्रा के लिए शुभकामनाएं दीं।
इस अवसर पर राज्यपाल के सचिव डा0 अमित कुमार अग्रवाल व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Share