ट्रेनरों को योग आसन का प्रशिक्षण.

पंचकूला, 22 माई- 21 जून को द्वितीय अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को सफलतापूर्वक मनाने के संबंध में रविवार को सैक्टर 3 स्थित खेल परिसर क्रिकेट ग्राउंड के प्रांगण में सरकारी तथा गैर सरकारी स्कूलों के डीपीआई और पीटीआई सहित पतंजलि योग पीठ समिति के पदाधिकारियों को मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। मास्टर
इस कार्यक्रम में पतंजलि योग समिति के कर्नल (सेवानिवृत)सुरेन्द्र आनंद ने योग शिक्षक सुमन व जोगिंदर के सहयोग से ट्रेनरों को योग आसन का प्रशिक्षण दिया। उन्होंने आयूश विभाग, भारत सरकार की हिदायतों के अनुसार सामान्य योग अभ्यास का प्रशिक्षण दिया। उन्होंने आयूश विभाग की हिदायतों के अनुसार 20 आसन, 4 प्रणायाम के साथ-साथ ध्यान की प्रक्रिया का प्रशिक्षण दिया। उन्होंने कहा कि कल 6 से 7.30 बजे तक मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके बाद यह मास्टर ट्रेनर स्कूली विद्यार्थियों को पतंजलि योग समिति के सदस्यों के सहयोग से आगामी 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों में प्रशिक्षित करेंगे। उन्होंने बताया कि यह प्रशिक्षण स्कूल स्तर पर केन्द्र स्थापित करके दिया जाएगा।
इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी महिंदर सिंह सैणी, जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी डीएन राणा, योग समिति की ओर से प्रेम आहुजा सहित सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों के डीपीआई और पीटीआई उपस्थित थे।

Share