जिला के 74 पंचायतों खुले में शौचमुक्त हो चुकी हंै- हेमा शर्मा.

पंचकूला, 16 मई- उपायुक्त डा. गरिमा मित्तल ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण के तहत अब तक जो गांव खुले में शौचमुक्त हो गए हैं, ग्राम पंचायतें उनका प्रस्ताव ग्रामसभा में पारित कर जल्द भिजवाना सुनिश्चित करें और जिन गांवों में कुछ परिवार अभी तक शौचालय नहीं बनवा पाए हैं, उन्हें प्रेरित करें।
उपायुक्त डा. गरिमा मित्तल सोमवार को जिला सचिवालय के सभागार में स्वच्छता अभियान के तहत गांव के नोडल अधिकारियों को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि जिन नोडल अधिकारियों ने अपने गांवों को खुले में शौचमुक्त करने के प्रस्ताव सरपंच की अध्यक्षता में पारित करवाएं हैं, उन नोडल अधिकारियों को जिला प्रशासन की ओर से प्रोत्साहित किया जाएगा। जिन गांवों में कुछ परिवार शौचालय निर्माण का कार्य करवाने में आना-कानी कर रहे हंै, उन्हें समझाएं, क्योंकि गांव के एक या दो व्यक्तियों के कारण पूरे गांव को खुले में शौचमुक्त होने जैसी बाधा नहीं आनी चाहिए। उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों केे खिलाफ गांव में सुबह-शाम स्कूली बच्चों की शर्मसार रैलियां निकालें। इसके अतिरिक्त गांव की निगरानी कमेटियों भी सुबह-शाम खुले में शौच जाने वालों को लगातार शर्मसार करें। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत के सरपंच सहित पूरी पंचायत व गांव के मौजिज व्यक्ति शौचालय न बनाने वाले लोगों को प्रेरित करें।
उपायुक्त ने नोडल अधिकारियों से कहा कि वे गांव में लोगों से उनकी दिक्कतों के बारे में जानकारी लें और उनकी समस्याओं के समाधान का आश्वासन देते हुए उन्हें शौचालय का निर्माण करवाने के बारे में कहे। उन्होंने कहा कि सभी नोडल अधिकारी एक सप्ताह में सभी घरों में शौचालय निर्माण की रिपोर्ट भिजवाना सुनिश्चित करें। अगर किसी गांव में किसी प्रकार की दिक्कत आती है तो उसकी सूचना अतिरिक्त उपायुक्त हेमा शर्मा को दें। उन्होंने संबंधित खंड विकास एवं पंचायत अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि वे अपने क्षेत्र में सभी पंचायतों को खुले में शौचमुक्त के प्रस्ताव सरपंचों की उपस्थिति में घोषित करवाएं।
अतिरिक्त उपायुक्त हेमा शर्मा ने बताया कि जिला के 74 पंचायतों खुले में शौचमुक्त हो चुकी हंै और शेष पंचायतों को खुले में शौचमुक्त बनाने का कार्य युद्धस्तर पर जारी है। इस अवसर पर क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण के सचिव अमरजीत, नगराधीश ममता शर्मा सहित सभी विभागों के प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थ

Share