हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने अपना 62वां जन्मदिन मनाया।

पंचकूला,मोरनी, 5 मई – हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने पंचकूला जिला के खंड मोरनी के गांव मांधना के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के बच्चों के साथ सादगीपूर्वक अपना 62वां जन्मदिन मनाया। उन्होंने बच्चों के साथ मिड-डे-मील खाया तथा बच्चों को मिठाइयां व डे्रस वितरित की। इससे पहले मुख्यमंत्री ने सेक्टर-6 स्थित सामान्य अस्पताल में पहुंचे तथा मरीजों का हालचाल पूछा व उन्हें फल वितरित किए।
मुख्यमंत्री मनोहरलाल वीरवार को सुबह सेक्टर-6 स्थित सामान्य अस्पताल पहुंचे, जहां विधायक ज्ञानचंद गुप्ता, अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके महापात्रा, आईजी आरसी मिश्रा, उपायुक्त डा. गरिमा मित्तल, डीसीपी अनिल धवन, स्वास्थ्य विभाग की महानिदेशक कमला सिंह, जिला भाजपा प्रधान दीपक शर्मा, डिप्टी मेयर सुनील तलवार, जिला परिषद की चेयरपर्सन रितू सिंगला, शिवालिक विकास बोर्ड के सदस्य बीबी सिंगल, पार्षद सीबी गोयल, भाजपा के महामंत्री विरेंद्र राणा, हरेंद्र मलिक, पूर्व जिला प्रधान विशाल सेठ, संजय आहूजा, समाजसेवी कृष्ण ढुल, संजीव कौशल, कंवरसेन सिंगला ने स्वागत किया तथा उन्हें पुष्प गुच्छ भेंटकर जन्मदिन की बधाई दी तथा उनके लंबी आयु की कामना की।
मुख्यमंत्री सामान्य अस्पताल में भर्ती मरीजों के स्वास्थ्य का हालचाल पूछा तथा उन्हें फल वितरित कर उनके बेहतर स्वास्थ्य की कामना की। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त हो। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि सभी सरकारी अस्पतालों में सभी प्रकार की आधुनिक सुविधाएं प्रदान करवाई जाएं तथा अस्पतालों में सभी प्रकार की जांच से संबंधित उपकरण उपलब्ध करवाएं जाएं ताकि लोगों का सरकारी अस्पतालों की ओर विश्वास बढ़े।
इसके बाद मुख्यमंत्री खंड मोरनी के गांव मांधना के स्कूल में पहुंचे, जहां उन्होंने बच्चों के बीच बैठकर मिड-डे-मील का स्वाद लिया तथा बच्चों से बातचीत की। इस अवसर पर बच्चों की ओर से मुख्यमंत्री को जन्मदिन की बधाई देते हुए हैप्पी बर्थडे टू यू… गीत गाया, जिसकी सहराना मुख्यमंत्री ने मुक्तकंठ से की। उन्होंने बच्चों को मिठाइयां व वर्दियां भी वितरित की। सरपंच की मांग पर मुख्यमंत्री ने गांव में सिंचाई के पानी के लिए ट्यूबवैल लगाने की घोषणा की।
इसके उपरांत मुख्यमंत्री पर्यटन विभाग के माउंटेन क्वैल पर्यटन केंद्र पहुंचे, जहां विधायक लतिका शर्मा, पुलिस आयुक्त आरसी मिश्रा, उपायुक्त डा. गरिमा मित्तल, मुख्य वन संरक्षक हरियाणा अमरेंद्र कौर व अन्य भाजपा नेताओं ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया तथा उन्हें जन्मदिन की बधाई दी। इस दौरान मुख्यमंत्री स्थानीय लोगों से मिले तथा उनकी समस्याएं सुनकर उन्हें पूरा करने का आश्वासन दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि वे मोरनी क्षेत्र से अच्छी तरह वाकिफ है। हरियाणा में मोरनी व मेवात को पिछड़ा क्षेत्र माना जाता है, लेकिन प्रदेश सरकार इन दोनों क्षेत्रों का संपूर्ण विकास करवाने को प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि मोरनी में मुख्यत: शिक्षा, रोजगार व पानी की तीन समस्याएं हैं इसलिए सरकार यहां रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए इस क्षेत्र को पर्यटन के रूप में विकसित किया जाएगा। पर्यटको को आकर्षित करने के लिए 50 करोड़ रुपये की लागत से हर्बल पार्क की परियोजना तैयार की जा रही है। इसी प्रकार मुख्यमंत्री ने मुख्य वन संरक्षक हरियाणा अमरेंद्र कौर को निर्देश दिए कि वे मोरनी क्षेत्र में लैपर्ड सैंच्यूरी बनाने की संभावनाओं के लिए अध्यन करवाएं। यहां पानी की समस्या का समाधान करने के लिए घग्गर नदी पर छामला व ढकराना में डैम बनाने की लोगों की मांग पर कहा कि इन डैम के निर्माण के लिए पंजाब सरकार से बात की जा रही है। उन्होंने लोगों की मांग पर मोरनी पॉलीटेक्निक कॉलेज में अगले सत्र से लडक़ों की क्लासे शुरू करने की घोषणा की। इसी प्रकार नीमवाला के बीच बहने वाली नदी पर पुल के निर्माण की घोषणा की ताकि यह क्षेत्र हिमाचल से सीधा जुड़ सके। उन्होंने स्थानीय निवासियों की मांग पर इस क्षेत्र में स्टेडियम बनाने की घोषणा की और कहा कि यदि इसके लिए भूमि जल्द उपलब्ध करवा दी जाएगी तो इसका निर्माण भी शीघ्र ही शुरू करवा दिया जाएगा। उन्होंने पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि मोरनी मॉर्केट में तीन महीने के अंदर ड्रेन बनाने का कार्य पूरा कर लिया जाए। लोगों की मांग पर मुख्यमंत्री ने मनरेगा स्कीम के तहत 40 और कच्चे रास्ते बनवाने का भी आश्वासन दिया ताकि एक-दूसरे गांवों को आपस में जोड़ा जा सके। उन्होंने बुजुर्गों की बुढ़ापा पेंशन लगवाने संबंधी मांग पर कहा कि जिन बुजुर्गों की आयु 60 वर्ष से अधिक है, वे सेक्टर-6 स्थित सामान्य अस्पताल में डाक्टरों की टीम से आयु प्रमाण-पत्र बनवा लें, इसके बाद उनकी पेंशन शुरू कर दी जाएगी। इस अवसर पर जिला परिषद की वाइस चेयरपर्सन बबली शर्मा, अंबाला रेंज के पुलिस आयुक्त आरसी मिश्रा, उपायुक्त डा. गरिमा मित्तल, अतिरिक्त उपायुक्त हेमा शर्मा, एसडीएम राधिका सिंह सहित अन्य विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

Share